मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना: पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी राज्य की महिलाओं को देंगे 2 हजार रूपए प्रतिमाह

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक है और तमाम राजनीतिक पार्टियों की तरफ से एक के बाद एक योजनाओं को लागू किया जा रहा है। बीजेपी और कांग्रेस सरकार की तरफ से चुनावी सियासत शुरू हो चुकी है। हाल ही राज्य की महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ मिल चुका है जिसमें राज्य की महिलाओं को 10 जून को 1000 रुपए की किस्त और फिर 10 जुलाई को भी 1000 रुपए की किस्त प्राप्त हो चुकी है। इस तरह अब तक राज्य की महिलाओं को लाडली बहना योजना के तहत 2000 हजार रुपए प्राप्त हो चुके हैं। और अब नारी सम्मान योजना का लाभ भी सभी महिलाओं को बिना किसी शर्त मिलने वाला है। नारी सम्मान योजना की पहली किस्त कब प्राप्त होगी और किन महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा आज हम यहां जानने वाले हैं।

MP Nari Samman Yojana

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ जी ने राज्य की महिलाओं के लिए नारी सम्मान योजना की शुरूआत की। इस योजना के तहत महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए और 500 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। इस योजना को लागू करने का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त आत्मनिर्भर और आर्थिक सहायता प्रदान करने के साथ साथ बढ़ती मंहगाई को मात देना है। और इस वजह से ही इस योजना के तहत 500 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। नारी सम्मान योजना को 9 मई 2023 से शुरु किया जा चुका है।

जिस तरह राज्य की महिलाएं लाडली बहना योजना का लाभ ले रही हैं ठीक इसी तरह महिलाओं को नारी सम्मान योजना का लाभ भी मिलने वाला है। जिस तरह राज्य की महिलाओं ने लाडली बहना योजना के लिए आवेदन किया और फिर बैंक डीबीटी सक्रिय कराया है। और फिर समय से सभी महिलाओं को योजना की राशि डायरेक्ट बैंक खाते में प्राप्त हो जाती है ठीक वैसे ही इस योजना में सभी महिलाओं को आवेदन करना है और फिर नारी सम्मान योजना में दी जानी वाली राशि बैंक खाते में प्राप्त होते रहेगी।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना सरकार दे रही है 50 लाख तक का लॉन अभी करें आवेदन

नारी सम्मान योजना की आसान आवेदन प्रक्रिया

नारी सम्मान योजना में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑफलाइन है। इस योजना में आवेदन करने के लिए कोई विशेष पात्रता नहीं है। आपको सिर्फ मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है। कमलनाथ जी ने इस योजना के शुरुआत में ही यह घोषणा कर दी थी कि नारी सम्मान योजना में बिना किसी शर्त सभी महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। और इस योजना में लाडली बहना योजना की तरह किसी तरह की उम्र सीमा निर्धारित नहीं है।

नारी सम्मान योजना में सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड कर दी गई जानकारी दर्ज करनी होगी और सहायक दस्तावेजों को संलग्न कर नजदीकी कंग्रेस ऑफिस में जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें – 18 जुलाई की शिवराज कैबिनेट बैठक सम्पन्न, 21 वर्षीय लाडली बहनों के साथ इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

नारी सम्मान योजना की पहली किस्त कब प्राप्त होगी।

नारी सम्मान की पहली किस्त मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के ठीक एक महीने बाद सभी महिलाओं के खाते में बैंक डीबीटी के तहत प्राप्त होगी। वर्तमान में बीजेपी सरकार सत्ता में है लेकिन जैसे ही कांग्रेस सरकार सत्ता में आती है ठीक 1 महीने के बाद नारी सम्मान योजना का लाभ प्राप्त होना शुरू हो जाएगा। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव 6 जनवरी 2024 को होने जा रहे हैं। और इस अनुसार नारी सम्मान योजना की पहली किस्त फरबरी 2024 में प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें – 20 जुलाई को मेधावी छात्रों को सीएम शिवराज सिंह देंगे बड़ा तोहफा, खाते में आएंगे इतने रुपए

Author

Leave a Comment

Your Website