MP Teacher Bharti 2024: मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती हेतु हाई कोर्ट का नोटिस, 8454 रिक्त पदों पर होगी परीक्षा

मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों/ महीनों पहले शिक्षक भर्ती वर्ग 1 की परीक्षा आयोजित की गई थी जिसके परिणाम भी जल्द आने वाले हैं। लेकिन अभी तक शिक्षक भर्ती वर्ग 2 और वर्ग 3 की चयन परीक्षा आयोजित नहीं की गई है। और प्रदेश के युवा और अतिथि शिक्षक इन भर्तियों का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

शिक्षक भर्ती हेतु हाई कोर्ट का आया आदेश

दरअसल मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती सन 2018 में रिक्त पदों की भर्ती हेतु एक विज्ञापन जारी किया गया था। लेकिन विज्ञापन में जारी रिक्त पदों पर भर्ती नहीं की गई थी और इसी विषय में जबलपुर हाई कोर्ट ने मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय को नोटिस जारी कर 7 दिनों के अंदर जवाब देने को कहा है।

याचिकाकर्ता साक्षी पटेल व अन्य के अधिवक्ता धीरज तिवारी ने हाई कोर्ट को बताया कि 2018 में शिक्षक भर्ती हेतु विज्ञापन जारी किया गया था जिसमें 5670 रिक्त पद बताए गए थे लेकिन लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा 23 जनवरी 2023 को बताया गया कि 4582 पदों पर ही नियुक्ति के आदेश जारी किए गए थे जिसमें 3433 उम्मीदवारों ने ज्वाइन किया और अभी भी 2237 पर रिक्त है।

याचिकाकर्ताओं द्वारा दस्तावेजों को सत्यापन भी किया जा चुका है और 22237 पद फिलहाल में रिक्त है ऐसी स्थिति में मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा निर्धारित प्रक्रिया का पालन कर नियुक्तियां और रिक्त पदों को भरे जाने चाहिए लेकिन लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा निर्धारित प्रक्रिया का पालन नहीं किया जा रहा है। और इसी संबंध में माननीय उच्च न्यायालय से निवेदन किया गया कि याचिकाकर्ताओं की नियुक्ति देने का आदेश जारी करें।

शिक्षक भर्ती हेतु विधानसभा में आया प्रस्ताव

मध्य प्रदेश विधानसभा में शिक्षक भर्ती वर्ग 2 के संबंध में अमर सिंह यादव के द्वारा प्रश्न रखा गया था। और इसका जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह जी ने कहा कि माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती होगी। जानकारी संलग्न परिशिष्ट के आधार पर है। कार्यवाही प्रक्रियाधीन है लेकिन भर्ती के लिए समय सीमा बता पाना संभव नहीं है।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ग्रुप-5 और उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा के नतीजे जारी, ऐसे करें चेक

8456 पदों पर होगी शिक्षकाें की भर्ती

मध्य प्रदेश में 8454 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि MPESB द्वारा 2 चयन परीक्षाएं कराई जाएंगी। जिसमें माध्यमिक स्कूल शिक्षा विभाग और मध्य प्रदेश जनजातीय कार्य विभाग द्वारा वर्ग 2 के लिए भर्ती की जाएगी। जिसमें शिक्षक भर्ती वर्ग 2 के लिए 6332 एवं शिक्षक भर्ती वर्ग 3  के 2,122 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

यह भी पढ़ें – MP पटवारी भर्ती परीक्षा को मिली क्लीन चिट, परीक्षा नतीजों के आधार पर भर्ती का दिया गया आदेश 

Author

Leave a Comment

Your Website