मध्यप्रदेश सरकार ने कैबिनेट में लिए अहम फैसले, 6 जिलों को मिली बड़ी सौगातें यहाँ चलेगी नई 552 ई-बसें 

मध्यप्रदेश कैबिनेट बैठक बीते कुछ दिनों पहले मंगलवार को मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई जिसमें कई अहम फैसले मंत्रीजन की सहमति से लिए गए, साथ ही इस बैठक में कई लाभकारी प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई। CM डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रदेश के हर वर्ग के विकास के विषय में चर्चाएं हुई जिसमें प्रदेश के किसानों से लेकर शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विभिन्न क्षेत्रों के प्रस्ताव शामिल थे। 

मध्यप्रदेश सरकार की इस कैबिनेट बैठक में नगरीय क्षेत्र के विकास के लिए और यात्रा को अधिक सुगम बनाने के लिए MP के 6 जिलों को बड़ी सौगातें मिली हैं। प्रदेश सरकार ने MP के 6 जिलों में E-BUS (इलेक्ट्रॉनिक बस) चलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

सिर्फ यही नहीं बल्कि सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 20 सीट हवाई सेवा संचालन के प्रस्ताव और प्रदेश के अशासकीय शिक्षक-कर्मचारियों को 6वें वेतनमान का लाभ उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को भी मंजूरी देते हुए मोहर लगाई है। 

नगरीय क्षेत्र में परिवहन सुविधा होगी बेहतर 

मध्यप्रदेश नगरीय क्षेत्र के विकास और परिवहन सुविधा को अधिक बेहतर बनाकर यात्रा को सुगम बनाने के लिए नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने नगरीय प्रशासन विभाग के प्रस्ताव को कैबिनेट में रखा जिसको मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा स्वीकृति दी गई और प्रदेश को स्मार्ट और ग्रीन सिटी बनाने के लिए राज्य में E-Bus चलाने और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 20 सीटर हवाई सेवा संचालन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। 

इन 6 शहरों में चलेगी 552 ईबसें 

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कैबिनेट बैठक में ई-बस चलाने के प्रस्ताव को मिली स्वीकृति के बाद प्रदेश को ग्रीन सिटी बनाने, प्रदूषण मुक्त करने और यात्रा को अधिक सुगम बनाने के लिए राज्य के 6 शहरों में 552 की बसें चलाने के निर्देश मोहन सरकार ने दिए जिसमें राजधानी भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, ग्वालियर और सागर जिले शामिल हैं। 

किस शहर में कितनी ईबसें चलेंगी 

मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से ग्रीन सिटी को बढ़ावा देने और प्रदेश को प्रदूषण मुक्त करके यात्रा को आरामदायक बनाने के उद्देश्य से 552 ई-बसों को 6 शहरों में चलाने की मंजूरी दी गई है। साथ ही सरकार की तरफ से प्रत्येक शहर को 10 करोड़ रुपए की राशि बस डिपो के निर्माण के लिए भी आवंटित की जाएगी। प्रदेश के इन 6 शहरों में कितनी ई-बसें चलेगी आइये जानते हैं:- 

इसे भी पढ़ें –  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने की व्यापार मेले और इंडस्ट्री की शुरुआत, राज्य के युवाओं को मिलेगा रोजगार

  • भोपाल –100 बसें  
  • इंदौर –150 ई-बसें 
  • जबलपुर – 100 ई-बसें 
  • उज्जैन – 100 ई-बसें 
  • ग्वालियर –70 ई-बसें 
  • सागर – 32 ई-बसें 

शासकीय शिक्षक कर्मचारियों के लिए हुई बड़ी घोषणा  

मंगलवार को हुई मोहन सरकार की इस कैबिनेट बैठक में प्रदेश के हर वर्ग के विकास के लिए विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चाएं हुई जिनमें अशासकीय संस्थाओं में कार्यरत शिक्षक कर्मचारियों को लाभान्वित करने के लिए 1 जनवरी 2000 के आधार पर 6वें वेतनमान का लाभ उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की गई। 

इसे भी पढ़ें –  मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जारी की 10वीं किस्त, साथ ही तीसरे चरण का आया अपडेट

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website