मध्यप्रदेश सरकार ने लगाई दो बड़ी परियोजनाओं पर मोहर, भोपाल – उज्जैन सहित इन जिलों का होगा विकास

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने प्रदेशवासियों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी की बात कही है। जिसमें कि उन्होंने बताया कि प्रदेशवासियों को दो बड़ी खुशखबरी दी जा रही है। इन खुशखबरी में से एक है भोज ताल पर रोप-वे और केबल कार की व्यवस्था की जाएगी। यह रोप-वे उज्जैन के रेलवे स्टेशन से होकर महाकाल मंदिर तक जाएगी। इस प्रकार से मध्य प्रदेश का विकास ऊंचाइयों की सीमा पर होगा।

मध्य प्रदेश राज्य के उज्जैन में भोज ताल पर रोप-वे और केबल कार के प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी मिलेगी। उज्जैन में भी रेलवे स्टेशन से बाबा महाकाल मंदिर तक रोप-वे के संचालन एक महत्वपूर्ण कार्य सिद्ध होगा। इस कार्य के लिए 171 करोड़ रुपए की धनराशि तय की गई है।

यातायात को बढ़ावा दिया जाएगा

मध्यप्रदेश राज्य के उज्जैन से गरोठ तक 136 किलोमीटर की फोरलेन सड़क का निर्माण किया जाएगा। मध्यप्रदेश के लिए सड़क का निर्माण भी एक महत्वपूर्ण बात बताई गई है। इससे प्रदेश की जनता को यातायात में बहुत ज्यादा सुविधा मिलेगी। इंदौर से ओंकारेश्वर की दूरी एक घंटे में तय होगी। इंदौर-हैदराबाद कॉरिडोर समेत कई काम 2025 तक पूरे हो जाएंगे। मध्य प्रदेश में लगभग 27 सड़क निर्माण प्रस्तावों को जल्द मंजूरी दी दी जाएगी।

भोपाल झीलों का शहर

मध्य प्रदेश में भोपाल को झीलों का शहर माना जाता है। इसलिए इन झीलों पर रोपवे और केबल कार के लिए मध्यप्रदेश सरकार इन प्रस्ताओं को मंजूरी देगी। प्रदेश में सड़कों का निर्माण होने के बाद राज्य में औद्योगिक और कृषि कार्यों में उन्नति होगी। जिसके कारण जनता को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे और सड़कों का निर्माण होने के कारण यातायात में भी बहुत ज्यादा सुविधा देखने को मिलेगी

राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश को 10,405 करोड़ रुपये की लागत से 724 किलोमीटर लंबी 24 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करके जनता को उपहार दिया है। इन परियोजनाओं में से भोपाल में 8,380 करोड़ रुपये की लागत से कुल 498 किलोमीटर की 15 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया और इसके अतिरिक्त जबलपुर में 2,367 करोड़ रुपये की लागत से कुल 226 किलोमीटर की 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया गया है।

मध्य प्रदेश में निर्माण कार्य जारी

इन परियोजनाओं में से NH-539 के टीकमगढ़-झांसी मार्ग पर जामनी नदी पर एक पुल का निर्माण और चदिया घाटी से कटनी बाईपास तक पक्की सड़क के चौड़ीकरण कार्य शामिल है। इसके अतिरिक्त NH-339 पर बमीठा से खजुराहो तक चार लेन चौड़ीकरण कार्य का भी मुख्यमंत्री जी द्वारा लोकार्पण किया गया।

इसे भी पढ़ें –  आ गई लाड़ली बहना आवास योजना पहली किस्त के लिए अपडेट, 40 लाख महिलाओं का बनेगा पक्का मकान

गुलगंज बाईपास से बरना नदी तक, बरना नदी से केन नदी तक और शहडोल से सागर टोला तक पक्की दो-लेन सड़कों का निर्माण कार्य भी शामिल है। NH-44 के ललितपुर-सागर-लखनादौन खंड में कुल 23 VUP के सर्विस रोड पुलों का निर्माण किया जा रहा है। NH-44 के किनारे सुकतारा, खुरई और खवासा में कुल 3 फुट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है।

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website