मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना: सीएम शिवराज सिंह 26 जुलाई को बाटेंगे फ्री लैपटॉप

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पिछले कुछ वर्षो से फ्री लैपटॉप योजना चलाई जा रही है और 10 जुलाई को लाडली बहना योजना के सम्मेलन में सीएम शिवराज सिंह ने फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लाभार्थीयों को 26 जुलाई 2023 को फ्री लैपटॉप वितरित करने का ऐलान किया है। फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें और इसके लिए क्या पात्रता होनी चाहिए? आवश्यक दस्तावेज क्या हैं इन सभी विषयों पर हम यहां विस्तार से जानेंगे।

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने हाल ही में हुए महिला सम्मेलन में 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण छात्रों के लिए फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत 26 जुलाई को फ्री लैपटॉप वितरित करने का ऐलान किया है। 10 जुलाई को इंदौर में आयोजित महिला सम्मेलन के अलावा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने अधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर भी ट्वीट कर इस बात की जानकारी सभी लोगों के साथ साझा की है।

फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य तकनीकी संसाधनों का उपयोग कर अध्ययन को बढ़ावा देना है। फ्री लैपटॉप योजना 12वीं के छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत प्राप्त लैपटॉप का उपयोग आगे की पढ़ाई में किया जा सकता है और इस तरह युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी तलास करने का मौका मिल रहा है।

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या क्या हैं?

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आपके पास आधार कार्ड, समग्र आईडी, मूल निवासी प्रमाण पत्र, बैंक खाता, 12वीं कक्षा की मार्कशीट जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र भर्ती 2023, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम समय

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए क्या पात्रता है?

  • एमपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ हेतु आवेदक मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • फ्री लैपटॉप प्राप्त करने के लिए आवेदक को मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से शिक्षा प्राप्त करना आवश्यक है।
  • फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को कम से कम 75 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है।
  • इसके अलावा आवेदक के परिवार की वार्षिक आयु 6 लाख से कम होनी चाहिए।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के पहले चरण में आपको मध्यप्रदेश शिक्षा पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट https://shikshaportal.mp.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको ‘लैपटॉप वितरण’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा और आपको यहां ‘Check Your Eligibility’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। फिर आपको अगले पेज में रोल नंबर दर्ज कर ‘Get Details of Meritorious Student’ बटन पर क्लिक करना होगा और फिर आप इस तरह फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार देगी 6 हजार रूपये प्रतिमाह, ऐसे करें लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करें

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने स्कूल के शिक्षक से संपर्क करना होगा और फिर आपके परसेंट के अनुसार शिक्षक द्वारा ही फॉर्म भर के आगे जमा किया जाएगा आपको बस आवश्यक दस्तावेजों की एक एक कॉपी अपने शिक्षक के पास जमा करनी होगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना अपडेट: सीएम शिवराज सिंह ने 10 हजार रुपये प्रतिमाह देने का लक्ष्य निर्धारित किया

Author

Leave a Comment

Your Website