मध्यप्रदेश के 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिलेगी ई स्कूटी सीएम शिवराज ने की घोषणा

मध्यप्रदेश के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर निकल कर आ रही हैं हाल ही में मध्यप्रदेश के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट सामने आए हैं। प्रदेश के छात्रों का परीक्षा परिणाम भी बहुत अच्छा रहा।

अब मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री इन छात्रों का उत्साह बढ़ाने के लिए इन परीक्षाओं में टॉप करने वाले विद्यार्थियों के लिए ई स्कूटी देने की घोषणा की है। आपको बता दें कि प्रतिवर्ष 12वीं कक्षा के छात्रों को 25 हज़ार रुपए लैपटॉप के लिए दिए जाते हैं। और इस वर्ष ई स्कूटी की बात सामने आ रही हैं पूरी जानकारी के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को अन्त तक जरुर पढें।

12वीं कक्षा के छात्रों को दी जाएगी ई स्कूटी

मंगलवार को भोपाल में मेघावी छात्रों की घोषणा करते हुऐ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 12वीं की कक्षा में 78 हजार छात्रों को लैपटॉप देने की घोषणा की है इसके साथ ही एक और बड़ी घोषणा मुख्यमंत्री जी ने की।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक बहुत बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री जी ने घोषणा करते हुऐ कहा कि MP Board 12वीं की कक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को ई स्कूटी राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। इस तरह 12वीं कक्षा के छात्र इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री जी ने इस योजना की घोषणा करते हुऐ अंत में यह भी कहा है कि “मैं सोच रहा हूं कि अब बेटों को भी स्कूटी दे डालूं” इस बात से यह साफ हो जाता है कि मुख्यमंत्री जी ई स्कूटी बेटियों के साथ साथ बेटों को भी ई स्कूटी देंगे।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना अप्लाई करें और पाएं 2 हज़ार रुपए हर महीने

आपकों बता दें कि इस योजना का लाभ ले केवल मध्यप्रदेश के छात्रों को मिलेगा। इसके साथ ही केवल MP Board में टॉप करने वाले छात्रों को इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा। किसी अन्य बोर्ड से पास छात्र इस योजना का लाभ नही ले पायेंगे।

UPSC कैंडिडेट्स के लिए शिवराज सिंह ने क्या कहा

मध्यप्रदेश में UPSC कैंडिडेट्स जिनका सिलेक्शन इस वर्ष हुआ है उन्हे शिवराज सिंह जी ने सम्मानित किया। मंगलवार को भोपाल में मेघावी छात्रों के साथ UPSC कैंडिडेट्स को भी मुख्यमंत्री जी ने सम्मानित करते हुऐ कहा कि “मध्यप्रदेश के बहुत कम बच्चे UPSC में सेलेक्ट होते थे लेकिन आज 53 बच्चे सेलेक्ट हुऐ है, ये हमारे लिए बहुत खुशी की बात है!”

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना में फॉर्म भरे 20 दिन हो गए लेकिन मैसेज नहीं आया नाम तो इस नंबर पर करें कॉल

12वीं के छात्रों को इस वर्ष भी दिए जाएंगे लैपटॉप

मध्यप्रदेश में 12वीं की कक्षा 75प्रतिशत या इससे अधिक अंकों से पास होने वाले सभी छात्रों को इस वर्ष भी लैपटॉप दिए जायेंगे। मध्यप्रदेश में 12वीं की कक्षा 75 प्रतिशत से ज्यादा से ज्यादा अंको से पास होने वाले छात्रों को सरकार प्रति वर्ष 25 हज़ार रुपए लैपटॉप के लिऐ देती है। जो इस वर्ष भी दिए जायेंगे।

छात्रों को इस इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु अपने स्कूल में जाकर संपर्क करना होगा। इस योजना के आवेदन के लिए 12वीं की मार्कशीट आधार कार्ड और बैंक पासबुक की जरूरत होती है। आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ स्कूल में जाकर संपर्क करना होगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना 1 रुपए डालकर चेक किए गए महिलाओं के खाते, अगर आपको नही आया तो हो सकती है दिक्कट

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लागू की जाने वाली योजनाओं के बारे में आपके क्या खयाल है। आप क्या विचार रखते है हमे कमेंट करके जरूर बताएं साथ इस तरह की खबरों के लिए हमारे सोशल मीडिया अकाउंट पर जुड़े रहे।

Author

Leave a Comment

Your Website