MP News: मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए चलेगी पिंक बस, आदेश जारी

मध्य प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुऐ नगरीय परिवहन सेवा दी जा रही है। राज्य के 20 शहरों में महिलाओं के लिए पिंक बस के संचालन किया जा रहा है। इसके लिए प्रमुख नगरीय सचिव श्री नीरज मंडलोई द्वारा निर्देश दिए जा चुके हैं।

मध्य प्रदेश के इन शहरों में शुरू होगी पिंक बस

मध्य प्रदेश के इंदौर में पिंक बस शुरू की जा चुकी है। इसके साथ ही 20 अन्य नगरीय निकायों में भी जल्द ही पिंक बस की शुरु हो जाएगी। व्यापारिक नगर इंदौर में प्रायोगिक तौर पर 2 पिंक बसों को शुरू किया गया है इसके अलावा भिंड, गुना, शिवपुरी और विदिशा में भी पिंक बसों को चलाने की तैयारी जोर शोर से है।

इसके आलावा मध्य प्रदेश के भोपाल, जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, सागर, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, सतना, खंडवा, देवास, मुरैना, रीवा, सिंगरौली, कटनी में जल्द ही पिंक बस सड़कों पर चलती दिखाई देंगी।

पिंक बसों में होंगी खास सुविधा

पिंक बसों में लाइव लोकेशन की सुविधा उपलब्ध है जिसे आप मोबाइल एप के माध्यम से देख पाएंगे। पिंक बसों में वरिष्ठ एवं शारीरिक विकलांग यात्रियों के लिए आरक्षित सीट उपलब्ध होगी। और महिला यात्री ही इन बसों में सफर कर सकेंगे। एवं बस परिचालक/ संचालक/कंडक्टर महिला ही होगी। और महिला चालक के लिए लाइसेंस, ट्रेनिंग आदि की सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध होगी।

पिंक बसों में आपातकालीन पोनिक बटन भी लगाया गया है। और टिकिट के लिए डिजिटल पेमेंट की सुविधा रखी गई है। जिससे महिलाओं को आवागमन में सुविधा और सेफ्टी मिलेगी।

इसे भी पढ़ें – MP News: सरकार ने की सेवानिवृत्ति आयु 62 से 65 वर्ष, युवाओं को रोजगार मिलना हुआ मुश्किल

देश के अन्य राज्यों में भी चल रहीं हैं पिंक बस

मध्य प्रदेश के इंदौर में प्रायोगिक तौर पर दो पिक बसे हैं चलाई जा रही हैं हालांकि इसके पहले भोपाल में भी पिंकी बस चलाई गई थी लेकिन फिलहाल में उन्हें बंद कर दिया गया है। इसी तरह देश के अन्य राज्यों में भी पिंक बसों का संचालन किया जा रहा है जिसमें उत्तर प्रदेश अव्वल नंबर पर है। पिंक बसों का संचालन कर महिलाओं के सशक्तिकरण पर फोकस किया जा रहा है। और पिंक बसों के संचालन से महिलाओं को सफर करने में सुविधा होती है।

Author

Leave a Comment

Your Website