LPG Gas Cylinder Subsidy Check 2024: गैस सिलेंडर पर सब्सिडी कैसे चेक करें, अपनाएं ये आसान तरीका

गैस सिलेंडर पर केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है और आप अपने मोबाइल फोन की मदद से गैस सिलेंडर पर पर दी जाने वाली इस सब्सिडी को बहुत आसानी से देख सकते हैं। आज के इस आर्टिकल पर हम यह जाने वाले हैं कि किस तरह आप गैस सिलेंडर सब्सिडी को चेक कर सकते हैं। तो कृपया अंत तक इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली गैस सब्सिडी लाभार्थियों के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को केवल 450 रुपए में ही गैस सिलेंडर फिलहाल में प्राप्त हो रहा है। हालाकि उन्हें गैस एजेंसी से नियमित कीमत पर ही गैस सिलेंडर खरीदना होता है और 450 रुपए के अलावा अतिरिक्त दी गई राशि को सरकार द्वारा बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है और इसी सब्सिडी को आज हम यहां पर चेक करने वाले हैं।

केंद्र सरकार द्वारा गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाती है लेकिन बहुत सारे लाभार्थियों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है और ना ही वह इस तरीके के बारे में जान पाते हैं कि हमें गैस सिलेंडर सब्सिडी की राशि अपने मोबाइल फोन से कैसे चेक करनी है। तो आज हम आपको यहां पर गैस सिलेंडर सब्सिडी चेक करने के विभिन्न तरीकों के बारे में बताएंगे।

मोबाइल से गैस सिलेंडर सब्सिडी कैसे चेक करें

गैस सिलेंडर सब्सिडी चेक करने के लिए विभिन्न तरीके मौजूद है आप ऑनलाइन पोर्टल या अपने मोबाइल नंबर की मदद से गैस सब्सिडी चेक कर सकते हैं। हम आपको यहां पर इन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

  • अपने मोबाइल से गैस सिलेंडर सब्सिडी चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके लिए आप माय एलपीजी गूगल में सर्च कर सकते हैं या फिर इस लिंक https://www.mylpg.in/ पर क्लिक कर डायरेक्ट जा सकते हैं।
  • गैस सिलेंडर सब्सिडी की आधिकारिक वेबसाइट पर जानें के बाद आपको होम पेज पर दिए गए विकल्प “Click to You Give Up LPG Subsidy Online” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आगे आपको विभिन्न विकल्प देखने को मिलेंगे जैसे भारत गैस, एचपी गैस l, इंडेन गैस लेकिन आपको यहां पर जो भी गैस कंपनी आपके पास है वह विकल्प सेलेक्ट करना होगा।
  • आगे आपको इस पोर्टल पर लॉगिन करना होगा अगर आप पहली बार इस पोर्टल पर आए हैं तो पहले आपको साइन इन करना होगा।
  • अब आपको अपने यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और Login करना होगा।
  • इस पोर्टल में लॉगिन करने के बाद आपकी गैस सिलेंडर सब्सिडी आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी जिसकी आप जांच यहां पर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – MP News: ढाई लाख संविदा शिक्षक कर्मचारियों को 8% सैलरी इंक्रीमेंट का प्रावधान

मोबाइल नंबर की मदद गैस सब्सिडी चेक करें

अगर आप मोबाइल नंबर की मदद से गैस सब्सिडी चेक करना चाहते हैं तो आपको https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx के पोर्टल को ओपन करना होगा। इसके बाद आपको नो Know Your Payments के विकल्प पर जाना होगा और यहां आप अपना बैंक खाता मोबाइल नंबर की जांच कर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से ओटीपी वेरीफाई कर सकते हैं। और एसएमएस के जरिए गैस सब्सिडी की जांच कर सकते हैं।

2014 में लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जीत होती है और उसके बाद से गैस सिलेंडर के दाम लगातार बढ़ते जाते हैं हालांकि शुरुआत में गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों के बीच गैस सब्सिडी आम नागरिकों को दी जाती थी। लेकिन बाद में गैस सब्सिडी की राशि को काम करते-करते बंद कर दिया गया और केवल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही अब गैस सबसिडी अब दी जाती है।

यह भी पढ़ें – CM Ladli Bahna Yojana: आज महिला सशक्तिकरण का आखिरी दिन, आज से ठीक 25 दिन बाद मिलेंगे 1500 रुपए

Author

Leave a Comment

Your Website