LPG गैस सिलेंडर हुआ महंगा, महीने की शुरुआत में ही आम जनता को बड़ा झटका, जानें गैस सिलेंडर की नई कीमतें  

जहां एक तरफ राज्य और केंद्र सरकार की तरफ से महीने के पहले दिन देशवासियों को अलग-अलग योजनाओं के लाभ व अन्य सुविधाओं से अवगत कराया गया तो वहीं दूसरी तरफ ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने LPG गैस सिलेंडर धारकों को मार्च के पहले दिन ही एक बड़ा झटका दे दिया। बता दें OMC’s ने 1 मार्च 2024 को LPG गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। 

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा 1 मार्च 2024 से कमर्शियल LPG सिलेंडर और जेट फ्यूल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। OMC’s ने इस बढ़ोतरी की जानकारी देते हुए बताया कि 19 किलोग्राम के कमर्शियल LPG सिलेंडर के दामों में ₹25.50 पैसे प्रति सिलेंडर के हिसाब से बढ़ोतरी की गई है। वहीं ऑयल कंपनियों ने जेट फ्यूल यानी कि हवाई ईंधन के दामों को भी वर्तमान मूल्य से बढ़ाकर 624.37 रुपए किया है। 

OMC ने दिया मार्च में बड़ा झटका 

भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज मार्च महीने के पहले दिन ही LPG सिलेंडर धारकों को बड़ा झटका दिया है। दरअसल OMC’s द्वारा 1 मार्च 2024 को कमर्शियल LPG सिलेंडर के दामों में वृद्धि की गई है जिसका असर उपभोक्ताओं को बड़े पैमाने पर पड़ेगा। बता दें ऑयल कंपनियों द्वारा कमर्शियल LPG सिलेंडर के दामों को ₹25.50 प्रति सिलेंडर के हिसाब से बढ़ाया गया है। हालांकि इस वृद्धि का असर घरेलू LPG सिलेंडर पर नहीं पड़ेगा। 

देश के इन इलाकों में दिखेगा भारी असर  

कमर्शियल LPG सिलेंडर के दामों में वृद्धि होने से कमर्शियल सिलेंडर धारकों को काफी परेशानियां हो सकती हैं। LPG सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी का भारी असर देश के कई राज्य और शहरों पर देखने को मिलेगा जिसमें मुंबई में 19 किलोग्राम का सिलेंडर वर्तमान 1723.50 रुपए से बढ़कर 1749 रुपए होगा।  

वहीं राजधानी दिल्ली में सिलेंडर 1769.50 रुपए से बढ़कर 1795 रूपये और कोलकाता में 1887 रुपए से बढ़कर 1911 रुपए हुआ लेकिन यदि देश के किसी क्षेत्र में सिलेंडर अधिक महंगा हुआ है तो वह है चेन्नई में जहां सिलेंडर वर्तमान 1937 से बढ़कर 1960.50 रूपये महंगा हुआ। 

इसे भी पढ़ें – Rojgar Mela: 3 दिन बाद लगेगा रोजगार मेला, 10वीं-12वीं पास युवाओं को मिलेगी नौकरी

आज से लागू होगी LPG सिलेंडर और जेट फ्यूल की नई दरें  

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा 19 किलोग्राम का कमर्शियल LPG सिलेंडर और हवाई ईंधन यानी कि जेट फ्यूल की बाजारी कीमतों में बदलाव कर उसमें की गई वृद्धि की नई दरें मार्च महीने की शुरुआत में यानी की 1 मार्च 2024 से देश भर में लागू होगी। बता दें इस बदलाव का असर घरेलू LPG सिलेंडर धारकों पर नहीं पड़ेगा क्योंकि घरेलू LPG सिलेंडर की इसकी कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की गई है। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website