रसोई गैस सिलेंडर सिर्फ ₹450 में गैर उज्ज्वला योजना वाली बहनें भी शामिल, कल से शुरू होगा आवेदन प्रक्रिया

गरीब परिवारों की महिलाओं को परंपरागत ईंधन के साधनों से खाना पकाने में स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को रोकने, पर्यावरण की सुरक्षा तथा सुरक्षित एवं स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश शासन ने निर्णय ले लिया है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के समस्त एलपीजी गैस कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं और ऐसे महिलाएं जिनका उज्ज्वला योजना में नाम नहीं है परन्तु लाड़ली बहना योजना में नाम है तो उन सभी महिलाओं को दिनांक 01.09.2023 से गैस सिलेंडर रिफिल रू. 450 में उपलब्ध कराये जाने का आदेश आ चुका है। 

आदेश आने से यह साफ हो गया है कि रसोई गैस सिलेंडर सरकार ने पूरे साल भर देने की तैयारी कर ली है और उन सभी महिलाओं को दिया जायगा जिनका नाम लाड़ली बहना योजना में शामिल है मतलब पूरे 1 करोड़ 30 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा। साथ ही इसके अंतर्गत जिन लाड़ली बहनों का नाम उज्ज्वला योजना में नहीं है उनके नाम इस योजना में जोड़ने का आवेदन प्रक्रिया कल से शुरू कर दिया जायगा। 

15 सितम्बर कल से शुरू होगा आवेदन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 15 सितम्बर को टीकमगढ़ में होने वाले कार्यक्रम में 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने को लेकर आवेदन प्रक्रिया शुरू करने वाले हैं जिसमें लाड़ली बहना योजना में शामिल सभी बहनों को इसका लाभ मिलने वाला है। हालांकि इसे लेकर कल सीएम शिवराज अपने कार्यक्रम में बड़ा ऐलान करेंगे। 

गैर उज्ज्वला योजना वाली बहनों को भी किया जायगा शामिल 

450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर को लेकर बड़ी खबर आ रही है कि इसके तहत अब गैर उज्जवला योजना वाली बहनों को भी इसका लाभ दिया जायगा। यह उन महिलाओं के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है जिनका नाम उज्ज्वला योजना में नहीं है। इसके लिए सरकार ने आदेश जारी कर इन गैस आयल कंपनी के साथ मिलकर उन महिलाओं को सूची तैयार कर रही है जिनका नाम उज्ज्वला योजना में नहीं है परन्तु लाड़ली बहना योजना में है। 

रसोई गैस सिलेंडर सिर्फ ₹450 में लाड़ली बहना योजना में शामिल सभी बहनों को दिया जायगा इसके लिए सरकार जिन महिलाओं का नाम उज्ज्वला योजना में नहीं है उनका नाम जोड़ने के लिए कल से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर रही है। 

इसे भी पढ़ें –  केंद्र सरकार ने शुरू की 5 ऐसी सरकारी योजनाएं जो आपको लखपति बना देगा, जल्दी करें आवेदन

लाड़ली बहना के पोर्टल पर मिलेगा अपडेट 

इसकी पूरी जानकारी आप लाड़ली बहना योजना के पोर्टल में 25 सितम्बर को प्रदर्शित कर दी जायगी जहाँ पर आपको समय समय पर अन्य अपडेट मिलता रहेगा। जिन हितग्राहियों का नाम शामिल किया जायगा उन सभी की जानकारी को को गैस कंज्यूमर नंबर / गैस कनेक्शन आईडी और लाड़ली बहना आईडी की सहायता से पोर्टल पर आप स्वयं देख सकेंगे। 

नोट:- दिनांक 04.07.2023 से 31.08.2023 तक गैस सिलेंडर रिफिल कराने वाली गैर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत घरेलू गैस कनेक्शनधारी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अंतर्गत पंजीकृत लाड़ली बहनों को भी अनुदान राशि का अंतरण इसी प्रक्रिया से किया जायेगा।

इसे भी पढ़ें – आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना: 1 से 6 साल के बच्चों और महिलाओं को हर महीने 2500 रुपये मिलेंगे

Author

Leave a Comment

Your Website