छोटे किसानों के लिए सरकार ने शुरू की पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना,  मिलेगा 3 लाख तक का लोन  

प्रदेश के छोटे किसानों को आर्थिक सहायता देने और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए हरियाणा राज्य सरकार ने किसानों के हित के लिए एक नई योजना आरंभ की है। दरअसल किसान की आय का जरिया एकमात्र कृषि के अलावा और दूसरा नहीं होता जिस वजह से किसानों को कई बार बड़ी आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है ऐसे में गाय, भैंस, बकरी, भेड़ मुर्गा-मुर्गी को पालकर उनके जरिए किसान अपना एक साइड बिजनेस शुरू करके अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। 

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना को आरंभ करने का हरियाणा राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य छोटे किसानों की आय में वृद्धि करने और पशुपालन को बढ़ावा देना है।  इस योजना के अंतर्गत किसान पशुपालन के लिए सरकार से 1.6 लाख रुपए से लेकर 3 लाख रूपये तक का लोन ले सकते हैं। बता दें किसानों को यह लोन बहुत ही कम ब्याज दर पर सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। 

क्या है पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना? 

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना हरियाणा राज्य सरकार द्वारा आरंभ की गई एक योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करने और पशुपालन को बढ़ावा देना है। इस योजना को पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के तहत किसानों को गाय, भैंस, बकरी, सूअर, भेड़, मुर्गी आदि के रखरखाव के लिए एवं उनके पालन के लिए ₹3 लाख तक के लोन की राशि उपलब्ध कराई जाती है। 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ब्याज दर  

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को बिना किसी गारंटी के आसानी से 7% ब्याज दर पर 1 लाख 60 हज़ार रूपये से लेकर 3 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जाता है। वहीं इस योजना की खास बात यह है कि इसमें 3% ब्याज दर का अनुदान केंद्र सरकार की तरफ से किया जाता है यानी की बाकी 4% ब्याज दर का भुगतान ही किसानों को करना पड़ता है। 

इसे भी पढ़े –  महिला दिवस पर लाड़ली बहनों के लिए बड़ा उपहार, 100 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

किस पशु पर मिलेगा कितना लोन? 

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुओं का पालन पोषण करने और उनके माध्यम से छोटा व्यवसाय करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से लोन स्वरूप सहायता राशि उपलब्ध कराई जाती है। तो आईए जानते हैं किस पशु पर मिलेगा कितना लोन: 

  •  भैंस पर लोन –      7,249 रुपए  
  •   गाय पर लोन –      40,783 रूपये  
  •  भेड़, बकरी पर लोन –  4063 रूपये  
  • मुर्गी पालन पर लोन –    720 रूपये  

इस तरह करें पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन  

  •  इस योजना के तहत किसानों को क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा। 
  •  अब बैंक कर्मचारियों से आपको पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आवेदन फार्म लेना होगा। 
  •  अब आवेदन फार्म प्राप्त होने के बाद आपको उसकी मांगी गई जानकारी के अनुसार ध्यान पूर्वक सही-सही जानकारी दर्ज करते हुए भरना होगा। 
  •  अब आपको अपने आवेदन फार्म के साथ अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रति संलग्न करके अपने फार्म के साथ लगाकर बैंक अधिकारी को जाकर जमा करना होगा। 
  •  अब बैंक अधिकारी द्वारा आपके आवेदन फार्म का सत्यापन कार्य किया जाएगा जिसके बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा। 

इसे भी पढ़े –  एक ही मोबाइल नंबर यदि एक से ज्यादा बैंक अकाउंट पर लिंक है तो ध्यान दें, RBI कर रहा है खाता बंद करने की तैयारी
 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website