लाड़ली बहना योजना दूसरा राउंड ग्राम पंचायतों से महिलाओं की लिस्ट हुई जारी देखें आपका नाम आया या नहीं

लाड़ली बहना योजना दूसरा राउंड: दोस्तों लाड़ली बहना के संबंध में एक बड़ी खबर है कि जितनी भी गांव की महिलाएं हैं और जिन्होंने बहना योजना के लिए आवेदन किया है उनके गांव के लिए निकलना शुरू हो गया है अगर आप भी अपने गांव की लाड़ली बहना लिस्ट को देखना चाहते हैं तो आप भी इस लिस्ट को देख सकते हैं। 

शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू बहना योजना का फॉर्म का आवेदन 25 मार्च से शुरू हो गया था जिसके तहत सभी ग्राम पंचायतों और अलग अलग जगहों पर शिविर लगा कर फॉर्म डालने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया था और अब तक लाखों फॉर्म भरे जा चुके हैं। जो भी महिलाएं आवेदन कर चुकी है वह अपने आवेदन पंजीयन क्रमांक से अपनी ऑनलाइन सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकती है। 

आपको बता दें कि जिन भी गांव में बहना योजना का फॉर्म पूर्णतः संपन्न हो गया है वहां की लिस्ट जारी होती जा रही है इसलिए अगर आप भी अपना नाम देख ले की कहीं आपका नाम लिस्ट से बाहर तो नहीं है इसके लिए हम आपको कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहें हैं जिन्हें आपको फॉलो करना है और अपना नाम देखना है –

पहला स्टेप – सबसे पहले आपको लाड़ली बहना पोर्टल पर लॉगिन होने के लिए आईडी पासवर्ड चाहिए होगा जो आपके ग्राम के सचिव के पास मिलेगा आप उससे मांग सकते हैं या  बोले की वह लॉगिन करे। 

दूसरा स्टेप – इसके बाद आपको लाड़ली बहना वेबसाइट या ऐप पर जाना है। 

तीसरा स्टेप – अब आपको राइट साइड मेनू पर क्लिक कर रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक  करना है। 

चौथा स्टेप – इसके बाद आपको अपने गांव की डिटेल्स जिला राज्य पंचायत ये सभी की डिटेल्स दाल देना है। 

पांचवा स्टेप – अब आपको सर्च बटन पर क्लिक कर देना है आपके सामने आपके गांव की महिलाओं की पूरी लिस्ट ओपन हो जायगी की कौन सी महिला पात्र है और कौन सी नहीं आप इस लिस्ट की माध्यम से देख सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना पहले चरण में सवा करोड़ से ज्यादा फॉर्म भरे जा चुके हैं और अब दूसरे चरण में लगभग 20 लाख से ज्यादा फॉर्म भरे जाने की उम्मीद है इसके चलते सरकार ने इसकी अंतिम तिथि 20 अगस्त घोषित की है। साथ ही सरकार ने यह भी कहा की अगर सभी महिलाओं के नहीं भरा पाता है तो इसकी डेट बढ़ा दी जायगी। 

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना 5 जोन पर भरे जायेंगे आवेदन फॉर्म, पहले दिन लगी लाड़ली बहनों की भीड़

महिलाओं के खाते में पैसा कब से आएगा 

अधिकांश महिलाओं के मन में ये उत्सुकता है कि इतना सब करने के बाद उनके बैंक खाते में पैसा आना कब से शुरू होगा तो आपको बता दें कि  हाल ही में शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना महासम्मेलन में कहा था कि लाड़ली बहना फॉर्म 20 अगस्त तक भरा जायगा उसके बाद  1 सितम्बर तक सभी पात्र महिलाओं की लिस्ट तैयार कर दी जायगी फिर 10 सितम्बर से आपके खाते में पैसे आने शुरू हो जायेंगे तो इस कथन से लगभग जून महीने से आपके बैंक खाते में पैसा आना शुरू हो जायेंगे। 

इसे भी पढ़ें – 422 ग्राम पंचायतों को मिलाकर बन रहा है MP में नया जिला, मैहर को भी जिला बनाए जाने की मांग बढ़ी

उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आएगा होगा इसी तरह की ख़बरों के लिए आप हमें फॉलो करते रहिये।

“धन्यवाद”

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website