लाडली बहना योजना 1000 रूपये की लिस्ट जारी देखिए कौन-कौन है पात्र

लाडली बहना योजना पात्र और अपात्र महिलाओं की लिस्ट सरकार द्वार जारी कर दी गई है, आप भी इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं और चेक कर सकते हैं कि आप इस योजना के लिए पात्र हैं या नहीं आपको पैसा मिलेगा या नहीं।

लाडली बहना योजना की शुरुआत

लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने जनवरी 2023 में एक सभा को संबोधित करते हुए किया था। महिलाओं के प्रति हो रहे भेदभाव को दूर करने और महिलाओं को सम्मानित करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई। लाडली बहना योजना के अंतर्गत सभी पात्र महिलाओं को प्रति माह 1 हजार रूपये की सहायता राशि दी जाएगी और यह अगले 5 वर्ष तक के लिए योजना लागू की गई है। इस तरह महिलाएं अपने जीवन स्तर में सुधार कर सकती है और इस राशि का प्रयोग अपनी शिक्षा, घरेलू कार्यों, बच्चों की परवरिश जेसे अन्य कार्यों में इस सहायता राशि का अपने हिसाब से उपयोग कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना की घोषणा जनवरी 2023 में की गई थी और आधिकारिक तौर पर 5 मार्च को यह योजना लॉन्च की गई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने बताया कि यह योजना राज्य की सभी महिलाओं के लिए है जिनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम है वे सभी इस योजना के लिए पात्र होंगे। और इस तरह लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म 25 मार्च से पंचायत, नगर पालिका और शिविर केंद्र द्वार सरकार ने नियंत्रण में भरे जा रहे हैं।

लाडली बहना योजना आवश्यक दस्तावेज

लाडली बहना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूची निम्नलिखित है।

  1. आवेदक महिला का आधार कार्ड
  2. आवेदक महिला का समग्र आइडी
  3. आवेदक का बैंक अकाउंट नंबर
  4. आवेदक की 2 पासपोर्ट फोटो
  5. आवेदक का मोबाइल नंबर
  6. वैकल्पिक रुप से मध्यप्रदेश का स्थाई निवासी

लाडली बहना योजना eKYC

लाडली बहना योजना में बहुत ही सहज दस्तावेज को मान्य किया गया है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि लाडली बहना योजना में सभी दस्तावेज आपस में लिंक होना चाहिए। और सभी में eKYC अति आवश्यक है। अगर आपने अपने आधार, समग्र और बैंक में eKYC नहीं किया है तो आप इस योजना के लाभ प्राप्त करने से वंचित हो सकते हैं।

लाडली बहना योजना में आपको समग्र e-KYC भी करना जरुरी है। समग्र EKYC करने के लिए आपको समग्र के आधिकारिक पोर्टल में जाना होगा और ‘eKYC करें’ के विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद सदस्य की समग्र आइडी दर्ज करनी है और निचे दिए हुए खोजे बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद अगले पेज में मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और OTP वेरिफाई करना है। इसके बाद आधार नंबर दर्ज करें और एक बार फिर से आधार से लिंक मोबाइल नंबर में प्राप्त OTP दर्ज करें। यह प्रक्रिया करते ही आपका समग्र आइडी से आधार e-KYC हो जायगा।

लाडली बहना योजना बैंक DBT

लाडली बहना योजना में बैंक DBT आपको जरूर करना होगा। क्योंकि लाडली बहना योजना में आपको सहयता राशि डायरेक्ट बैंक अकाउंट में दी जाएगी जिसके लिए आपके खाते में पैसे डायरेक्ट ट्रांसफर करने के लिए DBT सक्रिय होना जरुरी है। अगर आपने सभी दस्तावेज को e-KYC के तहत आपस में नही जोड़ा है और आपने बैंक DBT सक्रिय नही किया है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें – सरकार ने खड़ा किया नया बवाल अब पैन कार्ड की तरह प्रॉपर्टी और सोना को भी करना होगा आधार से लिंक

लाडली बनना योजना बैंक DBT सक्रिय करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर NPCI या DBT फॉर्म लेना होगा और फार्म को पूरी तरह से भर कर भरना होगा। इसके बाद आपका फॉर्म और सहायक दस्तावेज आपको बैंक अधिकारी को जमा करना होगा। और अंततः बैंक अधिकारी द्वारा आपके बैंक अकाउंट में DBT सक्रिय कर दी जाएगी।

लाडली बनना योजना पात्र अपात्र लिस्ट

लाडली बहना योजना की पात्र अपात्र लिस्ट देखने के लिए आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होमपेज पर विभागीय लॉगिन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको यूजर आइडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा ध्यान रहे सही यूजर आइडी और पासवर्ड की मदद से ही आप यहां लॉगिन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना का दूसरा बधाई मैसेज आते ही सभी खुशी से झूम उठे

विभागीय लॉगिन के लिए आप यूजर आइडी और पासवर्ड अपने ग्राम के सचिव से ले सकते हैं। अब यहां आइडी और पासवर्ड दर्ज करने के बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करना है और फिर लॉगिन करने के बाद रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने लाडली बहना योजना कि पात्र और अपात्र महिलाओं की लिस्ट आपको पेज में दिखाई देगी।

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में लाडली बहना योजना 1000 रूपये की लिस्ट जारी देखिए कौन-कौन है पात्र से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website