लाड़ली बहना योजना की अपार सफलता के बाद लॉन्च हुआ सीखो कमाओ योजना

नमस्कार दोस्तों लाड़ली बहना योजना की अपार सफलता के बाद अब मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीखो कमाओ योजना का पोर्टल लॉन्च कर दिया है। इस योजना के अंतर्गत काम सीखने के पैसे सरकार द्वारा दिए जाएंगे अगर कोई युवा 5वीं से 12वीं पास है तो उसे 8 हजार रुपए दिए जाएंगे और अगर डिप्लोमा है तो 8500 रूपये प्रति माह दिए जाएंगे और अगर ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट है तो 10 हजार रुपए प्रति माह दिए जाएंगे। 

सीखो कमाओ योजना के तहत ट्रैनिंग पूरी होते ही आपको सर्टिफिकेट भी दिया जायगा जिसकी मदद से आप अपनी स्किल्स के आधार पर किसी भी प्राइवेट कंपनी में नौकरी हासिल कर सकते है। इस योजना में आवेदन करने की उम्र 18 से 29 वर्ष तक है साथ ही युवाओं को अपनी शिक्षा और कौशल के आधार पर 8 से 10 हजार रुपए प्रति माह दिए जाएंगे।

सीखो कमाओ योजना पोर्टल लॉन्च 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का पोर्टल लॉन्च हो गया है जिसकी मदद से राज्य के सभी युवा योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे। योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं के स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रदान करना है ताकि युवा आसानी से रोजगार प्राप्त कर सके। यह योजना खास उन लोगों के लिए है जो शिक्षित होकर वर्तमान में बेरोजगार है।

सीखो कमाओ योजना आवेदन शुरू 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का पोर्टल लॉन्च होते ही 8 जून से ट्रेनिंग देने वाली कंपनियाें का आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गया है। इसके बाद 15 जून से युवाओं के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरु कर दिया जायगा। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के माध्यम से राज्य के युवा और युवती दोनों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। अनुमानतः इस योजना से राज्य के लगभग 1 लाख से अधिक युवाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में क्या आपको भी नहीं मिले 1 हजार रूपए, तो जल्दी से करें यह काम

सीखो कमाओ योजना पात्रता 

सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन कर्ता मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए। आपकी उम्र 18 वर्ष से 29 वर्ष के भीतर होनी चाहिए। इस योजना में सिर्फ बेरोजगार युवाओं को ही ट्रैनिंग दिया जायगा। साथ ही आपके पास कम से कम 5वीं की मार्कशीट होना अनिवार्य है।

आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज 

सीखो कमाओ योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी जिसकी सूची यह है – आधार कार्ड, मूल, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, जाती प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज, बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर आदि। आपको बता दें कि युवाओं के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया चालू नहीं हुआ है 15 जून के बाद से आप आवेदन कर सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें – सीएम शिवराज के 10 बड़े ऐलान लाडली बहनों के खाते में डाले 1200 करोड़ रुपए

सीखो कमाओ योजना पोर्टल लिंक 

सीखो कमाओ योजना का पोर्टल चालू हो गया है जिसमें ट्रैनिंग देने वाली कंपनी आवेदन कर रही है इसके बाद आप लोगों के लिए यह पोर्टल चालू हो जायगा जहाँ से आप आवेदन कर सकेंगे। सीखो कमाओ योजना आधिकारिक वेबसाइट की लिंक यह है – सीखो कमाओ योजना

सीखो कमाओ योजना प्रमाण पत्र 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की ट्रेनिंग में आपको एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। इस योजना में युवा नई तकनीक कौशल सीख सकते है जैसे युवाओं के ज्ञान में वृद्धि होगी और नए कौशल का विकास होगा। साथ ही 8 से 10 हजार रूपए महिने कमाने का मौका मिलेगा और इसके साथ ही मध्य प्रदेश राज्य और कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा स्टेटस काउंसलिंग फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग का एक प्रमाण पत्र सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website