सीखो कमाओ योजना आवेदन शुरू, इंदौर जबलपुर में 1 हजार से ज्यादा युवाओं ने कर दिया आवेदन

सीखो कमाओ योजना में आवेदन करने वाले युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है आज 4 जुलाई से युवाओं के पंजीयन करने हेतु अभ्यर्थी पंजीयन का विकल्प पोर्टल पर लांच कर दिया गया है। जिसके तहत आज से ही मध्यप्रदेश के युवा इस योजना में आवेदन कर सकेंगे। बता दें कि यह योजना युवाओं को रोजगार देने की सहायता करेगी। सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत लगभग 1 लाख युवाओं को प्रशिक्षण के साथ रोजगार दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना अभ्यर्थी पंजीयन 4 जुलाई से शुरू कर दिया गया है जिसके अंतर्गत मध्यप्रदेश युवाओं को ₹8000 से ₹10000 प्रति महीने स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। इसमें युवाओं को 6 माह से लेकर 1 वर्ष की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। योजना के तहत युवाओं को रोजगार का अवसर भी दिया जा रहा है। मतलब यहाँ जो भी कंपनी है वो युवाओं को ट्रेनिंग देगी साथ ही ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सीखो कमाओ योजना के तहत उन युवाओं को वही कंपनी रोजगार भी प्रदान करेगी। 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले mmsky.mp.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर आना है उसके बाद आपको में मेनू पर अभ्यर्थी पंजीयन का विकल्प दिखेगा उस विकल्प पर आपको क्लिक करना है और दिए गए निर्देशों को पढ़ कर सफलतापूर्वक आवेदन करना है। 

सीखो कमाओ योजना आवेदन हेतू जरुरी दस्तावेज 

  • इस योजना में पंजीयन करने के लिए समग्र आईडी अनिवार्य है।
  • समग्र आईडी में पंजीकृत मोबाइल एवं ई-मेल सक्रिय उपलब्ध होना चाहिए।
  • समग्र पोर्टल पर आवेदक का आधार ई-केवाईसी किया जाना आवश्यक है। 
  • अभ्यर्थी, पंजीयन करने के पश्चात प्राप्त यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन कर अपनी प्रोफाइल पूर्ण करें।
  • अभ्यर्थी, योजना अंतर्गत पात्रता के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता (12वीं/आईटीआई/डिप्लोमा) की जानकारी दर्ज करें। इसके लिए संबंधित अंकसूची की सॉफ्टकॉपी (अधिकतम आकार: 500KB, प्रकार: केवल पीडीएफ) तैयार रखें।|
  • बैंक खाता आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय होना चाहिए। स्टाइपेण्ड आपके आधार लिंक खाते में ही प्राप्त होगा।

इन सब्जेक्ट के ऊपर मिलेगा प्रशिक्षण

सीखो कमाओ योजना में आवेदन करते समय युवाओं को प्रशिक्षण के लिए अपने मनपसंद सब्जेक्ट को चुनना होगा कि वह किस क्षेत्र में रूचि रखता है। हम आपको कुछ कोर्स का नाम बताते हैं जैसे – मार्केटिंग, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, मेडिकल, रेलवे, आईटी सेक्टर, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, बीमा बैंकिंग, मीडिया, कला, मैकेनिकल, मैन्युफैक्चरिंग आदि क्षेत्रों में युवाओं को दक्ष किया जाएगा। इसके अलावा युवाओं को 700 से अधिक विभिन्न कोर्सेज में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना के साथ साथ इस योजना के लिए भी करें आवेदन

सीखो कमाओ योजना हेतु पात्रता 

  • आवेदन करने वाले युवा की आयु 18 से 29 वर्ष तक होना चाहिए। 
  • सीखो कमाओ योजना से आवेदन करने के लिए मध्यप्रदेश का  स्थानीय निवासी होना अनिवार्य है इसके लिए आपको मूल निवासी प्रमाण पत्र देना होगा 
  • आवेदन करने वाले युवाओं की शैक्षणिक योग्यता 12वीं/आईटीआई उत्तीर्ण या उससे उच्च होना चाहिए। 

नोट :-  योजना सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप इस PDG फाइल को डाउनलोड कर पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं – सीखो कमाओ योजना PDF 

तो दोस्तों आगे आने वाले पोस्ट पर पर हम आपको जानकारी देंगे की कैसे आपको सीखो कमाओ योजना में आवेदन करना है जब तक आप हमारे साथ बने रहिये। 

यह भी पढ़ें – 

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website