राम नवमी पर शिवराज सिंह जी ने लाडली बहना योजना की तरह एक और योजना की शुरुआत की

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्य की महिलाओं के लिय लाडली बहना योजना की शुरुआत की है। उन्होंने जनवरी 2023 में एक सभा को संबोधित करते हुए इस योजना के बारे में राज्य की जनता को बताया।

शिवराज सिंह जी ने बताया कि कैसे सुबह 4 बजे उन्हे इस योजना का खयाल आया और उन्होंने लाडली बहना योजना के बारे में सबसे पहली आपनी पत्नी के साथ साझा किया।

अब राम नवमी पर शिवराज सिंह जी के एक और बयान पर एक और नई योजना राज्य की बहनों के लिय देखा जा सकता हैं। जैसा कि लाडली बहना योजना में सभी महिलाओं में उत्साह देखा जा सकता है। इसी तरह इस नई योजना को लेकर सभी बहुत उत्साहित नजर आ रहे हैं।

जैसा कि माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा था कि लाडली बहना योजना के फॉर्म घर-घर जाकर भरे जायेंगे और शिविर लगाए जायेंगे। ठीक इसी तरह लाडली बहना योजना के फॉर्म सरकार द्वारा भरे जा रहे हैं। आप पंचायत में जाकर इस योजना के लिय आवेदन कर सकते हैं, और अगर आप पंचायत या शिविर नही जाते है तो भी किसी तरह की समास्या की बात नहीं है। अधिकारियों ने इस तरह को महिलाओं के लिय पहले ही नियम लागू कर दिया है कि इस तरह की समास्या के लिय घर-घर जाकर फॉर्म भरे जायेंगे।

राम नवमी पर जैसा कि माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा ! कि लाडली बहना योजना में 23 वर्ष की अधिक उम्र की महिलाओं और 60 वर्ष से कम उम्र की महिलाए पात्र है। अगर किसी की उम्र 22 वर्ष या 21 वर्ष है तो वे महिलाएं इस योजना के लिय पात्र नहीं है।

और इस तरह किसी की उम्र 60 वर्ष से अधिक रहती है तो ये वृद्धा पेंशन के लिय मान्य है, 60 वर्ष से अधिक उम्र कि महिलाए लाडली बहना योजना के लिय पात्र नहीं रहेंगी।

माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी ने कहा कि ऐसी स्थिति में हमारी लाडली लक्ष्मी जिनकी उम्र 23 वर्ष से कम है उन्हे भी 1000 रुपए की योजना राशि के साथ सम्मानित किया जायगा। लेकिन अभी इस पर पूरी तरह से विचार नही किया गया है। सरकार इस योजना के लिय गहन विचार करेगी उसके बाद ये जनता को बताएगी।

माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी ने यह भी कहा कि 23 वर्ष से कम उम्र की हमारी लाड़ली लक्ष्मी को भी 1000 रुपए की सहायता राशि मिलनी चहिए। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सहायता मिले और जीवन स्तर में भी सुधार हो।

लाड़ली बहना योजना का लाभ आप सभी जो भी महिलाए इस योजना के लिय पात्र है वे महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती है और जिनकी उम्र अभी 23 वर्ष नही है, उन्हें थोड़ा और इन्तजार करना होगा। जैसे ही सरकार इस योजना की अधिक जनाकरी साझा करेगी हमारी टीम आपको अपडेट देगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी द्वारा लागू की जाने वाली लाड़ली बहना योजना के बारे में आप क्या कहना चाहेंगे। क्या आप इस योजना का लाभ ले रहे है और अगर आपको लाड़ली बहना योजना से सम्बंधित किसी तरह की समस्या आपको है तो आप हमे कमेंट्स करके बता सकते है। साथ ही सरकार द्वारा लांच की जाने वाली नई योजनाओ की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमे Google News पर फॉलो कर सकते है और Whatsapp Group में ज्वाइन भी कर सकते हैं।

Author

Leave a Comment

Your Website