लाड़ली बहना योजना पोर्टल में आया आपत्ति दर्ज करने का विकल्प पात्रता साबित करने का आखिरी मौका !!

लाड़ली बहना योजना: मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री द्वारा लागू बहना योजना की आवेदन करने की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है जी हाँ दोस्तों 30 अप्रैल 2023 से लाडली बहना योजना के आवेदन बंद कर दिए गए हैं और अभी तक सरकार द्वारा आधिकारिक रूप से आवेदन डेट आगे बढ़ाने को लेकर किसी भी तरह का आदेश नहीं आया है। 

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन 25 मार्च से शुरू हो गया था और जिसका अंतिम दिनांक 30 अप्रैल जारी किया गया था इसलिए बहना योजना की आवेदन करने की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। आपको बता दें कि इस योजना ने अपने आप में बहुत बड़ा रिकॉर्ड बनाया है जो 1 महीने में 1 करोड़ 25 लाख से ज्यादा फॉर्म भरे हैं। 

पोर्टल में आया आपत्ति दर्ज करने का विकल्प 

लाडली बहना योजना की आधिकारिक पोर्टल में एक नया आपत्ति दर्ज करने का ऑप्शन देखने को मिला है इस विकल्प के बारे में हमने इससे जुड़ें अधिकारियों से बात किया तो उन्होंने बताया कि जिन महिलाओं ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वो इसकी मदद से अपनी आपत्ति दर्ज कर सकती हैं और बहना योजना के लिए अपना आवेदन स्वयं कर सकती है। 

साथ ही बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिन्होंने आवेदन तो कर दिया है परन्तु उनको पात्रता सम्बन्धी बहुत सी प्रॉब्लम है तो वो अपनी आपत्ति को यहाँ से दर्ज कर सकते हैं इसके लिए आपके पास आपत्ति के सम्बन्ध में आवश्यक दस्तावेज का होना जरुरी है। आपको बता दें आपत्ति दर्ज करने के लिए आपके पास 1 मई से 15 मई तक का समय है।

किन महिलाओं को करना है आपत्ति दर्ज 

जिस महिला का अभी तक आवेदन नहीं हो पाया है। 

जिस महिला की पात्रता एवं चयन को लेकर आपत्ति है। 

जिस महिला को दस्तावेजों की कमी थी और वो समय पर जमा नहीं कर पाई तो आप यहां से अपनी आपत्ति दर्ज कर आवश्यक दस्तावेज को जमा कर सकते हैं। 

आपत्ति दर्ज करने हेतु निर्देश 

  1. आपत्ति दर्ज करने से पूर्व आपत्ति संबधित दस्तावेज तैयार रखे। 
  2. दस्तावेज का अधिकतम साइज 5 MB और दस्तावेज का प्रकार pdf होना चाहिए ।
  3. आपत्ति करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है क्योकि आपके मोबाइल नंबर पर ओ.टी.पी भेज कर मोबाइल नंबर सत्यापित किया जाएगा।
  4. एक दिन में एक मोबाइल नंबर से अधिकतम 5 आपत्तियाँ दर्ज की जा सकेंगी ।
  5. समिति द्वारा आपत्ति के निराकरण करने के पश्चात् आप पोर्टल cmladlibahna.mp.gov.in पर अपने सत्यापित मोबाइल नंबर से लॉगिन कर आपत्ति की स्थिति देख सकेंगे।
  6. केवल आवेदिका की पात्रता सम्बन्धी आपत्ति ही दर्ज की जा सकेंगी। 

पोर्टल पर तकनीकी सम्बंधित समस्या के लिए हेल्पडेस्क नंबर “0755-2700800” पर संपर्क करें।

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड का नवीनीकरण कराना अनिवार्य, नहीं किया तो देना होगा 1 हजार रुपये का जुर्माना

15 मई से 30 मई तक आपके द्वारा आवेदन किये गए फॉर्म और आपत्ति का निराकरण कर जून के पहले सप्ताह तक पात्र महिलाओं की फाइनल लिस्ट तैयार कर ली जायगी और 10 जून से आपके खाते में पैसे आना शुरू हो जायगा। 

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website