लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने का आखिरी मौका 2 दिन शेष, सिर्फ 18 लाख बहनों को मिलेगा मौका

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का दूसरा चरण शुरू में अब सिर्फ कुछ दिन शेष हैं ऐसे में आप सभी महिलाएं अपने दस्तवेजों को निकाल कर रख लें ताकि आप समय रहते अपने आवेदन फॉर्म को भर सके। 25 जुलाई से शुरू होने वाले दूसरे चरण में अब 21 साल या इससे ऊपर की महिलाएं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की लाडली बहना होंगी। इसका मतलब जो भी महिला 21 साल की हो चुकी है, उनको भी  सितंबर महीने से लाड़ली बहना योजना के तहत उनके खाते में हर महीने एक हजार रुपए मिलने लगेंगे। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार 18 जुलाई को कैबिनेट द्वारा इस प्रस्ताव को फाइनल अप्रूवल दे दिया गया है जिसके बाद सभी अधिकारी और लाड़ली बहना योजना से जुड़े कर्मचारी अपने अपने कार्यों में लग गए हैं और 25 जुलाई से शुरू होने वाले कार्यक्रम की तैयारी कर रहे हैं इसके साथ ही राजनीतिक जानकारों का कहना है कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का असली मकसद प्रदेश की आधी आबादी को साधना है, जो होने वाले विधानसभा चुनाव में बहुत ही कारगार साबित होने वाली है। 

इस बार भरे जायेंगे सिर्फ ऑनलाइन आवेदन 

लाड़ली बहना योजना के दूसरे चरण में पात्रता की आयु में संशोधन के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग ने आवेदन भरने की समय सीमा निर्धारित कर दी है जिसके बाद यह भी सुनिश्चित हुआ कि इस बार पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। लाड़ली बहना योजना की प्रमुख सचिव दीपाली रस्तोगी ने कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि पात्र हितग्राहियों के व्यवस्थित तरीके से आवेदन कराएं।

नई बहनों को भी दिए जायेंगे स्वीकृति पत्र

पिछली बार की तरह इस बार भी नई बहनों को स्वीकृति पत्र प्रदान किया जायगा। इसके चलते शहरी क्षेत्रों में वार्ड और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर पर एक से तीन सितंबर तक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिनमें सभी पात्र महिलाओं को स्वीकृति पत्र प्रदान किया जायगा। 

इसे भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना लाभार्थी सूची जारी

मध्यप्रदेश में महिला मतदाताओं की संख्या करीब 2 करोड़ 50 लाख 

मध्यप्रदेश में जनवरी से 2024 से विधानसभा चुनाव होने वाला है जिसके चलते शिवराज सिंह चौहान लगातार एक के बाद एक योजना की बौछार लगा दी है और मध्यप्रदेश की जनता में सिर्फ शिवराज सरकार के कामों की ही चर्चा चल रही है। आपको बता दें लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं को शिवराज सरकार कैश बेनिफिट दे रही है और पूरे प्रदेश में महिला मतदाताओं की संख्या लगभग 2 करोड़ 60 लाख है और यह योजना उनमें से आधी से ज्यादा महिलाओं को लाभ मिल रहा है मतलब यहाँ आप यह देख सकते हैं कि मामा का काम कितना जोरों शोरों से चल रहा है। 

इसे भी पढ़ें – 27 जुलाई को सिंगल क्लिक से भेजेंगे खाते में 14वीं किश्त

Author

Leave a Comment

Your Website