Lakhpati Didi Yojana 2024: लखपति दीदी योजना के आवेदन प्रारंभ, आप भी उठायें लाभ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर दिया है। यह पूर्ण बजट नहीं बल्कि अंतरिम बजट था बजट पेश करते दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का फोकस युवा, किसान, महिला और गरीबों पर है। यह चारों प्राथमिकता में सबसे ऊपर है साथ ही बजट में महिलाओं के लिए अहम घोषणाएं की गई और जिसमें उन्होंने ‘लखपति दीदी योजना’ को और बड़े स्तर पर लागू करने का ऐलान किया।

लखपति दीदी योजना 2024

लखपति दीदी योजना देश में महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली स्वसहायता समूह से जुड़ी है। इन समूह में महिलाओं की भागीदारी सबसे अधिक है। इन स्वयं सहायता समूह में बैंक वाली दीदी, आंगनबाड़ी दीदी शामिल है। लखपति दीदी योजना महिलाओं के लिए स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है। जो इनको स्किल ट्रेनिंग देकर पैसा कमाने के योग्य बनाता है। योजना के अंतर्गत, सरकार महिलाओं को ब्याज रहित लोन प्रदान करके स्वरोजगार शुरू करने के लिए मदद करना है।

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि करीब 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनी हैं। अभी मौजूदा 2 करोड़ लखपति दीदी का लक्ष्य बढ़ाकर 3 करोड़ किया जा रहा है। वित्त मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार महिलाओं के विकास पर ध्यान दे रही है। लखपति दीदी इसी का हिस्सा है इसके साथ ही वित्त मंत्री जी ने कहा कि 9 करोड़ महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव आया है।

लखपति दीदी योजना 2024 का उद्देश्य

सरकार का उद्देश्य इस योजना के माध्यम से महिलाओं को रोजगार से जोड़कर उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाना और आत्मनिर्भरता में मदद करना है। महिलाओं को स्वसहायता समूहों के माध्यम से स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रदान करना है। जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकें। योजना में फाइनेंशियल सिक्योरिटी और लाइफ इंश्योरेंस कवरेज भी शामिल है। योजना के तहत महिलाओं को रेगुलर सेविंग्स को प्रोत्साहित करने के लिए इंसेंटिव दिया जाता है। लखपति दीदी योजना माइक्रो क्रेडिट सुविधाएं देती है। जिससे महिलाओं को बिजनेस एजुकेशन या दूसरी जरूरतों के लिए स्मॉल लोन मिल जाते हैं।

लखपति दीदी योजना 2024 का लाभ

जो महिलाएं उद्यमी बनना चाहती हैं उन्हें अपना बिजनेस शुरू करने और बढ़ाने के लिए गाइड किया जाता है। इसमें बिजनेस प्लान मार्केटिंग स्ट्रेटेजी और मार्केट्स तक पहुंच में सहायता करना शामिल है। फाइनेंशियल सिक्योरिटी सुनिश्चित करने के लिए यह योजना महिलाओं को कम खर्च में इंश्योरेंस कवरेज भी देती है। इस योजना में आवश्यक फाइनेंशियल वित्तीय जानकारी के साथ कंप्रिहेंसिव फाइनेंशियल लिटरेसी वर्कशॉप शामिल है। यह वर्कशॉप बजट सेविंग इन्वेस्टमेंट और फाइनेंशियल विकल्पों को समझने जैसे विषयों को कवर करती है।

यह भी पढ़े – MP News: मध्य प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दी खुशखबरी, लंबित मानदेय में 207 करोड़ रुपये की मंजूरी

लखपति दीदी योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • महिला का आधार कार्ड
  • महिला का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • महिलाका एक्टिव मोबाइल नंबर
  • महिला की पासपोर्ट साइज फोटो
  • महिला का बैंक खाता नंबर

लखपति दीदी योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

लखपति दीदी योजना 2024 का फायदा उठाने के लिए महिला को संबंधित राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए। महिला का स्वसहायता समूह से जुड़ा होना अनिवार्य है। लखपति दीदी योजना में अप्लाई करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। लखपति दीदी योजना 2024 के लिए अप्लाई करने के लिए आप अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर सारी जानकारियां प्राप्त कर सकती हैं। और आवेदन भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें

Author

Leave a Comment

Your Website