मध्यप्रदेश की लाडली बहनों को दिया जाएगा आकर्षक ड्रेस कोड और पगड़ी

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की वजह से चुनावी सियासत गरमा गरम है और राज्य की जनता के लिए हर दूसरे दिन एक नई तरह की योजनाएं लागू की जा रही हैं। इसी तरह राज्य में लागू लाडली बहना योजना को लगातार विस्तार दिया जा रहा है और अब लाडली बहनों को एक अलग ड्रेस कोड और पगड़ी दी जाएगी। क्या है पूरा मामला और आप इसका लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं जानने के लिए आर्टिकल को अन्त तक पढ़ें।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा महिलाओं के हित में लगातार योजनाएं चलाई जा रही हैं। लाडली लक्ष्मी योजना से एल लेकर लाडली बहना योजना तक महिलाओं को सशक्त आत्मनिर्भर और आर्थिक स्थिति में सुधार लाने हेतु अनेक प्रयास किए गए है। अब मुख्यमंत्री जी ने राज्य में लागू योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए लाडली बहना सेना का चयन कर दिया है ताकि महिलाओं के लिए लागू की गई योजनाओं की जानकारी और लाभ शहरों से लेकर गांव तक सभी को प्राप्त हो।

बहनों को मिलेगी लाल साड़ी और लहरिया पगड़ी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए लाडली बहना योजना के बाद ही लाडली सेना का गठन किया गया और अब महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा यह बात रखी गई कि सेना में शामिल महिलाओं को अलग ड्रेस कोड और पगड़ी की व्यवस्था कराई जाए।

महिला एवं बाल विकास विभाग के आयुक्त ने कटनी जिले में लाडली बहनों के ड्रेस कोड को अपनाने की पहल की कलेक्टर अवि प्रसाद के निर्देशन में इस तरह के अलग ड्रेस कोड को अपनाने के लिए कटनी राज्य का पहला है जहां ड्रेस कोड के साथ लाडली बहना सेना का गठन किया गया है।

यह भी पढ़ें – MP Free Laptop Yojana 2023: मात्रा 10 दिन शेष जल्दी से देखें आवेदन प्रक्रिया

लाडली सेना विशेष ड्रेस कोड में नजर आएंगी

लाडली बहना सेना में शामिल महिलाएं एक विशेष ड्रेस कोड में नजर आएंगी जिसमें लाल साड़ी और लहरिया पगड़ी के साथ हाथ में डंडा लेकर अनुशासन का प्रचार करते हुए नजर आएंगी। लाडली बहना सेना में शामिल बहनें गांव गांव में जाकर सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करेंगी और शासन स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में अनुशासन का प्रचार करेंगी।

लाडली सेना को दी जाएगी बस की व्यवस्था

महिला एवं बाल विकास अधिकारी के अनुसार जिन गांवों में या वार्ड में जहां 1500 से कम महिलाएं है वहां से 11 महिलाओं को लाडली सेना में किया जाएगा और जिस क्षेत्र में 1500 से अधिक महिलाएं शामिल हैं वहां 21 से अधिक महिलाओं को लाडली बहना सेना में शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही लाडली बहना सेना में शामिल महिलाओं को बस की व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना: अगर पहली और दूसरी किस्त मिल चुकी है, तो ये गलती ना करें

जिस तरह अब तक लाडली बहना योजना की की राशि प्रत्येक महीने की 10 तारीख को पात्र महिलाओं के खाते में दी जाती हैं और इसके लिए भव्य कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता है और अब इन कार्यक्रमों में लाडली बहना सेना की महिलाओं को बस की व्यवस्था दी गई थी ताकि कार्यक्रम में शामिल होकर लाडली बहना सेना द्वारा जमीनी स्तर से कार्य किया जा सके। आगे भी इस तरह बस कीव्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें – PM Awas Yojana 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Author

Leave a Comment

Your Website