Ladli Laxmi Yojana: लाड़ली बहनों की बेटियों को मिल रहे हैं 51000 रुपये, आज ही करें ऑनलाइन आवेदन

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत मध्यप्रदेश की बेटियों को राज्य सरकार पैसे देती है ताकि बेटी माँ बाप के ऊपर बोझ न बने और पढाई लिखे से लेकर शादी तक की चिंता माँ बाप को न हो। इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदकों को 1 वर्ष से लेकर 21 वर्ष तक लगातार पैसे मिलते हैं। और जिसकी उम्र 21 वर्ष की हो जाती है उन्हें भी लाभ मिल जाता है। अगर आप नए हैं और अब तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है तो आपको आज ही आवेदन करना चाहिए। 

मध्य प्रदेश सरकार दे रही है बेटियों को 51000 रुपए की धनराशि। अब बेटियों को भी योजना में शामिल किया गया है। प्रदेश सरकार ने बेटियों के लिए भी एक अनूठा कदम उठाने का प्रयास किया है। ताकि प्रदेश में महिलाओं के अलावा बेटियों को भी योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जाए। इस प्रकार प्रदेश सरकार ने इस कल्याणकारी योजना के तहत बेटियों के उज्जवल भविष्य को भी योजना के माध्यम से सवारने का कदम उठाया है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना

मध्य प्रदेश में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत अब बेटियों को भी आर्थिक सहायता दी जाएगी। अब बेटियों के प्रति लोगों की सकारात्मक सोच के प्रति जागरूक करने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई है। लाड़ली लक्ष्मी योजना के द्वारा बेटियों के जन्म से लेकर, शिक्षा और स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च को सरकार उठाएगी। यह योजना मध्य प्रदेश के अलावा दिल्ली, बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, गोवा, झारखंड अन्य राज्यों में भी चल रही है। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत अब बेटियों को भी लाभान्वित किया जाएगा। बेटियों की शिक्षा फ्री में होगी।

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली लक्ष्मी योजना को क्यों शुरू किया

जैसा कि सभी जानते हैं कि आज भी ऐसे लोग हैं। जिनके मन में बेटियों के प्रति अभी भी नकारात्मक सोच है। क्योंकि कुछ लोग अभी बेटियों के जन्म होने पर दुखी होते हैं। इससे भ्रूण हत्या के मामले बहुत ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। लोगों के बेटियों के प्रति सोच को बदलने के लिए बेटियों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना को शुरू किया गया है। ज्यादातर देखा गया है कि आज भी लोग बेटों को ज्यादा अच्छा मानते हैं। इसके लिए सरकार ने बेटियों के जन्म से लेकर शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधित खर्चों को उठाने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजनाको शुरू किया है।

यह भी पढ़ें – CM मोहन यादव: इन 3 योजनाओं से पूरा होगा लाड़ली बहनों के लखपति बनने का सपना

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • यदि कोई लाडली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको योजना की वेबसाइट https://ladlilaxmi.mp.gov.in/ पर जाना है।
  • उसके बाद आपको होम पेज पर एप्लीकेशन लेटर का एक ऑप्शन दिखेगा इस पर आपको क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको तीन ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसमें जिनमें लोक सेवा प्रबंधन, सामान्य लोक और परियोजना अधिकारी के विकल्प शामिल होंगे।
  • आपको इन तीनों में से जनरल पब्लिक ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलेगा आपको इसको अच्छे से पढ़ना है।
  • फिर इसमें अपनी जानकारी को अच्छे से भर देना है फिर इस फार्म पर अपने सारे डॉक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड कर देने हैं।
  • फिर उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप लाडली लक्ष्मी योजना के लिए सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – CM Ladli Bahna Yojna: क्या शिवराज सिंह चौहान के बिना नहीं होगा लाडली बहना योजना का तीसरा चरण?

Author

Leave a Comment

Your Website