लाडली लक्ष्मी योजना आवेदन करें और आज ही प्रमाण पत्र के साथ 1 लाख तक का फायदा लें

लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ कैसे लेना है इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या रहेगी किस तरह आप 1,80,000 रूपये का लाभ ले सकते हैं और इसका सर्टिफिकेट आप कैसे डाउनलोड कर सकते है पूरी प्रक्रिया हम आपको विस्तार से बताने वाले है तो कृपया इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक जरुर पढें।

लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के मुख्य्मंत्री शिवराज सिंह ने 1 अप्रैल 2007 को की थी। अगर आप भी लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए जरुर आवेदन करना चाहिए। लाडली लक्ष्मी योजना में 1,18,000 रूपये तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह योजना 2007 से अब तक चल रही है और लाखों लोग इस योजना का लाभ ले रहें हैं।

मध्यप्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2023

मध्यप्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2007 में की गई थी और अब तक यह योजना चल रही है। इस योजना का उद्देश्य लिंगा अनुपात में सुधार लाना और बेटियों को आगे बढ़ाना है। मध्यप्रदेश के मूल निवासी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। मध्यप्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2023 की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करने में रुचि रखते है तो आपके लिए यह सही समय रहेगा।

लाडली लक्ष्मी योजना पात्रता मापदंड

अगर आप भी लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको एक बार लाडली लक्ष्मी योजना की पात्रता मापदंड के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। नीचे हमने लाडली लक्ष्मी योजना की पात्रता मापदंड के बारे में स्पष्ट किया है जिसे आप ध्यान पूर्वक देख सकते हैं।

  • लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदक मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है अगर आवेदक किसी अन्य राज्य से है तो इस योजना का लाभ नही ले सकता।
  • लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय गरीबी रेखा के अनुसार होनी चाहिए।
  • अगर आवेदिका के परिवार के सदस्य इनकम टैक्स पेयर है तो उन्हे इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।
  • अगर कोई परिवार किसी बालिका को गोद लेता है तो उसके पास लीगल डॉक्यूमेंट्स होना अनिवार्य है तब जाकर ही इस योजना के लिए पात्र माने जायेंगें।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना पहली किस्त, बैंक DBT और सूची देखें

लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करें

लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको लाडली लक्ष्मी की अधिकारिक वेबसाइट ladlilaxmi.mp.gov.in/ पर जाना होगा। होम पेज पर “आवेदन पत्र” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको जनसामान्य विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर आपके सामने लाडली लक्ष्मी योजना का फॉर्म ओपन हो जायगा।

फॉर्म में दी गई जानकारी आपको दर्ज करनी है। और नीचे सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। इसके बाद आपके द्वारा भरी गई जानकारी की जांच कर ले और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें। यह प्रक्रिया करते ही आपका लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन सफलता पूर्वक हो जाएगा। यहां दिए गए रजिस्ट्रेशन नंबर को आप भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त सिर्फ इन किसान भाईयों को मिलेगी

लाडली लक्ष्मी योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

  1. लाडली लक्ष्मी योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर प्रमाण पत्र विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आवेदन का पंजीयन क्रमांक दर्ज करना होगा।
  4. इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और आगे बढ़ें।
  5. डैशबोर्ड में दिए गए डाउनलोड ऑप्शन पर जाएं।
  6. अब लाडली लक्ष्मी का सर्टिफिकेट डाउनलोड करें।

यह भी पढ़ें – केंद्र सरकार ने जारी किए आदेश इन किसानों से वापस लिया जाएगा पीएम किसान का पैसा

लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ

लाडली लक्ष्मी योजना के लाभ में सरकार लगातार 5 वर्षों तक 6-6 हजार रूपये लाडली लक्ष्मी योजना की निधि में किस्त जमा करेगी। दूसरी किस्त 6 वर्ष में 2000 रूपये की और फिर 9 वर्ष में 4 हजार रूपये की और 12-12 में 6 हजार रूपये की धनराशि। छठवीं किस्त 21 साल या 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के साथ 1 लाख की सहायता राशि सरकार प्रदान करेगी।

लाडली लक्ष्मी योजना आंगनवाड़ी में संपर्क करें

लाडली लक्ष्मी योजना के आवेदन फॉर्म ऑफलाइन प्राप्त करने के लिए आप आंगनवाड़ी में संपर्क कर सकते हैं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना की आवेदन और लाभ सम्बंधित कार्यवाही की जाती है।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश में कमल नाथ का बड़ा ऐलान 100 यूनिट बिजली माफ और 200 यूनिट बिजली हाफ

Author

Leave a Comment

Your Website