मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना के नियम जारी, केंद्रों पर लग रही आवेदकों की भीड़

 सभी राज्य सरकार समय समय पर बहुत से योजनाओं को लाती रहती है जिससे आम जनता को उस योजना का लाभ प्राप्त हो सके ठीक उसी तरह मध्यप्रदेश सरकार द्वारा एक नै योजना लायी गई है जिसका नाम लाडली बहना योजना के नियम जारी है, वैसे तो यह योजना अब काफी चर्चित में है जिसका उद्देश्य शिवराज सरकार द्वारा मध्यप्रदेश की सभी महिलाओ 1000 रूपए हर महीने देने का ऐलान किया है मतलब की मध्यप्रदेश में रहने वाली सभी महिलाओं को सालाना 12000 रूपए राज्य सरकार द्वारा प्राप्त होगा। 

नमस्कार दोस्तों अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी हैं तो लाडली बहना योजना के बारे में आपने सुना ही होगा आपको बता दें कि शिवराज सिंह चौहान ने  सीहोर जिले के बुधनी में एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि, मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना मेरे दिल से निकली हुई योजना है। यह हमारी माताओं-बहनों को सशक्त करने की योजना है। बहनें सशक्त होंगी, तो परिवार, समाज, प्रदेश और देश भी सशक्त होगा।

बुधनी में 400 करोड़ रुपये की लागत से एक भव्य मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा और उन्होंने प्यारी बहनों को हर महीने एक हजार रुपये देने का वादा किया।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए “लाड़ली बहना” योजना की घोषणा की है। इसके तहत 1000 रुपये की मासिक आर्थिक सहायता से राज्य की महिलाओं को लाभ होगा। यह बात सीएम शिवराज ने सीहोर जिले के बुधनी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही।

लाडली बहना योजना पात्रता

लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास ये पात्रताएं होनी चाहिए जैसे इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको मध्यप्रदेश राज्य की महिला होना आवश्यक है। इस योजना के अंतर्गत आपकी सालाना आय 3 लाख के ऊपर नहीं होना चाहिएआपके पास मध्य प्रदेश का अधिवास प्रमाण पत्र या मध्य प्रदेश की मूल निवासी हो। इस योजना में जाति, धर्म, परवाह किए बिना सभी महिलाओं को शामिल किया जाएगा। आपकी आयु 23 से 60 वर्ष के बीच होना चाहिए।

लाडली बहना योजना online apply

अगर आप भी लाडली बहना योजना का लाभ उठाने चाहते हैं तो आपको सरकार के नियमानुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन के माध्यम से इस योजना के लिए अप्लाई करना होगा। वैसे तो सरकार ने अभी इस योजना के तहत आधिकारिक रूप से वेबसाइट पोर्टल चालू नहीं किया है परन्तु जल्द ही फॉर्म भरना चालू हो जायेंगे जिसकी जानकारी आपको हमारी वेबसाइट apnakal.com में मिल जायगी इसके लिए आप हमे नीचे दिए सोशल मीडिया के लिंक में जाकर फॉलो कर सकते हैं।
उम्मीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी अगर आपको इस योजना से सम्बंधित अन्य जानकारी चाहिए तो  आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं। 
धन्यवाद 
इसे भी पढ़ें –

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website