लाडली बहना योजना हर महीने 3 हजार रुपए पाने के लिए आवेदन कहां और कैसे करें

Ladli Bahna Yojana New application process: मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं, बहनों को सशक्त, आत्मनिर्भर और आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से लाडली बहना योजना की शुरूआत इस वर्ष मार्च 2023 से शुरू की जिसमें शुरुआती किस्तों में महिलाओं को 1 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की गई।

मध्यप्रदेश न्यूज: महिलाओं को आर्थिक मदद और मजबूत बनाने के लिए राज्य और केंद्र सरकार कई जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही हैं जिसमें लाडली बहना योजना इसी वर्ष मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई और महिलाओं को प्रतिमाह 1 हजार रूपए की 2 किस्तें अब तक दी जा चुकी और अगली किस्त 3 हजार रुपए तक बढ़ाने की घोषणा भी को जा चुकी है। सीएम शिवराज सिंह ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा जारी संशोधन को मंजूरी देकर नियम एवं पात्रता में ढील दी गई और शर्तों को सरल किया गया है। जिसके लिए कल 25 जुलाई 2023 से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ किया जाएगा। दूसरे चरण में लाडली बहना योजना के लिए आवेदन कहां और कैसे करना है इस बारे में हम यहां विस्तार से जानेंगे।

25 जुलाई 2023 से दूसरे चरण के आवेदन प्रारंभ

मध्यप्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना में संशोधन और कमियों को दूर करने के जिम्मेदारी महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को सौपी। जिसके परिणाम स्वरूप महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने समय सीमा, उम्र सीमा, सहायता राशि और पात्रता में परिवर्तन किया जिसके तहत अब एक बार फिर से लाडली बहना योजना के आवेदन प्रारंभ किए जा रहे हैं और इसमें राज्य की 21 वर्ष की विवाहित बहनों को भी शामिल किया जा रहा है और साथ ही ऐसी महिलाएं जिनके घर में 4 पहिया वाहन या पहली किस्त में किसी कारण से आवेदन नहीं भी कर पाएं है या आवेदन निरस्त हो गया है वे सभी महिलाएं और बहनें एक बार फिर से 25 जुलाई से आवेदन कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – सीएम शिवराज का ऐलान राज्य के संविदा कर्मियों के वेतन में 7200 रुपए तक की बढ़ोतरी

लाडली बहनें कहां और कैसे करें आवेदन

लाडली बहना योजना में दूसरे चरण के आवेदन शिविर केंद्र, पंचायत, नगर पालिका आदि में सचिव, लेखपाल और प्रधान की मदद से भरे जायेंगे। आवेदक महिला को आधार कार्ड, समग्र आईडी, बैंक पासबुक और पंजीकृत मोबाइल साथ में लेकर जाना होगा और संबंधित अधिकारी इन दस्तावेजों को संलग्न कर आपका फॉर्म ऑनलाइन सबमिट कर देगा। आवेदन के दौरान आपकी एक मौजूदा फोटो और OTP लिया जाएगा।

आगामी किस्तों में जल्द मिलेंगे 3 हजार रुपए

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 जुलाई को इंदौर में लाडली बहना सम्मेलन में 1.25 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के खाते में 1-1 हजार रुपए की राशि सिंगल क्लिक में ट्रांसफर की ओर इसके पहले 10 जून को भी सभी महिलाओं के खाते में पहली किस्त ट्रांसफर की गई थी। और फिर अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ट्वीटर में अधिकारिक घोषणा में कहा कि जल्द ही लाडली बहनों की 1250 रुपए से 3000 रुपए तक बढ़ा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – कल से भरे जायेंगे लाड़ली बहना योजना के फॉर्म, जारी हुआ नया प्रपत्र जल्दी करें डाउनलोड

Author

Leave a Comment

Your Website