लाडली बहना योजना: वंचित महिलाओं को सीएम शिवराज का तोहफा, एक साथ मिलेगी 2 माह की राशि

लाडली बहना योजना की पहली और दूसरी किस्त सभी पात्र महिलाओं को प्राप्त हो चुकी है लेकिन अब भी राज्य में कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जिन्हें अब तक पहली और दूसरी किस्त की राशि प्राप्त नही हुई है। तो अब इस तरह की महिलाओं के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। अगर किसी महिला को पहली और दूसरी किस्त के पैसे नहीं मिले है तो अब उन्हें एक साथ दोनों किस्तों की राशि दी जा रही है।

लाभ से वंचित महिलाओं को 2 किस्तों की राशि एक साथ दी जाएगी।

लाडली बहना योजना में लाभ से वंचित महिलाओं को 2 किस्तों की राशि एक साथ दी जाएगी। राज्य में लाडली बहना योजना की सभी पात्र महिलाओं को पहली किस्त में 1000 रुपए और दूसरी किस्त में भी 1000 रुपए पात्र महिलाओं के खाते में दिए गए हैं। और अब राज्य की ऐसी महिलाएं जिन्हे अब तक पहली और दूसरी किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है उन्हें दोनों किस्तों की राशि 2000 रुपए एकसाथ दिए जाएंगे।

लाभ से वंचित महिलाओं को 2 महीने की राशि एक साथ देने के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर केंद्र शुरू किए गए हैं। और सभी केंद्रों पर खाते खोलने का काम भी किया जा रहा है। हालाकि इन केंद्रों में सिर्फ उन महिलाओं के शामिल किया गया है जिनका नाम लाभार्थी सूची में पहले ही शामिल है। अगर आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल नहीं है तो आपको 25 जुलाई को एक फिर से आवेदन कर सकते हैं और नए नियम के अनुसार 21 वर्ष से 60 वर्ष तक की सभी विवाहित महिलाओं के पास लाडली बहना योजना में आवेदन करने का सुनहरा मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें – 18 जुलाई की शिवराज कैबिनेट बैठक सम्पन्न, 21 वर्षीय लाडली बहनों के साथ इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

लाडली बहनों को हाथोंहाथ दी जाएगी सुविधाएं

लाडली बहना योजना में लाभ से वंचित महिलाओं को 25 जुलाई से पहले ही दोनों किस्तों की राशि प्रदान कर दी जाएगी। और इस तरह लाभ से वंचित महिलाओं की समस्या का निराकरण करने के लिया केंद्र में खाते खोले जा रहे हैं क्योंकि जिन महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है उनके बैंक खाते और डीबीटी में समस्या पाई गई थी। इसलिए लाडली बहनों का खाता खोल कर आधार लिंक डीबीटी सक्रिय किया जा रहा है।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधिकारियों से पता चला की कई खाते ऐसी भी थे जिनमें सिर्फ डीबीटी सक्रिय नहीं था और इस वजह से महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त की राशि प्राप्त नही हुई। लेकिन अब हाथोंहाथ महिलाओं का खाता पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा रहा है जिसमें बहनों को पोस्ट ऑफिस खाता खुलवाने के लिए 200 रूपये का भुगतान करना होगा। हाथोंहाथ डीबीटी भी सक्रिय किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – 20 जुलाई को मेधावी छात्रों को सीएम शिवराज सिंह देंगे बड़ा तोहफा, खाते में आएंगे इतने रुपए

लाडली बहना योजना में लगातार अपडेट और संशोधन किए जा रहे हैं ताकि राज्य की सभी महिलाओं को इसका लाभ प्राप्त हो सके। 25 जुलाई से राज्य की 21 वर्ष की विवाहित महिलाओं को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा और 10 जुलाई को एक बार फिर से सभी महिलाओं के खाते में योजना की राशि प्राप्त होगी। लाडली बहना योजना की जानकारी और खबरों के लिए आप हमे सोशल मीडिया अकाउंट और गूगल न्यूज पर फॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली लक्ष्मी योजना में 1,18,000 रुपये कैसे प्राप्त करें, आवेदन से लेकर लाभ पाने तक की पूरी प्रक्रिया

Author

Leave a Comment

Your Website