लाड़ली बहना योजना पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करें Ladli Behna Yojana Payment Check 2023

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे कि लाड़ली बहना योजना के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भेजे गए किश्त का स्टेट्स कैसे चेक कर सकते हैं। मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए यह बहुत अच्छी योजना है जहाँ उन्हें हर महीने 1000 रुपये की किश्त 5 साल तक भेजी जायगी। जिसकी पहली किश्त 10 जून को पैसा सभी पात्र बहनों की बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है। परन्तु बहुत सी महिलाओं के बैंक खाते में यह पहली किश्त जमा नहीं हो पाई है इसलिए आज हम लाड़ली बहना योजना पेमेंट के स्टेटस चेक करने का तरीका बताने वाले हैं। 

लाड़ली बहना योजना यह इतना डिजिटल है कि सारी चीजें आप घर में बैठे बैठे चेक कर सकते हैं इस योजना में सभी विकल्पों के लिए ऑनलाइन सुविधाएँ उपलब्ध कराई गयी है ऐसी ही आज एक प्रक्रिया हम आपको लाड़ली बहना योजना पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए बताने वाले हैं जिससे आप घर में बैठे बैठे चेक कर सकते हैं। 

लाड़ली बहना योजना पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करें

  1. स्टेप 1: cmladlibahna.mp.gov.in की वेबसाइट पर जायें। 
  2. स्टेप 2: मेनू के आवेदन एवं भुगतान की स्थिति पर क्लिक करें। 
  3. स्टेप 3: महिला का आवेदन क्रमांक डालकर खोजें पर क्लिक करें। 
  4. स्टेप 4: महिला का आवेदन प्रोफाइल खुल जायगा। 
  5. स्टेप 5: अब आवेदन की स्थिति के विकल्प का चयन करें। 
  6. स्टेप 6: लाड़ली बहना योजना पेमेंट स्टेटस दिख जायगा। 

Ladli Behna Yojana Payment Check 2023

स्टेप 1: cmladlibahna.mp.gov.in की वेबसाइट पर जायें।

सबसे पहले आपको लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in  पर जाना है। आप इस लिंक पर भी क्लिक करके वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। 

स्टेप 2: मेनू के आवेदन एवं भुगतान की स्थिति पर क्लिक करें।

लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मेनू में दिए गए विकल्प आवेदन एवं भुगतान की स्थिति पर क्लिक करना है। 

bhgtaan 56

स्टेप 3: महिला का आवेदन क्रमांक डालकर खोजें पर क्लिक करें।

आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के विकल्प को चुनने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको महिला का आवेदन क्रमांक या  फिर समग्र आईडी नंबर डालना है। उसके बाद कैप्चा और OTP को सत्यापित कर खोंजे के बटन पर क्लिक करना होगा। 

bhgtaan 656

स्टेप 4: महिला का आवेदन प्रोफाइल खुल जायगा।

आपकी द्वारा दी गयी जानकारी सही होने पर महिला का आवेदन प्रोफाइल खुल जायगा। जहाँ पर आपको महिला के आवेदन के सभी जानकारी फोटो सहित स्क्रीन पर दी गयी होगी। 

स्टेप 5: अब आवेदन की स्थिति के विकल्प का चयन करें।

आपको अपनी प्रोफाइल पर तीन विकल्प मिलेंगे जैसे – 

  • आवेदन स्थिति
  • आपत्ति की स्थिति/निराकरण की स्थिति
  • भुगतान की स्थित

इसमें से आपको भुगतान की स्थित के विकल्प का चयन करना है। 

Ldh bhugtan e1687625515991

स्टेप 6: लाड़ली बहना योजना पेमेंट स्टेटस दिख जायगा।

जैसे ही आप भुगतान की स्थित के विकल्प का चयन करते हैं आपके सामने लाड़ली बहना योजना द्वारा दी गयी सभी किश्तों की जानकारी मिल जायगी। 

bhugtaan 1

लाड़ली बहना योजना का पैसा कैसे चेक करें?

लाड़ली बहना योजना का पैसा आप सबसे पहले अपने मोबाइल पर मेसेज के जरिये चेक कर सकते है। इसके बाद आप यदि मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल करते है तो आप इससे भी पैसा चेक कर सकते है तीसरा तरीका यह है की आप बैंक में जाकर के पासबुक में एंट्री करवाकर भी चेक कर सकते है।

लाड़ली बहना योजना की किश्त न आने पर क्या करें?

लाड़ली बहना योजना की पहली किश्त 10 जून 2023 को जमा कर दिया गया है परन्तु बहुत सी बहनों के खाते में यह पहली किश्त की राशि जमा नहीं हुई है। ऐसी महिलाएं चिंता न करें सबसे पहले आप ये चेक करें कि आपका डीबीटी हुआ है या नहीं क्योंकि इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला के स्वयं के बैंक खाते मे आधार लिंक एवं डीबीटी एक्टिव होना चाहिए।

PFMS से लाड़ली बहना योजना का पैसा चेक करें

PFMS से लाड़ली बहना योजना का पैसा चेक करने का यह दूसरा तरीका है यह एक पब्लिक फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम है। जिससे आप लाडली बहना योजना के साथ-साथ राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार के द्वारा अलग-अलग योजनाओं के तहत दी जाने वाली आर्थिक राशि आपके खाते में आई है या नहीं उसको आप pfms.nic.in के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

मध्यप्रदेश के युवाओं को बिना परीक्षा पास मिलेगी नौकरी

महिलाओं को कैसे मिलेंगे 3 हजार रुपए, आज ही कर दें ऑनलाइन आवेदन

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website