लाड़ली बहना योजना नया यूजर पासवर्ड यहाँ से लॉगिन कर देखें पात्र और अपात्र महिलाओं की लिस्ट!! सुधार लें ये गलती

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू लाड़ली बहना योजना से मध्यप्रदेश की सभी महिलाएं काफी ज्यादा खुश नजर आ रही है इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी पात्र महिलाएं योजना के तहत हर शर्त को पूरा करने में जुटी हुई है फिर चाहे बैंक जाकर DBT इनेबल कराना हो या ऑनलाइन दुकान जाकर EKYC कराना हो सभी बस योजना के शर्तों को पूरा करने में जुटी हुई हैं।

परन्तु ये सभी शर्तों को पूरा करने के बाद भी कुछ महिलाओं के फॉर्म में उचित दस्तावेज, Ekyc का अपडेट न होना, DBT इनेबल ने होना या फिर फॉर्म भरने में गलती ऐसी बहुत सी समस्या है जिसकी वजह से उनका फॉर्म रिजेक्ट जो रहा है। इसी समस्या को दूर करने के लिए हम आपको इसका उपाय बता रहे हैं जिससे आप चेक कर पाएंगे की आपका फॉर्म सही है या नहीं। 

सबसे पहले आपको लाड़ली बहना योजना के पोर्टल cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना है उसके बाद आपको विभागीय लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको कुछ इस तरह का ऑप्शन आएगा जहाँ पर आपसे यूजर आई डी और पासवर्ड पूछा जायगा। परन्तु अब आप सोच रहे होंगे कि आपके पास इसका आईडी पासवर्ड तो है नहीं तो आप कैसे लॉगिन करेंगे में आपको बताता हूँ। 

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना सर्टिफिकेट हुआ जारी सभी महिलायें घर बैठे करें सर्टिफिकेट डाउनलोड

वह एक विभागीय यूज़र लॉगिन पोर्टल है जिसमें इससे जुड़े अधिकारी ही लॉगिन कर सकते हैं। इस योजना के लिए सरकार ने प्रदेश के हर गांव के सचिव को इस पोर्टल को लॉगिन करने के लिए आईडी पासवर्ड दे रखा है तो यदि आप ग्रामीण इलाके से हैं तो आप अपने गांव के सचिव से संपर्क करें और इसे लॉगिन करवा कर गांव में जितनी भी महिलाएं हैं उन सभी का लिस्ट आप देख सकते हैं की कौन महिला पात्र है और कौन महिला अपात्र है। 

लाड़ली बहना योजना नया यूजर पासवर्ड
लाड़ली बहना योजना नया यूजर पासवर्ड

जब आप यूजर पासवर्ड से लॉगिन करते हैं तो आपको कुछ इस तरह से आपके क्षेत्र का लिस्ट निकल कर अत है जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं की आपके फॉर्म में किस तरह की समस्या है और अगर है तो आपको क्या ठीक करना है जैसे यहाँ कुछ महिलाओं के डीबीटी की स्थिति उपलब्ध नहीं आ रही है, कुछ महिलाओं का आधार लिंकिंग की स्थिति उपलब्ध नहीं है तो ऐसी महिला इस योजना से वंचित रह जायगी।

इसलिए समय रहते आप इसे एक बार चेक जरूर करा लें यदि आपके आवेदन में DBT की समस्या है या आधार लिंक नहीं है तो आसानी से इसे करा सकते हैं और अपने अपने फॉर्म को अपडेट कर सकते हैं। ताकि आपका फॉर्म रिजेक्ट ना हो और आप भी इस योजना का लाभ उठा सकें।

इसे भी पढ़ें – बैंक में DBT Enable करवाने के बाद भी नहीं बता रहा लिंक तो 6 दिनों के अंदर ऐसे करें इनेबल

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website