लाडली बहना योजना 1 रुपए डालकर चेक किए गए महिलाओं के खाते, अगर आपको नही आया तो हो सकती है दिक्कट

लाडली बहना योजना 1 रुपए डालकर चेक किए गए महिलाओं के खाते, अगर आपको नही आया तो हो सकती है दिक्कट इस बारे में आज हम यहां विस्तार से बताने वाले है लाडली बहना की पहली किस्त के पहले 1 रुपए क्यों डाले जा रहे है यह जानना बहुत दिलचस्प होगा।

मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना की पूरी तैयारी हो चुकी है। लाडली बहना योजना के प्रति मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के साथ राज्य की सभी महिलाएं उत्साहित नजर आईं। महिलाओं ने लाडली बहना योजना के आवेदन किए और अब सभी पात्र महिलाएं पहली किस्त का इंतजार कर रही हैं।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को सभी पात्र महिलाओं के खाते में बैंक डीबीटी के तहत दी जायगी। जिससे किसी भी तरह की धोखाधडी और भ्रष्टाचार से बचा जा सकता है।

1 रूपये डाल कर चेक किए गए खाते

लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं के खाते में 1 रूपये डाला जा रहा है जिससे महिलाओं के खाते चालु है अथवा नहीं यह चेक किया जा सके। इसके साथ ही लाडली बहना योजना की किस्त बैंक डीबीटी के तहत डॉयरेक्ट लाभार्थी के खाते में दी जानी है जिसमे पहली किस्त के पहले सभी के खाते चेक किए जा रहे है ताकि महिलाओं के खाते को सत्यापित किया जा सके और भविष्य में किसी तरह की समास्या न हों।

अब तक 1 करोड़ 12 लाख महिलाओं के खाते में बैंक डीबीटी और खाता चालू है अथवा नहीं इसकी जांच की जा चुकी है। 1 करोड़ 12 लाख महिलाओं के खाते और बैंक डीबीटी सक्रिय है। शेष महिलाओं के खाते की जांच लाडली बहना योजना की टीम द्वारा जारी है।

यह भी पढ़ें – जून के पहले सप्ताह से मिलेगी पीएम किसान योजना की किस्त, 31 मई से पहले करें आवेदन

लाडली बहना योजना की पहली किस्त

लाडली बहना योजना की पहली किस्त का सभी महिलाओं को बेसब्री से इंतज़ार है। आपको बता दें की लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून 2023 शाम सात बजे पात्र महिलाओं के खाते में बैंक डीबीटी के तहत प्राप्त होगी।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त में 1 हज़ार रुपए और सालाना 12 हज़ार रुपए प्राप्त होगें। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने लाडली बहना योजना की शुरूआत की और अगले 5 सालों के लिए योजना को लागू किया। लाडली बहना योजना अगर 5 सालों तक चलती है तो 5 सालों में कुल 60 हज़ार रुपए सभी महिलाओं के खाते में प्राप्त होंगे।

यह भी पढ़ें – नवविवाहित बेटियों को भी मिलेगा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ, अभी करें आवेदन

लाडली बहना योजना की पात्रता, योग्यता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया जटिल होने की वजह से महिलाओं को शुरूआती दिनों में परेशान होते देखा जा रहा था। जिसमें eKYC की वजह से बहुत सी महिलाओं के फॉर्म भी रिजेक्ट हुए। लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की गई है जिसमें इस योजना से संबंधित अपडेट, प्रमाण पत्र, और पात्र लिस्ट इत्यादि जारी किए गए है।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त बिना किसी समस्या के प्राप्त करना हमारे लिए चुनौतीपूर्ण है इस लिए हमे इस योजना के विषय में अपडेट रहना चाहिए। हाल ही में लाडली बहना योजना की अनंतिम सूची जारी की गई है जिसे हमे जल्द से जल्द चेक करना चाहिए। अगर आपका नाम अनंतिम सूची में नही रहता है तो आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए “अपत्ति दर्ज करें” विकल्प पर क्लिक करके अपत्ति आवश्य दर्ज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार ने साड़ी-जूता, छाता और पानी की बोतल बांटने की योजना लागू की, देखें क्या है योजना

लाडली बहना योजना की राशि डायरेक्ट बैंक खाते में दी जाएगी किसके लिए यह जरुरी हो जाता है कि आप डीबीटी सक्रिय करें। अगर आपके खाते के लिए डीबीटी सक्रिय नहीं है तो आपको जल्द से जल्द डीबीटी सक्रिय करना चाहिए। अगर आप के मन में शंका है कि आपके खाते के लिए बैंक डीबीटी सक्रिय है अथवा नहीं तो आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डीबीटी स्थिती चेक सकते हैं और अपनी शंका को दूर कर सकते हैं।

Author

Leave a Comment

Your Website