घर बैठे लाडली बहना योजना द्वितीय चरण डीबीटी भुगतान स्थिति और अंतिम सूची की जाँच करें

Ladli Bahna Yojana 2023: मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत पहले चरण के लिए 2 किस्तों का अंतरण कर दिया गया है और अब दूसरे चरण का अंतरण करना बाकी है। जैसा की सभी पात्र महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त में 1000 रूपए प्राप्त हुए हैं इसी तरह दूसरे चरण की आगामी किस्त में 1000 रुपए की जगह 1250 रुपए प्राप्त होने के आसार लगाए जा रहे हैं।

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में इन सभी महिलाओं को ध्यान देने की जरूरत होगी जिन्होंने पहले चरण में आवेदन नहीं किया है और जिन महिलाओं ने पहले में आवेदन किया है और उन्हें पहली और दूसरी किस्त के 1000 रूपए प्राप्त हो चुके हैं उनके लिए विशेष तौर पर ध्यान देने की जरूरत होगी। लेकिन आपको घबराने की जरुरत नहीं हैं आज हम यहां आपके लिए इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं।

अधिकारिक सूचना – लाडली बहना योजना की अब तक दो किस्तों को अंतरित कर दिया गया है और 25 जुलाई को लाडली बहना योजना में दूसरे चरण के आवेदन प्रारंभ हो जाएंगे। और आगामी किस्त 10 अगस्त को जारी की जाएगी। लेकिन दूसरे चरण की पहली किस्त और लाडली बहना योजना की तीसरी किस्त को 10 अगस्त को जारी किया जाएगा। और इसके पहले एक बार फिर से अंतिम सूची जारी कर सभी पात्र और अपात्र महिलाओं को इस बारे में सूचना दी जाएगी। जिस भी महिला का नाम पात्र सूची में होगा उसे अगली किस्त की राशि प्राप्त होगी और जिस महिला का नाम अपात्र सूची में होगा उसे आगामी किस्त की राशि प्राप्त नहीं होगी।

लाडली बहना योजना भुगतान स्थिति चेक करें

लाडली बहना योजना में आने वाले 5 सालों तक सभी पात्र महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। वर्तमान में 1000 रूपए की राशि सभी पात्र महिलाओं के खाते में दी जाएगी और फिर आने वाले कुछ सालों के अंदर ही इसे 3000 रूपए तक बढ़ा दिया जाएगा। लाडली बहना योजना की सभी महिलाओं को भुगतान की स्थिति चेक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करना होगा।

  • लाडली बहना योजना में भुगतान स्थिति चेक करने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका बैंक द्वारा प्राप्त एसएमएस की जांच करना है क्योंकि प्रायः सभी महिलाओं के खाते में एसएमएस अलर्ट जारी होता है इस वजह से लाडली बहना योजना में प्राप्त राशि की जांच एसएमएस की मदद से जांच करना सबसे ज्यादा कारगर उपाय होगा।
  • लाडली बहना योजना में किए गए भुगतान स्थिति की जांच करने का अधिकारिक तरीका ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से लॉगिन कर जांच करना है। इसके लिए आपको https://cmladlibahna.mp.gov.in/ के अधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा और फिर “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” विकल्प पर क्लिक कर लाडली बहना योजना के भुगतान स्थिति की जांच करना होगा।
  • इसके अलावा लाडली बहना योजना के भुगतान की स्थिति की जांच करने का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला तरीका UPI पेमेंट से या फिर बैंक खाता पासबुक की मदद से बैंक शाखा में जाकर चेक करना है।

यह भी पढ़ें – 25 जुलाई से शुरू होगा लाडली बहना योजना का दूसरा चरण, देखें क्या है आवेदन प्रक्रिया

लाडली बहना योजना दूसरा चरण अंतिम सूची

लाडली बहना योजना की अंतिम सूची देखने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा इसके बाद आपको इसके बाद आपको मेनू में दिए गए “अंतिम सूची” विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर अपने मोबाइल नंबर की मदद से लॉगिन करना होगा।

001apk

इसके अगले चरण में आपके सामने 2 विकल्प दिखाई देंगे जिसमें आपको पात्र एवं अपात्र सूची दिखाई देगी। आप पात्र सूची में क्लिक कर अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर आपका नाम इस पात्र सूची में शामिल रहता है तो आपको लाडली बहना योजना की आगामी किस्त का लाभ मिलता रहेगा लेकिन अगर आपका नाम इस सूची में शामिल नहीं रहता है तो आपको आगामी किस्तों का लाभ नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें – आखिर क्यों पसंद नहीं आ रही है युवाओं को सीखो कमाओ योजना, सामने आये ये बड़े कारण

लाडली बहना योजना से संबंधित जानकारी के लिए आप हमे सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलो कर सकते हैं इसके अलावा अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हमारे लिए है तो नीचे कॉमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें – जिला पंचायत अध्‍यक्ष, जनपद अध्यक्ष, सरपंच और उपसरपंच इन सब के बढ़े 3 गुना वेतन

Author

Leave a Comment

Your Website