लाड़ली बहना योजना की तर्ज पर शुरु हुई महतारी वंदना योजना, 21 से 60 वर्ष की महिलाएं ऐसे करें आवेदन

लाडली बहना योजना की तर्ज पर गृह मंत्री अमित शाह जी की घोषणा के बाद महतारी वंदना योजना की शुरुआत की गई। और इस योजना के तहत भी महिलाओं को हर महीने 1 हज़ार रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। और इस तरह सालाना 12 हज़ार रुपए लाभार्थि महिलाओं को मिलेंगे।

महतारी वंदना योजना 2024

महतारी वंदना योजना की घोषणा विधानसभा चुनाव के दौरान एक रैली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी ने की थी। जिसके बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी ने इस योजना की सभी तैयार कर राज्य की जानता के लिए इस योजना को शुरु कर दिया है।

महतारी वंदना योजना के तहत 21 से 60 वर्ष की महिलाओं को प्रतिमाह 1 हज़ार रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी और इस तरह सालाना 12 हज़ार रुपए महिलाओं को मिलने वाले हैं।

5 से 20 फ़रवरी तक करें ऑनलाइन आवेदन

महतारी वंदना योजना की शुरुआत हो चुकी है और महिलाएं 5 फ़रवरी दोपहर 12 बजे से से 20 फ़रवरी 2024 तक इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। महतारी वंदना योजना के आवेदन भी लाडली बहना योजना की तरह ही होंगे। आप सभी ऑनलाइन पोर्टल की मदद से या नज़दीकी महतारी वंदना योजना केंद्र की मदद से आवेदन कर सकते हैं।

महतारी वंदना योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

महतारी वंदना योजना में भी लाडली बहना योजना की तरह ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया रखी गई है। अगर आप भी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाएं। और मेनू में दिए गए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करें और दी गई समस्त जानकारी को दर्ज़ करने के बाद नजदीकी शिविर केंद्र में जमा करें।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2024: मध्य प्रदेश सरकार किसानों को इस दिन देगी 4 हजार रुपये

1 मार्च को जारी होगी महतारी वंदना योजना की पहली किस्त

महतारी वंदना योजना की पहली किस्त 1 मार्च को जारी की जाएगी। और राज्य की सभी महिलाओं को 1 हज़ार रुपए बैंक डीबीटी खाते में प्राप्त होंगे। अगर किसी महीला के खाते में DBT सक्रिय नहीं रहता है तो उनके खाते में योजना की राशि प्राप्त नहीं होगी। इस लिए सभी महिलाएं बैंक DBT सक्रिय आवश्य करें।

यह भी पढ़ें – 12 लाख सरकारी कर्मचारी 9 फरवरी को करेंगे सबसे बड़ा आंदोलन, यहाँ देखें जरुरी मांगों की सूची

Author

Leave a Comment

Your Website