मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त को लेकर आया अपडेट, देखें क्या है खास

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना की नवीन किस्त को लेकर एक अपडेट सामने आया है हालांकि कुछ महिलाओं को अभी भी आशंका है कि उन्हें 9वीं किस्त की राशि मिलेगी या नहीं क्योंकि मध्य प्रदेश में नए मुख्यमंत्री के आने से लाडली बहना योजना अटकलें में है। और आठवीं किसकी दौरान 2 लाख महिलाओं के नाम भी काटे गए हैं इस वजह से और भी ज्यादा शंका पैदा हो जाती है।

लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त

मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना की 8वीं किस्त सभी महिलाओं को मिल चुकी हैं। और जिन महिलाओं को लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त का लाभ नहीं मिला है। मध्य प्रदेश में जितनी भी महिलाएं लाडली बहना योजना के द्वारा आर्थिक सहायता ले रहे हैं। उन सभी को जानकारी के लिए बता दे की सभी को अपना eKYC और बैंक डीबीटी सक्रिय करवाना बहुत जरूरी है। ताकि योजना की किस्त आने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त 10 जनवरी 2024 को सभी महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेज दिए गए हैं। मध्य प्रदेश में लगभग 1.32 करोड़ महिलाएं लाडली बहना योजना का लाभ ले रहे हैं। इस बार प्रदेश सरकार ने 2 लाख लाडली बहनों को योजना के लाभ से वंचित कर दिया है मतलब यह है कि इन महिलाओं का नाम लाडली बहना योजना से हटा दिया है।

2 लाख लाडली बहनों को योजना से हटाया गया

मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना का लाभ ले रही महिलाओं में से 2 लाख महिलाओं को योजना से हटा दिया गया है। इसका भी एक कारण है क्योंकि ऐसी महिलाएं जिनकी मृत्यु हो चुकी है। और जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है। इस प्रकार की महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। क्योंकि 60 वर्ष से अधिक आयु की महिला को वृद्धा पेंशन मिलती है।

लाडली बहना योजना में केवल 21 वर्ष से 60 वर्ष की बहनों को ही मौका दिया जाता है हालांकि पात्रता संबंधी ढील दी गई है जिसमें अविवाहित बहनें भी शामिल है। लेकिन 60 वर्ष की उम्र के बाद वृद्धा पेंशन का लाभ महिलाओं को मिलेगा इसी वजह से उनका नाम काट दिया जाता है। इसके साथ है अगर किसी महिला की सरकारी नौकरी लग जाती है तो भी उसे भविष्य में ऐसी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें – आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए बुरी खबर, अब प्राइवेट अस्पतालों में नहीं होगा ईलाज

लाडली बहना योजना की 9 वीं किस्त अपडेट

मध्य प्रदेश में सभी महिलाओं को आठवीं किस्त सफलतापूर्वक मिल चुकी है। सभी लाडली बहनों को 9 वीं किस्त का इंतजार हो रहा है। जानकारी के लिए बता दे कि आठवीं किस्त में सभी महिलाओं को 1250 रुपए दिए गए हैं अब 9 वीं में महिलाओं को कितने पैसे दिए जाएंगे। यह जानकारी अब तक सार्वजनिक नहीं की गई है। लेकिन यह साफ है की लाडली बहन योजना की नवी किस्त 10 फरवरी 2024 को दी जाएगी। और सभी बहनों को इसके लिए अपने बैंक अकाउंट में eKYC और बैंक डीबीटी सक्रिय करवा के रखना होगा।

यह भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश में संविदा कर्मचारियों को परमानेंट करने के लिए आया नियम, देखिए क्या हैं शर्तें

Author

Leave a Comment

Your Website