Ladli Bahna Yojana: CM मोहन यादव जारी कर रहें हैं आठवीं किस्त, लाड़ली बहनों की चमकी किस्मत

लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त जारी होने वाली है। जितनी भी महिलाएं आठवीं किसको लेकर के इंतजार कर रही थी अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है। बस कुछ ही देर बाकी रह गए है और सभी 1 करोड़ 32 लाख बहनों के खाते में आठवीं किस्त की राशि 1250 रूपये ट्रांसफर हो जाएगी। हालांकि आठवीं किस्त की राशि बैंक खाते में प्राप्त करने के लिए आप सभी के अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होने चाहिए, डीबीटी सक्रिय होना चाहिए और सामग्री eKYC भी पूर्ण होना चाहिए।

लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त 1 करोड़ 32 लाख महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी हालांकि यह सभी महिलाएं जो अब तक पहली किस्त से लेकर के साथ किस्तें अब तक ले चुकी है उन्हें आठवीं किस्त में भी किसी भी तरह की समस्या नहीं हो सकती है। लेकिन अगर किसी महिला के खाते में डीबीटी सक्रिय नहीं रहता है या बैंक खाता किसी कारणवश बंद हो जाता है तो आपको आठवीं किस्त की राशि प्राप्त नहीं होगी। इसके साथ ही नई महिलाएं जो योजना में शामिल हुई है उन्हें भी आठवीं किस्त के लिए समस्या हो सकती है इसलिए अपने खाते की जांच जरुर करें।

लाड़ली बहनें ऐसे चेक कर सकती हैं आठवीं किस्त 

लाड़ली बहनो को आठवीं क़िस्त की राशि 10 जनवरी 2024 को जारी हो जायगी और इसके बाद सभी बहनें अपने खाते की जाँच कर आठवीं क़िस्त की राशि चेक कर सकती हैं। इसके साथ ही अगर आप भुगतान स्टेटस देखना चाहते हैं तो आपको लाड़ली बहना योजना के आधिकारिक पोर्टल https://cmladlibahna.mp.gov.in/ में जाना होगा और फिर आवेदन एवं भुगतान की स्थिति विकल्प पर क्लिक कर भुगतान स्टेटस देख सकते हैं। लेकिन यहाँ आपको पंजीयन क्रमांक और OTP वेरीफाई करना होगा इसके बाद ही आप पहली क़िस्त से लेकर आठवीं किस्त के भुगतान विवरण देख सकते हैं। वैकल्पिक रुप से अपने खाते की जाँच करना एक सरल तरीका होगा।

तीसरे चरण की हो सकती हैं घोषणा

लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त मुख्यमंत्री मोहन यादव जी जारी करेंगे। विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री का पद मोहन यादव जी संभाल रहे हैं और राज्य की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं को नए मुख्यमंत्री ही संबोधित करेंगे इसके साथ ही लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का भी आधिकारिक ऐलान किया जा सकता है क्योंकि शिवराज सिंह चौहान जी ने पहले ही यह कहा था कि विधानसभा चुनाव के बाद लाडली बहना योजना का तीसरा चरण भी शुरू किया जाएगा ताकि वंचित महिलाओं को भी योजना में शामिल किया जा सके।

यह भी पढ़ें – Swachh Bharat Mission 2024: शौचालय बनाने के लिए मोदी सरकार देगी 12000 रुपये, इस प्रकार करें ऑनलाइन आवेदन

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में बिना ट्रैक्टर वाली 21 से 60 वर्ष की महिलाओं को शामिल किया जाएगा इसके साथ ही अविवाहित बहनों को भी शामिल किया जाएगा। अगर आप किसी कारण से पहले और दूसरे चरण में आवेदन नहीं कर पाएं हैं तो आप तीसरे चरण में जरुर आवेदन करें।

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण भी पहले और दूसरे चरण के सामान्य होने वाला है। और आवेदन प्रक्रिया नजदीकी शिविर केंद्र, पंचायत और वार्ड कार्यालय में होगी। जिस तरह पहले ऑनलाइन आवेदन स्वीकृत किए जा रहे थे इसी प्रकार से तीसरे चरण में भी ऑनलाइन आवेदन स्वीकृत किए जाएंगे। लाडली बहन योजना का तीसरा चरण ही अंतिम चरण होने वाला है इसलिए आप सभी आवेदन करना चाहते हैं और योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो अनिवार्य रूप से आवेदन प्रक्रिया में भाग लें।

यह भी पढ़ें – शिवराज सिंह चौहान: लाड़ली बहनों के लिए लगातार काम करता रहूँगा, तीसरा चरण शुरू करवाऊंगा

Author

Leave a Comment

Your Website