मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 12 किस्त में मिलेंगे 12 हजार रुपए

मुख्य्मंत्री लाडली बहना योजना आज मध्यप्रदेश की सबसे बड़ी योजना उभर कर निकली है। इस योजना के लिए सीएम शिवराज सिंह से लेकर गांव, शहरों की हर एक महिला उत्साहित है। इस योजना में राज्य की सभी महिलाओं ने आवेदन किया। आपको बता दें की राज्य की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सीएम शिवराज सिंह ने योजना की शुरुआत की है।

लाडली बहना योजना 12 किस्तों में 12 हज़ार

लाडली बहना योजना महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए लागू की गई है। इस योजना में पात्र महिलाओं को प्रति माह 1 हज़ार रुपए और सालाना 12 हज़ार रुपए प्राप्त होंगे।

60 हज़ार रुपए अगले 5 सालों तक सभी महिलाओं के खाते में दिए जाएंगे। लाडली बहना योजना अगले 5 सालों के लिए लागू की गई है। और इस तरह आने वाले 5 सालों में टोटल 60 हज़ार रुपए सभी महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त

लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को सभी महिलाओं द्वारा आवेदन के समय दिए गए बैंक खाते में DBT के तहत डाल दी जाएगी। सीएम शिवराज सिंह ने हाल ही में सभा को सम्बोधित करते हुऐ लाडली बहना योजना की पहली किस्त के बारे में मीडिया को बताया। सीएम शिवराज सिंह न मीडिया को बताया कि पहली किस्त 10 जून को शाम 7 बजे सभी महिलाओं को दे दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – पैन कार्ड को लेकर आयकर विभाग ने किया 5वां नोटिस जारी, 30 दिन शेष वरना देना होगा भारी जुर्माना

पहली किस्त के लिए बैंक डीबीटी जरूरी

लाडली बहना योजना में सहायता राशि सभी महिलाओं को एक साथ एक बराबर और डायरेक्ट बैंक में दिया जायगा। जिसके लिए यह जरुरी हो जाता है कि आप अपने बैंक खाते में आधार लिंक बैंक डीबीटी सक्रिय जरुर कराएं। बैंक डीबीटी के तहत ही सभी लाडली बहना योजना के आवेदकों को पहली किस्त दी जाएगी।

और इस तरह डीबीटी की मदद से लाडली बहना योजना की सहायता राशि देने से किसी भी तरह की भ्रष्टाचारी और धोखाधडी की संभावना नहीं रहती है। यह बहुत ही सुरक्षित माना जाता है। इस लिए अब सरकार किसी भी सरकारी योजना की राशि जैसे पेंशन, सब्सिडी, छात्रवृत्ति आदि की राशि इसी तरह सभी महिलाओं को देती है।

यह भी पढ़ें – पीएम किसान योजना: किसानों के खातें में 2-2 हज़ार आना शुरू, सीधे किसानों के खाते में जमा होगा पैसा

लाडली बहना योजना पहली किस्त प्राप्त न होने पर क्या करें

अगर आपको लाडली बहना योजना की पहली किस्त प्राप्त नहीं होती है तो आप लाडली बहना योजना हेल्प डेस्क नंबर : 0755-2700800 पर संपर्क कर सकते हैं। और इसके अलावा आप लाडली बहना योजना के आधिकारिक मेल: [email protected] पर एक मेल कर सकते हैं। व्यक्तिगत रुप से आप अपने पंचायत, नगर पालिका या शिविर के केन्द्र के आधिकारी से भी इस विषय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त प्राप्त न होने पर आपके आवेदन में दिक्कत हो सकती है या फिर हो सकता है की आपके खाते के लिए बैंक डीबीटी सक्रिय न हो। या आपका नाम पात्र लिस्ट में न हो। इस लिए एक बार लाडली बहना योजना पात्र महिलाओं की लिस्ट जरुर देखें।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना को लेकर सीएम शिवराज सिंह ने किया एक और ऐलान, खुशी से झूम उठीं महिलाएं

लाडली बहना योजना पात्र महिलाओं की लिस्ट देखें

लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं की लिस्ट देखना बहुत ही आसान और मजेदार प्रक्रिया है। आप कुछ चरणों को फ़ॉलो करते हुऐ लाडली बहना योजना पात्र महिलाओं की लिस्ट देख सकते है।

लाडली बहना योजना पात्र महिलाओं की लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद मेनू में दिए गए अनंतिम सूची देखें विकल्प पर क्लिक करें और फिर अपने मोबाइल नंबर और OTP की सहायता से आगे बढ़े। अगले पेज में आपको स्थानीय निकाय का चुनाव करना होगा। आप जिस महिला का नाम लिस्ट में देखना चाहते है उस महिला के रहने के स्थान का चुनाव करें। और फिर आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए स्थान की सूची आपको स्क्रीन में दिखाई देगी।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को सरकार देगी 25 से 50 हजार रुपये

लाडली बहना योजना में अगर आपकी उम्र 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है और आपके पास आधार कार्ड, समग्र आईडी और बैंक खाता ये साधारण दस्तावेज उपलब्ध है और आपने इस योजना के लिए आवेदन कर दिया है तो आपका नाम पात्र महिलाओं की लिस्ट में जरुर होगा। और अगर आपका नाम इस लिस्ट में नहीं रहता है तो आप लाडली बहना योजना अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपत्ति दर्ज कर सकते हैं।

Author

Leave a Comment

Your Website