लाड़ली बहना योजना 10 जून के दिन बनेगा इतिहास आधी आबादी के खाते में एक साथ आएंगे 1000 हर महीने

लाड़ली बहना योजना: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बहना योजना की बाग़ डोर पूरी तरह से अपने हाथ में ले रखा है और योजना से सम्बंधित हर कार्य को बारीकी से चेक कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बहना योजना के प्रचार प्रसार के लिए प्रदेश के मुख्य मुख्य शहरों में जाकर लाड़ली बहना योजना के महासम्मेलन में सम्मिलित होकर सभी जिले की लाखों महिलाओं को सम्बोधित भी किया और इस योजना के बारे में खुलकर बातचीत की है। 

लाड़ली बहना योजना के एक महासम्मेलन में शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैंने बचपन में बहनों के साथ अन्याय होते देखा है, बहु बेटियों के साथ भेदभाव होते देखा है इस पुरुष प्रधान देश में अपनी बहनों का में सर ऊँचा करना चाहता था उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की मैंने कसम खा ली थी इसलिए मुख्यमंत्री बनते ही मैंने सबसे पहले लाडली लक्ष्मी योजना बनाई, उसके बाद मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बनाई और अब बहनों के लिए लाडली बहना योजना को लागू किया है और आगे भी मेरी बहनों के लिए में हर संभव कोशिश करूँगा।

मुख्यमंत्री ने बताया बहना योजना की पात्रता 

हाल ही में शिवराज सिंह चौहान ने बहना योजना की पात्रता के बारे में जिक्र किया जिसमें उन्होंने ये कुछ मुख्य बिंदु को लेकर चर्चा की है जैसे   महिलाओं की वार्षिक आय 250000 से ज्यादा न हो, महिला के पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन न हो, महिलाओं के नाम पर चार पहिया वाहन न हो, आवेदक महिला शादीशुदा हो। (विधवा महिला पात्र होंगी), आवेदक महिला के दस्तावेज सही होना चाहिए और दस्तावेज एक दूसरे से लिंक होना चाहिए। 

साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि बहना योजना के आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल रखी गई है और यदि आवेदन पूरे नई हुए तो डेट बढ़ा दी जायगी इसके बाद मई महीने आवेदनों की जांच की जायगी और जो फॉर्म निरस्त होंगे उन्हें मई के पहले सुधार का मौका भी दिया जायगा। 

10 जून के दिन बनेगा इतिहास 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि लाडली बहना योजना के तहत अब तक हमारे पास 1 करोड़ से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं इस हिसाब से हर साल 12 हजार करोड रुपए सभी महिलाओं के खाते में जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी इतनी बहनें जाएगी मुझे कल्पना ही नहीं थी। अभी 30 तारीख तक और आवेदन भरे जाएंगे और आवेदनों संख्या में और इजाफा होगा और सभी बहनों को एक हजार रुपए हर महीने मिलेंगे।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा इस दिन आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट यहाँ से डाउनलोड करें रिजल्ट

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website