लाडली बहना योजना: आखिर क्यों हो रही हैं महिलाएं इतनी परेशान

राज्य और केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार आये दिन एक नई योजना लागू की जा रही है जिससे हमारे देश की महिलाओं को बराबर का हक़ मिल सके। सरकार द्वारा लागू की जाने वाली इन योजनाओं का लाभ उठाकर आज महिलाएं बहुत आगे बढ़ चुकी है। और देश की महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार देखा जा सकता हैं।

हाल हि में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी ने राज्य की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की। इस योजना की घोषणा जनवरी 2023 में की गई थी और अब 25 मार्च से इसके फॉर्म पंचायत और शिविर द्वारा भरे जा रहे हैं। लाडली बहना योजना के लिए महिलाओं को उत्साहित देखा जा सकते है।

लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया पंचायत और शिविर द्वारा की जा रही है और इस वजह से इसकी आवेदन प्रक्रिया बहुत आसान और सरल है। लेकिन इसी बीच महिलाओं को परेशां होते देखा जा सकता है। कुछ महिलाओं के आधार कार्ड में गड़बड़ी है तो किसी के मोबाइल नंबर और कुछ के में समग्र आईडी में गड़बड़ी है। अगर ये सब ठीक भी है तो अधिकतर लोगो के बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिवेट नहीं है।

अगर आप भी मध्यप्रदेश से हैं और इस योजना के लिए पात्रता रखते है तो आपको इस लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन जरूर करना चाहिए आपको बस आवश्यक दस्तावेज में आधार कार्ड, समग्र आईडी और बैंक पासबुक इस योजना के आवेदन के लिए जरुरीर हेगा।और साथ ही तीनों दस्तावेज में eKYC भी कराना होगा।

यह भी पढ़ें – फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 आवेदन शुरू

25 मार्च 2023 से लाडली बहना योजना के फॉर्म भरे जा रहे है, और महिलाओं के फॉर्म भी रिजेक्ट होते हुए नजर आ रहे हैं। जिसमे फॉर्म रिजेक्ट होने की मुख्य वजह बैंक में डीबीटी एक्टिवेट ना होना और  बैंक में आधार लिंक ना होने के वजह से फॉर्म रिजेक्ट होते हुए नजर रहे हैं। और इस वजह से महिलाओं को परेशान होते हुए देखा  जा सकता है।

अगर आपके दस्तावेजों में गड़बड़ी है तो आपका फॉर्म नहीं भरा जायगा आपको इस स्थिति में आधार कार्ड और समग्र आईडी में सुधार कार्य करना होगा। और अगर समग्र आईडी में eKYC नहीं है तो आपको समग्र आईडी में eKYC करना होगा। यह एक बहुत ही आसान प्रक्रिया आप समग्र पोर्टल में जाकर यह आसानी से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना के बाद अब सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत

लाडली बहना योजना में महिलाओं को बैंक में आधार और डीबीटी के लिए परेशान होते हुए देखा जा रहा है। अगर आप इस योजना के लिए आवेदन कर रहे है तो आपको बैंक डीबीटी एक्टिवेट जरूर करना चाहिए। अगर आप आवश्यक दस्तावेज और आधार – समग्र eKYC के साथ बैंक में डीबीटी एक्टिवेट करा लेते हैं तो आपको परेशान होने के जरुरत नहीं होगी। आपको बस आवश्यक दस्तावेजों के साथ पंचायत या शिविर केंद्र में जाकर आवेदन करना होगा और आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो जायगा।

हमे उम्मीद है आप सभी लाडली बहना योजना के लिए उत्साहित होंगे और सरकार द्वारा लागू की जाने वाली इन योजनाओं का लाभ उठा रहे होंगे। आप क्या विचार रखते है इस बारे हमें कमैंट्स करके जरूर बताए साथ ही आपका कोई सुझाओं हमारे लिए तो हमसे संपर्क करने में देरी न करें

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – विवाहित महिलाओं के लिए अब एक और योजना, जानें आवेदन प्रक्रिया के साथ

Author

1 thought on “लाडली बहना योजना: आखिर क्यों हो रही हैं महिलाएं इतनी परेशान”

Leave a Comment

Your Website