लाडली बहना योजना व्हाट्सएप मैसेज, जानिए इसका क्या मतलब है

नमस्कार दोस्तों आज हम लाडली बहना योजना व्हाट्सएप मैसेज के बारे में बात करने वाले हैं, कि आखिर लाडली बहना योजना में आ रहे यह व्हाट्सएप मैसेज का क्या मतलब है। तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

लाडली बहना योजना

लाडली बहना योजना सिर्फ मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए है जिनकी उम्र 21 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम है। लाडली बहना योजना की शुरूआत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी। लाडली बहना योजना का उद्देस्य राज्य की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के साथ आर्थिक सहायता प्रदान करना इस योजना का प्रमुख उद्देस्य है।

लाडली बहना योजना में महलाओं के जीवन स्तर में सुधार करने के लिए प्रति माह 1 हजार रुपये और सालाना 12 हजार रुपये की सहायता राशि दी जायगी। लाडली बहना योजना में दी जाने वाले सहायता राशि को महिलाएं अपनी आवश्यकता के अनुसार उपयोग कर सकती हैं।इस योजना का लाभ डायरेक्ट लाभार्थी को दिया जायगा।

लाडली बहना योजना व्हाट्सएप मैसेज

लाडली बहना योजना के फॉर्म 25 मार्च से भरे जा रहे हैं अब तक संभावनाएं जताई जा रही है कि आधे से ज्यादा फॉर्म इस योजना के आवेदन के लिए सबमिट किये जा चुके हैं। और अब आवेदन किये गए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर लाडली बहना योजना का एक व्हाट्सएप मैसेज आ रहा है।

व्हाट्सएप पर आ रहे मैसेज का मतलब होता है की आपका लाडली बहना योजना आवेदन फॉर्म दर्ज कर लिया गया है यह उसका एक प्रमाण है। व्हाट्सएप पर आ रहे मैसेज में आपको आवेदक का नाम और साथ में पति/पिता का नाम दिया जायगा। और मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन क्रमांक दी जायगी। साथ ही पावती डाउनलोड करने के लिए एक लिंक आपको व्हाट्सएप पर दी जायगी।

लाडली बहना योजना व्हाट्सएप मैसेज का सीधा अर्थ है कि आपका आवेदन दर्ज कर लिया गया है और साथ ही आपके आवेदन फॉर्म में किसी तरह की कोई समस्या नहीं है। मतलब आपने अब लाडली बहना योजना के आवेदन प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी कर लिया है। और अब आपको इस योजना का लाभ हर महीने मिलता रहेगा।

यह भी पढ़ें – PM आवास योजना सभी राज्यों के लिए 2023-24 पंजीकरण प्रारम्भ

लाडली बहना योजना मैसेज

लाडली बहना योजना के आवेदन के कुछ दिनों बाद ही आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक टेक्स्ट मैसेज आता है और इस मैसेज में आपके आवेदन क्रमांक आपका नाम, और साथ में पति/पिता का नाम दिया जायगा। और फिर कुछ दिनों बाद कन्फर्मेशन मैसेज आपको व्हाट्सएप पर भी आएगा।

लाडली बहना योजना व्हाट्सएप मैसेज ना आने पर क्या करें

लाडली बहना योजना व्हाट्सएप मैसेज ना आने पर आप जांच करें की क्या आपको द्वारा दिया गया व्हाट्सएप नंबर सही है या नहीं इसके अलावा अपना मोबाइल रिस्टार्ट करें और इंटरनेट कनेक्टिविटी भी जांचें।

आप लाडली बहना योजना आवेदन क्रमांक की मदद से अपने फॉर्म का स्टेटस भी देख सकते हैं और आवेदन स्टेटस में अगर कोई त्रुटि दिखाई देती है तो उसे जल्द से जल्द सुधारें।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – आयुष्मान कार्ड नया लिस्ट जारी 5 लाख तक फ्री इलाज देखिये

Author

Leave a Comment

Your Website