लाड़ली बहना योजना vs नारी सम्मान योजना जानिये कौन मरेगा बाजी किसमें कितना है दम

नमस्कार दोस्तों आज हम लाड़ली बहना योजना और नारी सम्मान योजना दोनों के बारे में एक ही जगह पर बात करने वाले हैं। जैसा की आप सब को पता है मध्यप्रदेश राज्य में विधानसभा चुनाव बहुत नजदीक है जिसके चलते सभी पार्टियां अपने अपने मतदाताओं को लुभाने के लिए नई नई योजना लेकर आ रही है और एक से बढ़कर एक वादे निभाय जाने की बात की जा रही है। 

मध्यप्रदेश की दो मुख्य पार्टी के बीच काफी सियासत चल रही है कमलनाथ ने शिवराज सिंह चौहान पर तंज कस्ते हुए कहा कि शिवराज सरकार ने 18 साल तक महिलाओं के बारे में नहीं सोचा और जब अब विधानसभा चुनाव नजदीक है तो इनको बहनों की याद आ गई और इनको प्रलोभन देने के लिए योजना लेकर आ गए। अगर इनके सच्चे मामा होते तो ये काम बहुत पहले कर देना था।  इस तरह कमलनाथ ने शिवराज सरकार को निशाना बनाया। 

इसके पलटवार में भाजपा की ओर से मध्यप्रदेश गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कमलनाथ पर तंज कस्ते हुए कहा कि आपकी योजनाएं सिर्फ और सिर्फ छिंदवाड़ा तक ही सिमट कर रह जायगी। लाडली बहना योजना एक्चुअल है, जबकि नारी सम्मान योजना वर्चुअल रहने वाली है। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस ने पहले किसानों के साथ छल किया और अब बहनों के साथ छल करने वाले हैं। 

लाड़ली बहना योजना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में लाड़ली बहना योजना का शुभारम्भ किया है जिसके तहत राज्य के सभी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये यानी साल में 12000 रूपए देने का प्रावधान है। परन्तु इसके लिए शिवराज सरकार ने कुछ शर्तें रखी है उसके तहत ही महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल पाएगा। 

आपको बता दें शिवराज सरकार द्वारा लागू लाड़ली बहना का आवेदन 25 मार्च से शुरू हो गया था और आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल तक जारी किया गया था। जिसके चलते बहना योजना के आवेदन समाप्त हो चुके हैं और पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी कर दिया गया है। किन्तु बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिनको अभी भी दिक्कत आ रही है तो सरकार ने 30 मई तक का समय देते हुए उन्हें आपत्ति दर्ज करने का विकल्प खोल दिया है। 

10 जून से बहनों दिया जायगा पैसा 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि लाडली बहना योजना के तहत अब तक हमारे पास 1 करोड़ से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं इस हिसाब से हर साल 12 हजार करोड रुपए सभी महिलाओं के खाते में जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी इतनी बहनें जाएगी मुझे कल्पना ही नहीं थी। अभी 30 तारीख तक और आवेदन भरे जाएंगे और आवेदनों संख्या में और इजाफा होगा और सभी बहनों को एक हजार रुपए हर महीने मिलेंगे।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना ग्राम पंचायतों से महिलाओं की लिस्ट हुई जारी देखें आपका नाम आया या नहीं

नारी सम्मान योजना

लाड़ली बहना योजना के जवाब में कांग्रेस पार्टी ने भी ‘नारी सम्मान योजना’ को 9 मई से छिंदवाड़ा जिले में लागू कर दिया है जी हाँ दोस्तों कांग्रेस ने दावा किया है कि अगर हमारी सरकार बनी तो महिलाओं को 1500 रुपये नारी सम्मान योजना के तहत दिया जायगा और रसोई गैस सिलेंडर की राशि 500 रुपये कर दिया जायगा। नारी सम्मान योजना के तहत कमलनाथ 9 मई को छिंदवाड़ा से ‘नारी सम्मान योजना’ की शुरुआत हो चुकी है।चुनाव जीतने के बाद अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो इस योजना के तहत कांग्रेस हर विधानसभा क्षेत्र से कम से कम 50,000 महिलाओं के फॉर्म भरवाने का लक्ष्य रखा है। 

महिलाओं को मिलेंगे 1500 रुपये हर महीने

जी हाँ दोस्तों कमलनाथ सरकार ने यह एलान कर दिया है कि अगर उनकी सरकार बनती है तो वह हर महीने बिना किसी शर्त के सभी महिलाओं के खाते में 1500 रुपये भेजेंगे और अगर हम बात करें सालाना राशि कि तो साल भर में आपके खाते में 18000 रुपये आएंगे। हालाँकि कमलनाथ शुरुवात में सिर्फ छिंदवाड़ा जिले की महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान करेंगे अगर उनकी सत्ता राज्य में आती है तो वह इस योजना को पूरे प्रदेश में लागू करेंगे। 

यह भी पढ़ें – मधयप्रदेश नारी सम्मान योजना पात्रता मापदंड, विशेषताएं, लाभ और आवेदन प्रक्रिया

नारी सम्मान योजना और लाड़ली बहना योजना के बारे में आपके क्या विचार है अपने विचार हमारे साथ जरूर साझा करें साथ ही इसी तरह की खबरों के लिए हमसे जुड़े रहें।

“धन्यवाद”

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड और पैन कार्ड वालों के लिए नया अपडेट, जानिए वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

Author

Leave a Comment

Your Website