लाडली बहना योजना अपडेट: सीएम शिवराज ने जारी की अपात्र सूची, इन बहनों को नहीं मिलेगी दूसरी किस्त

लाडली बहना योजना अपडेट: लाडली बहना योजना में आवेदन करने वाली लगभग सभी महिलाओं को पहली किस्त की राशि दे दी गई है लेकिन अब दूसरी किस्त के लिए बहुत सारी महिलाओं को अपात्र घोषित कर दिया गया है। अगर आपका नाम भी इस अपात्र सूची में शामिल होता है तो आपको भी दूसरी किस्त की राशि प्राप्त नहीं होगी।

MP News: मुख्य्मंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा मध्यप्रदेश की महिलाओं को लिए मार्च 2023 में लाडली बहना योजना की शुरूआत की गई। और इस योजना के लाभ सभी पात्र महिलाओं को 10 जून 2023 को 1000 रूपये की राशि दी गई। अब लाडली बहनों को दूसरी किस्त 10 जुलाई को दी जाएगी। लेकिन जिस तरह पहली किस्त में कुछ महिलाओं को हटा दिया गया था ठीक इसी तरह दूसरी किस्त में भी एक सूची जारी की गई है और इस सूची में शामिल महिलाओं को दूसरी किस्त के 1000 रूपये नहीं दिए जाएंगे।

लाडली बहना योजना दूसरी किस्त पात्र और अपात्र सूची के बारे में जानें

लाडली बहना योजना में फार्म भरने वाली महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपये दिए जाएंगे लेकिन इस योजना की एक पात्रता श्रेणी निर्धारित की गई है और इस पात्रता श्रेणी में आने वाली महिलाओं को ही योजना का लाभ दिया जाएगा। और लगभग राज्य की सभी महिलाओं ने लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म भरे हैं लेकिन इसमें से पात्रता श्रेणी के अंदर आने वाली महिलाओं की एक सूची अलग जारी की गई और अपात्र महिलाओं जिन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा इनकी अलग सूची जारी की गई। इन दोनों ही सूची के बारे में हम आगे जानेंगे।

क्या दूसरी किस्त में मिलेंगे 1250 रूपये

लाडली बहना योजना की पहली किस्त में 1000 रूपये की राशि बैंक डीबीटी के तहत सभी महिलाओं को ट्रांसफर की गई थी और इस दौरान सीएम शिवराज सिंह ने घोषण की थी कि अगली किस्त में 1250 रूपये और फिर धीरे धीरे इस राशि को 3000 रूपये कर दिया जाएगा। सीएम शिवराज ने आगे कहा था कि कम से कम 10,000 रूपये प्रतिमाह बहनों की मिलने चहिए।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना को प्रतिमाह 3000 रूपये देने के लिए पूरे योजना बनाई और इसको अंजाम देने के लिए धीरे धीरे पैसों की व्यवस्था कर अंजाम दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – 10 जुलाई को इंदौर के सुपर कॉरिडोर से करोड़ों बहनों को मिलेगी दूसरी किश्त, DBT और SMS अलर्ट ऑन रखें

सीएम शिवराज सिंह ने 7 जुलाई को अधिकारिक ट्वीट करते हुए लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त का अपडेट दिया और ट्वीट करके उन्होंने बताया कि दूसरी किस्त 10 जुलाई को जारी की जायगी जिसमें सभी पात्र बहनों को 1000 रूपये की राशि बैंक डीबीटी के तहत दी जाएगी। लेकिन आपको बता दें कि दूसरी किस्त का इंतजार करने से पहले आपको लाडली बहना योजना के अधिकारिक पोर्टल में दी गई अपात्र सूची पर एक नजर जरुर डालनी चाहिए। क्योंकि पहली किस्त में भी ऐसी बहुत सारी महिलाएं थी जिनका नाम अपात्र सूची में शामिल था और उन्हें इस वजह से पहली किस्त के 1000 रूपये नहीं दिए गए थे और महिलाएं इस वजह से परेशान हुई और सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटते हुए नजर आईं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना दूसरे किस्त के लिए बैंक डीबीटी और SMS अलर्ट ऑन रखें

दूसरी किस्त की अपात्र बहनों की सूची देखें

लाडली बहना योजना में जिस तरह पहली किस्त के लिए कुछ महिलाओं को अपात्र घोषित कर सूची जारी की गई थी इसी तरह लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त के लिए अपात्र बहनों की सूची जारी की गई है। इस सूची में बैंक डीबीटी असक्रिय, डॉक्यूमेंट eKYC ना होना, और आधार लिंक ना होने और इसके अलावा लाडली बहना योजना की पात्रता ना होना जैसे अन्य कारण भी शामिल है।

लाडली बहना योजना दूसरी किस्त की अपात्र सूची देखने के लिए सबसे पहले लाडली बहना योजना के अधिकारिक पोर्टल https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाएं > इसके बाद मेनू में दिए गए ‘अंतिम सूची’ विकल्प पर क्लिक करें > आगे आपको मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा > ओटीपी वेरीफाई करें और आगे बढ़ें > अब आपके सामने “अपात्र सूची” का विकल्प दिखाई देगा जिसमें क्लिक कर आप लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त में अपात्र महिलाओं की सूची देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – जुड़वा बच्चों को लेकर नया नियम, दो इंक्रीमेंट के साथ जुड़वा बच्चों को सिंगल चाइल्ड मानेगी शिवराज सरकार

Author

Leave a Comment

Your Website