लाडली बहना योजना अपडेट: बैंक डीबीटी सक्रिय करें और 3000 रुपए की किस्त प्राप्त करें

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना के तहत राज्य की महिलाओं को 12 हजार और सालाना दिए जा रहे हैं और सीएम शिवराज सिंह के अनुसार जल्द ही 3000 रुपए प्रति माह हर महिलाओं को देने का वादा किया गया है। लाडली बहना योजना में त्वरित लाभ और सिंगल क्लिक में लाभ प्रदान करने के लिए बैंक डीबीटी का प्रयोग किया गया जिसके लिए सभी महिलाओं के खाते में बैंक डीबीटी सक्रिय होना जरूरी है।

लाडली बहना योजना का आवेदन तो बहुत सारी महिलाओं ने किया है और दूसरे चरण में करेंगी लेकिन जब तक बैंक डीबीटी और आधार कार्ड को एनपीसीआई के सर्वर से लिंक नहीं किया जाएगा तब तक लाडली बहना योजना की राशि बैंक खाते में प्राप्त नहीं होगी। और आज हम यहां बैंक डीबीटी सक्रिय करने से लेकर एनपीसीआई के सर्वर के साथ लिंक करने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं साथ ही ये सभी तैयारी आपके आवेदन करने से पहले जरुर करना होगा।

लाडली बहना योजना में दूसरे के आवेदन 25 जुलाई से प्रारंभ होंगे। जिसमें राज्य की 21 से 23 वर्ष की महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा और जिन महिलाओं ने पहले चरण में आवेदन नही किया है या जिनका आवेदन किसी कारण की वजह से निरस्त हो गया है वे सभी महिलाएं दूसरे चरण में 25 जुलाई के बाद से आवेदन कर सकती हैं।

बैंक डीबीटी सक्रिय कैसे करें

बैंक डीबीटी ‘Direct Benifit Transfer’ सक्रिय करने के लिए आपको आधार कार्ड को NPCI के सर्वर के साथ लिंक करना होगा जिसके लिए आप Direct Benefit Transfer – UIDAI के अधिकारिक पोर्टल पर जाकर फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। और आपका बैंक डीबीटी सक्रिय हो जाएगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने का (आखिरी मौका) इस बार 18 लाख बहनों को मिलेगा फायदा

बैंक की मदद से डीबीटी सक्रिय कराए

बैंक डीबीटी सक्रिय करने के लिए आप नजदीकी बैंक शाखा की मदद भी ले सकते हैं। सबसे पहले आपको आधार कार्ड और बैंक पासबुक की एक-एक कॉपी बैंक लेकर जाना होगा और संबंधित अधिकारी आपको NPCI फॉर्म देगा जिसे भर कर आप अधिकारी को जमा करेंगे और फिर अधिकारी द्वारा आपसे फिंगर स्कैन किया जाएगा। और बैंक द्वारा डीबीटी सक्रिय कर दिया जाएगा।

बैंक डीबीटी सक्रिय है या नहीं चेक करें

बैंक डीबीटी सक्रिय है या नही आप यह अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और फिर My Aadhaar > Aadhaar Services > Check Aadhaar/Bank Seeding Status इस विकल्प पर जाना होगा इसके बाद आपको आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और OTP वेरिफाई करने के लिए आधार से लिंक मोबाइल नंबर का प्रयोग करना होगा। और एक बार ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपका बैंक डीबीटी सक्रिय है अथवा नहीं स्क्रीन में प्रदर्शित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – वाह!! CM हो तो ऐसा, शिवराज ने पहले दिया 2.5 लाख का चेक फिर कहा – चाय नहीं पिलाओगी

Author

Leave a Comment

Your Website