लाडली बहना योजना अपडेट: 25 जुलाई से पहले निपटा लें ये काम, वरना कभी नहीं मिलेंगे 3,000 रुपये

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लागू लाडली बहना योजना में 25 जुलाई के बाद से नए नियम को लागू किया जाएगा। जिसके तहत अब 21 वर्षीय बहनों को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा। लेकिन इन सभी के साथ ही नए नियम के अनुसार और योजना का लगातार लाभ लेने के लिए 25 जुलाई से पहले कुछ जरूरी काम सभी महिलाओं को करना आवश्यक होगा। अगर कोई बहना इन सभी जरूरी कामों को नहीं करती है तो भविष्य में लाडली बहना योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

लाडली बहनें 25 जुलाई से पहले करें ये सभी काम

लाडली बहना योजना में अब तक दो किस्तों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सिंगल क्लिक में जारी कर दिया गया है। और तीसरी किस्त 10 अगस्त को सभी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। जैसा की सभी महिलाओं को पता है कि लाडली बहना योजना की राशि बैंक डीबीटी के तहत ट्रांसफर की जाती है इस लिए सभी महिलाओं को बैंक डीबीटी सक्रिय करना आवश्यक होगा। अगर कोई महिला वर्तमान में लाडली बहना योजना का लाभ ले रही हो या फिर नए नियम के तहत 25 जुलाई के बाद से इस योजना का लाभ लेगी। लेकिन बैंक डीबीटी सभी के लिए आवश्यक होगा।

बैंक डीबीटी के साथ समग्र eKYC जरूर करें और बैंक खाते में आधार लिंक कराएं। समग्र आईडी को आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के साथ लिंक करने की प्रक्रिया को समग्र eKYC कहा जाता है। और शुरुआती दिनों में ही सरकार द्वारा समग्र eKYC अनिवार्य कर दिया गया था जिसकी वजह से लगभग सभी का समग्र e-KYC हो चुका है लेकिन अगर किसी महिला का समग्र eKYC नहीं हुआ है तो उन्हें जल्द से जल्द समग्र eKYC कराना होगा।

लाडली बहनें इस तरह बैंक डीबीटी सक्रिय करें

  • बैंक डीबीटी सक्रिय करने के लिए नजदीकी बैंक शाखा में जाकर संपर्क करना होगा।
  • बैंक डीबीटी सक्रिय करने के आपको सहायक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे – बैंक पासबुक, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और फिर बायोमेट्रिक वेरिफेक्शन।
  • बैंक डीबीटी सक्रिय करने के लिए सहायक दस्तावेजों के साथ नजदीकी बैंक शाखा में संबंधित अधिकारी से संपर्क करना होगा।
  • बैंक अधिकारी द्वारा आवेदक से बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए फिंगरप्रिंट स्कैन किया जाएगा और सहायक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।
  • आपके द्वारा फिंगर प्रिंट स्कैन करने के बाद आपके खाते के बैंक डीबीटी सक्रिय कर दिया जाएगा।
  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि बैंक डीबीटी सक्रिय करने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया ही है, डीबीटी सक्रिय करने की ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना में 5 बड़े बदलाव, रक्षाबंधन पर शिवराज देंगे अपने बहनों को 1250 रुपये की किश्त

लाडली बहना योजना समग्र e-KYC इस तरह करें

लाडली बहना योजना में समग्र eKYC करना बहुत महत्वपूर्ण है। और समग्र eKYC प्रक्रिया को आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही पूर्ण कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करना होगा।

  • समग्र e-KYC करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल पर समग्र पोर्टल https://samagra.gov.in/ में जाएं।
  • होम पेज पर आपको ‘समग्र प्रोफाइल अपडेट करें’ सेक्शन के अन्तर्गत ‘e-KYC करें’ विकल्प दिखाई देगा इसमें आपको क्लिक करना होगा। या फिर आप डायरेक्ट इस https://samagra.gov.in/Citizen/RFC/AdhaarRequest.aspx लिंक पर क्लिक करके जा सकते हैं।
  • अब आपको जिस भी व्यक्ति का समग्र आईडी आधार और मोबाइल नम्बर से लिंक करना चाहते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले समग्र आईडी दर्ज करना होगा और फिर नीचे दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और आधार कार्ड दर्ज करना होगा और OTP वेरिफाई करने होगा। एक बार ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपका समग्र, आधार और मोबाइल नंबर लिंक हो जाएगा और समग्र eKYC सफलतापूर्वक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए शिविर विवरण जारी, ऐसे करें ऑनलाइन शीट बुक

लाडली बहना योजना में आवेदन करने पूर्व तैयारी

लाडली बहना योजना में आवेदन करने पूर्व आधार समग्र eKYC जरूर करना होगा इसके साथ ही व्यक्तिगत बैंक खाता भी आवश्यक है और बैंक खाता आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय भी कराना होगा। इसके साथ ही आपके पास आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए जिसमें समग्र परिवार/ सदस्य आईडी, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर जरूर है।

यह भी पढ़ें – छः वर्ष से अधिक आयु के बहुविकलांग और मानसिक रूप से अविकसित निःशक्तजन के लिए सहायता अनुदान योजना

Author

Leave a Comment

Your Website