लाडली बहना योजना इन महिलाओं को नहीं मिलेंगे दूसरी किस्त के 1250 रूपये

लाडली बहना योजना की पहली किस्त जारी होने के बाद अब दूसरी किस्त 3 दिन बाद फिर से जारी की जाएगी लेकिन पिछली बार की तरह जिन महिलाओं ने सभी प्रक्रिया को फ़ॉलो नहीं किया था और लाडली बहना योजना के अपडेट से परिचित नहीं थे उन्हेंं उनके खाते में 1000 रुपए की राशि क्रेडिट नही हुईं थी ठीक इसी तरह लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त में भी 2 कैटेगरी में महिलाओं को विभाजित किया गया है।

लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त के लिए लाडली बहना योजना की टीम द्वारा सभी कार्य कर लिए गए हैं और 10 जुलाई 2023 को इंदौर में लाडली बहना योजना के भव्य आयोजन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होकर सिंगल क्लिक से पात्र महिलाओं के खाते में दूसरी किस्त के 1000 रुपए ट्रांसफर करेंगे। लेकिन इस बीच महिलाओं को 2 श्रेणी में विभाजित किया गया है और उनमें ऐसी भी महिलाएं हैं जिन्हें दूसरी किस्त के लाभ से वंचित रखा गया है।

पात्र सूची में होने पर भी नहीं मिले 1000 रूपये

लाडली बहना योजना दूसरी के लिए 2 सूची महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और लाडली बहना योजना टीम द्वारा जारी की गई है। इन सूची में पात्र और अपात्र महिलाओं को अलग अलग रखा गया है। लेकिन अगर आपका नाम पात्र सूची में है तो भी आप दूसरी किस्त के 1000 रुपए से वंचित हो जाएंगे।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त में पात्र सूची में शामिल सभी महिलाओं को पहली किस्त की राशि ट्रांसफर की गई थी लेकिन 98.5 प्रतिशत महिलाओं के खाते में 1000 रूपये प्राप्त हुए और 1.5 प्रतिशत महिलाओं को पात्र सूची में रहने के बाद भी अब तक योजना का लाभ नही मिल पाया।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त डेढ़ लाख महिलाएं ऐसी थी जिनका नाम पात्र सूची में था लेकिन फिर भी उन्हें बैंक खाते में 1000 रूपये प्राप्त नहीं हुऐ और फिर इसके बाद 25 जून तक इस तरह की महिलाओं के खातों की जांच की जाएगी और सुधारात्मक कार्रवाई करते हुए 25 जून तक ₹1000 की राशि सभी महिलाओं को खाते में दे दी जाएगी ऐसा आश्वासन सीएम शिवराज की तरफ से भी दिया गया था।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना दूसरी किस्त के लिए इंदौर में 10 जुलाई को होगा भव्य आयोजन

अगर आपको पहली किस्त के 1000 रूपये प्राप्त हो चुके हैं तो अब आपको लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त में 1000 रूपए फिर से प्राप्त होगें लेकिन लाडली बहना योजना में लगातार हो रहे अपडेट से अवगत होना भी जरूरी है ताकि आप इस योजना की आने वाली किस्तों से कभी वंचित न रह सके। आगे हम आपको यहां बताएंगे कि आप किस तरह दूसरी किस्त के लिए जारी सूची देखेंगे और सूची में नाम होने पर भी कुछ महिलाओं के खाते में राशि प्राप्त नहीं होती है इसकी क्या वजह है इस बारे में भी विस्तार से जानेंगे।

इन महिलाओं को नहीं मिलेगी दूसरी किस्त

लाडली बहना योजना दूसरी किस्त से जिन महिलाओं को वंचित रखा गया है उनकी एक सूची जारी की गई है। आप जिस स्थान पर रहते हैं उस स्थान की जितनी भी महिलाएं है जिन्हें योजना के लाभ से वंचित रखा गया है आप उनका नाम लिस्ट में देख सकते हैं।

लाडली बहना योजना दूसरी किस्त के लाभ से वंचित महिलाओं की सूची आप आधिकारी वेबसाइट के मेनू में छठे नंबर के विकल्प पर जाकर चेक कर सकते हैं। या फिर आप डायरेक्ट इस लिंक https://cmladlibahna.mp.gov.in/AntimSoochi.aspx पर जाकर भी चेक कर सकते है। यहां आपको एक मोबाइल नंबर और OTP वेरिफाई करना होगा इसके बाद ही आपके द्वारा चयन किए गए स्थान की सूची आपको दिखाई जाएगी।

यह भी पढ़ें – MP News: कैबिनेट से मिली मंजूरी 10 जुलाई तक करें आवेदन और पाएं 10,000 रूपये प्रतिमाह

इसके अलावा आपको बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय करके रखना है और अपने बैंक खाते में एसएमएस अलर्ट में चालू रखें ताकि किसी भी तरह की बैंक खाते की एक्टिविटी आपको पता चलती रहे। इसके साथ ही आपके इस बात का ध्यान रखना है कि आपके आधार से लिंक बैंक खाते में आपको लगातार लेनदेन जारी रखना अगर आप ऐसा नहीं कटते हैं तो बैंक खाता निष्क्रिय कर दिया जाता जाएगा और फिर बैंक खाता निष्क्रिय होने की वजह से भी आपको दूसरी किस्त की राशि प्राप्त नही हो सकती। इसके साथ आप आधार कार्ड के साथ एक से ज्यादा खातों को लिंक ना ऐसा करने पर भी लाडली बहना योजना की आने वाली किस्तों में दिक्कत हो सकती है।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना दूसरे चरण के लिए इन महिलाओं को किया गया पात्र

Author

Leave a Comment

Your Website