लाडली बहना योजना अपडेट: आने वाली किस्तों में इन बहनों को मिलेंगे 1250 रुपए

लाडली बहना योजना में अब तक 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं को 2 किस्तों में एक-एक हजार रूपए दिए जा चुके हैं। इसके साथ ही अब अपडेट डायरेक्ट छठी किस्त का आया है क्योंकि इसमें 1250 रुपए की राशि महिलाओं को मिलने वाली है। हालाकि इस बीच बहुत सारे अपडेट और 26 जुलाई से नियम में बदलाव भी किए जाएंगे। और फिर इन्हीं पात्र महिलाओं को आगे चलकर 3000 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे।

लाडली बहना योजना: मध्यप्रदेश सरकार अक्टूबर में लाडली बहनों को 1250 रुपए की राशि देने की तैयारी कर रही हैं। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की बहनों की आय 10,000 रुपए प्रतिमाह करने का फैसला किया है जिसकी शुरुआत लाडली बहना योजना की पहली किस्त 1000 रुपए से की गई। और अब अक्टूबर में यानी की लाडली बहना योजना की छठी किस्त में राज्य की बहनों को 1250 रुपए की राशि प्राप्त होगी। जिसकी पूरी तैयारी कर ली गई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी साझा की

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने लाडली बहना योजना की शुरूआत की 5 मार्च से और आवेदन 25 मार्च से प्रारंभ कराया और जून की 10 तारीख को सभी पात्र महिलाओं के खाते में 1000 रुपए की राशि डीबीटी के तहत ट्रांसफर कर दी। यह सभी प्रक्रिया सिर्फ 2 महीने के भीतर की गई। और अब तक लाडली बहनों को मई और जून इन दो महीनों की राशि बैंक खाते में प्राप्त हो चुकी है।

सीएम शिवराज सिंह ने लाडली बहनों को पहली किस्त की राशि ट्रांसफर करते हुए जबलपुर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान, इस योजना में दी जाने वाली 1000 रुपए की राशि को बढ़ा कर 3000 रुपए करने का ऐलान किया था जिसकी सूचना हाल ही में सीएम शिवराज के अधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर भी प्रकाशित किया गया है। जिसमें सीएम शिवराज ने लिखा की “अभी बहनों को ₹1000 मिल रहे हैं। जल्द ही ₹1250…., ₹1500, ₹1700, ₹2000, ₹2250, ₹2500, ₹2750 और फिर ₹3000 मिलेंगे।

यह भी पढ़ें – PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त 28 जुलाई को जारी होगी, 8.5 करोड़ किसनों को मिलेगा फायदा

इन बहनों को मिलेंगे 1250 रुपए की किस्त

लाडली बहना योजना की आने वाली सभी किस्त पात्र महिलाओं के खाते में प्राप्त होती रहेगी। लेकिन कभी भी जब इस योजना का अपडेट आता है तो किसी के लिए खुश और किसी के चेहरे में निराशा देखने को मिल सकती है। हालाकि लाडली बहना योजना में 1250 रूपये की आने वाली किस्त सभी पात्र महिलाओं के खाते में प्राप्त होगी लेकिन इस बीच किसी महिला के खाते में डीबीटी असक्रिय हो जाता है या फिर किसी कारण की वजह से अपात्र सूची में नाम शामिल हो जाता है या फिर बैंक सम्बंधित कोई अन्य कारण रहता है तो इस स्थिति में बहनों के खाते में राशि प्राप्त होने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालाकि कुछ अन्य तथ्य लाडली बहना योजना के नियमों को देखते हुए यहां जारी किए गए हैं।

यदि पात्र महिला के घर में कोई सदस्य सरकारी नौकरी में शामिल हो जाता है या फिर आयकर दाता की श्रेणी में आता है तो इस परिस्थिति में भी महिला को आने वाली किस्तों से वंचित कर दिया जाएगा। इसके साथ ही अगर कोई महिला लाडली बहना योजना का लाभ लेने के बाद सांसद/विधायक या प्रदेश सरकार के नगर निगम/मंडल द्वारा मनोनित बोर्ड का अध्यक्ष या सदस्य बन जाती है तो इस परिस्थिति में भी महिला को आने वाली किस्तों का लाभ नही दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त 28 जुलाई को जारी होगी, 8.5 करोड़ किसनों को मिलेगा फायदा

लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए एक क्रांतिकारी योजना है इस पर आपके क्या विचार है। और आप राज्य सरकार और भारत सरकार से किस तरह की योजनाओं की मांग करना चाहते है नीचे कॉमेंट करके जरूर बताएं।

Author

Leave a Comment

Your Website