लाड़ली बहना योजना परिवार में है एक से ज्यादा महिला तो योजना का लाभ मिलेगा या नहीं जानें लें वरना पछताओगे !!

मध्यप्रदेश सरकार लाड़ली बहना योजना को लागू कर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने एवं उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए सरकार ने यह बहुत बड़ा जिम्मा उठाया है इस योजना के तहत प्रदेश की सभी महिलाओं को हर महीने 1000 रूपए देने का प्रावधान है इससे महिलाएं की आर्थिक स्थिति तो सुधरेगी साथ में वो किसी पर आश्रित नहीं होगी अपना जीवन यापन खुद करने की क्षमता बढ़ेगी।  

इसी सिलसिले में आज हम बात करने वाले हैं कि एक परिवार में अगर एक से ज्यादा महिला तो क्या उन सभी को बहना योजना का लाभ मिलेगा? क्या उन सभी महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने 1000 रुपये आएगा? बहुत से परिवारों की समग्र आईडी में यह देखा जा रहा है कि एक ही परिवार आईडी में एक से ज्यादा महिलाएं है और तो क्या ऐसे परिवारों की सभी महिलाओं को बहना योजना का लाभ मिल पाएगा 

ये सवाल हर उस महिला के मन में है जिनके एक ही परिवार में एक से ज्यादा महिला है या जिनके समग्र परिवार आईडी में एक से ज्यादा महिला सदस्य है तो आइये जानते हैं आपको इसके लिए क्या करना है और कैसे एक ही परिवार की सभी महिलायें इसका लाभ उठा सकती है। 

लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा जो पात्रता जारी किया गया था उसमें ऐसा कहीं पर भी उल्लेख नहीं है कि एक परिवार की सदस्यता रखने वाले एक से अधिक महिला को बहना योजना का लाभ नहीं मिलेगा तो सभी महिलाएं निश्चिन्त रहें सरकार द्वारा आधिकारिक पात्रता के अनुसार ऐसा उल्लेख नहीं है और न ही सरकार ने अब तक इस पर टिप्पणी की है तो यदि परिवार में यदि एक से ज्यादा महिला हैं और सभी बहना योजना के लिए पात्र है तो उन्हें इस योजना का लाभ जरूर मिलेगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना: बैंक DBT इनेबल कैसे करें

लाड़ली बहना योजना के लिए पात्रता 

पहला – महिला मध्यप्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए। 

दूसरा – महिला की आयु 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होना चाहिए। 

तीसरा – महिला शादीशुदा होना चाहिए। (यदि विधवा है तो भी पात्र है)

चौथा – परिवार में 5 एकड़ से ज्यादा भूमि नहीं होना चाहिए। 

पांचवा – महिला के नाम पर बड़े वहां नहीं होना चाहिए। 

छटवां – महिला या परिवार का सदस्य सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए। 

सातवां – परिवार में यदि कोई पेंशन प्राप्त कर्ता नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना पहली किस्त कैसे चैक करें

ये कुछ मुख्य पात्रता हैं जो आपको लाड़ली बहना योजना का लाभ पाने के लिए इनका प्रमाण देना होगा इसलिए अलावा अगर आप इसे डिटेल में जानना चाहते हैं तो आप लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं या फिर लाड़ली बहना के हेल्प लाइन नंबर पर भी कांटेक्ट कर सकते हैं। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

1 thought on “लाड़ली बहना योजना परिवार में है एक से ज्यादा महिला तो योजना का लाभ मिलेगा या नहीं जानें लें वरना पछताओगे !!”

Leave a Comment

Your Website