लाडली बहना योजना तीसरे चरण को लेकर आया अपडेट, तैयार कर लें अब ये दस्तावेज़

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई है। जिसमें महिलाओं की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। शुरुआत में ₹1000 और बाद में 1250 रुपए प्रतिमाह योजना के अंतर्गत दिए जा रहे हैं। आगे चलकर ₹3000 भी प्रतिमाह भी दिए जाएंगे। हाल ही में लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को लेकर अधिकारी अपडेट सामने आया है जिसमें आपको जरूरी दस्तावेज़ तैयार करके रखने होंगे।

लाडली बहना योजना तीसरा चरण 2024

मध्य प्रदेश सरकार ने महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लाडली बहन ने योजना की शुरुआत की थी जिसमें पहला और द्वितीय चरण ही शुरू किया गया था। और तीसरे चरण को विधानसभा चुनाव के बाद शुरू किया जाना था लेकिन अब तक तीसरा चरण शुरू नहीं हुआ है लेकिन अब आधिकारिक अपडेट सामने आया है जिसमें तीसरे चरण को लेकर के जरूरी दस्तावेज तैयार करने के लिए कहा गया है।

इन बहनों को भी मिलेगा मौका

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में अविवाहित बहनों को भी मौका मिलने वाला है क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने जबलपुर में एक रैली के दौरान या घोषणा की थी कि तीसरे चरण में अविवाहित बहनों और 21 से 60 वर्ष की बहनों को भी शामिल किया जाएगा जिसके लिए अब महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने भी मंजूरी दे दी है।

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में उम्र सीमा के साथ पात्रता सम्बंधित अन्य ढील भी दी गई है। जिससे अब ज्यादा से ज्यादा बहनें इस योजना में जुड़ कर लाभ प्राप्त कर सकती हैं। जैसे कि आप सभी को पता है की लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में केवल 23 से 60 वर्ष की महिलाएं और ट्रैक्टर वाली महिलाओं को शामिल किया जा रहा था लेकिन तीसरे चरण में ऐसा कुछ भी नहीं है अविवाहित बहनें और 21 से 60 वर्ष की सभी महिलाओं को शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – PMFBY Payment 2024: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों के खाते में पैसा आना शुरु, जल्दी करें आवेदन

लाडली बहन योजना तीसरे चरण के लिए सहायक दस्तावेज

लाडली बहना योजना में तीसरे चरण के लिए राज्य की बहनों को आवेदन करने के लिए सहायक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इनकी अधिक जानकारी हमें नीचे साझा की हुई है।

परिवार समग्र आईडी – लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए राज्य की महिलाओं के पास समग्र आईडी का होना आवश्यक है बिना समग्र आईडी आप आवेदन नहीं कर सकते इसके साथ ही समग्र आईडी में मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का लिंक होना भी जरूरी है।

आधार कार्ड – लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए दूसरा सबसे जरूरी दस्तावेज आधार कार्ड है। और आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर भी लिंक होना चाहिए क्योंकि आवेदन के उपरांत आपको ओटीपी वेरीफिकेशन की आवश्यकता होती है।

बैंक खाता पासबुक – लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक महिला के पास खुद का बैंक खाता होना आवश्यक है। बैंक खाते में आधार कार्ड और मोबाइल नंबर भी लिंक होना अनिवार्य है। इसके अलावा बैंक डीबीटी सक्रिय होना चाहिए क्योंकि लाडली बहना योजना की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है।

मोबाइल नंबर – लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए महिला के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए जो की बैंक खाता, आधार कार्ड और समग्र आईडी से लिंक हो क्योंकि आवेदन के दौरान आपको ओटीपी वेरीफिकेशन की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें – MP Police Constable Result 2024: मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती के परीक्षा परिणाम और स्कोरकार्ड का सीधा लिंक जारी

वैकल्पिक रूप से लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आवेदन फॉर्म, मूल निवासी प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण, जन्म तिथि का प्रमाण और अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। क्योंकि कभी-कभी हमारे सभी दस्तावेजों में नाम और अन्य जानकारी मैच नहीं करती है इसी वजह से अन्य दस्तावेजों की सहायता से मिलान कार्य किया जाता है।

लाडली बहना योजना और मध्य प्रदेश सरकार से जुड़ी खबरों के लिए आप अपना कल के साथ जुड़ सकते हैं। क्योंकि अपना कल की टीम आपको शुरुआत से ही लाडली बहना योजना की आधिकारिक जानकारी प्रदान करती है और मध्य सरकार से जुड़ी तमाम खबरें इस वेबसाइट पर प्रकाशित करती है।

यह भी पढ़ें – पशुपालन विभाग में निकली 1884 पदों पर बंपर भर्ती, सैलरी 25000 रुपए तक, योग्यता 10वीं पास आज ही करें आवेदन

Author

Leave a Comment

Your Website