लाडली बहना योजना: 10 जुलाई से पहले यहां जमा करें प्रविष्टियां, खाते में आएंगे 5000 रुपये

लाडली बहना योजना के अंतर्गत बहनों को 5000 रूपये प्राप्त करने के लिए मध्यप्रदेश शासन https://mp.mygov.in/ की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवश्यक प्रविष्टियां पहुंचाना होगा। और फिर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा लाडली बहनों को 5000 रूपये दिए जाएंगे।

लाडली बहना योजना में बहनों को 5000 रुपये प्राप्त करने के लिए आखिरी मौका है। क्योंकि यह पोर्टल अधिकारिक वेबसाइट पर 8 जून से चालू हैं और अधिकारिक सूचना के अनुसार 10 जुलाई तक पोर्टल बहनों की प्रविष्टियां अपलोड करने के लिए ओपन रहेगा। हम इस ब्लाग पोस्ट के माध्यम से आपको बहूत ही आसान तरीका साझा करने वाले हैं जिससे आप भी इस योजना का अधिक से अधिक लाभ अर्जित कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना 5000 रुपए

लाडली बहना योजना में शामिल 1 करोड़ 25 लाख बहनों के लिए 10 जुलाई 2023 तक का मौका है अगर बहनें इस समय सीमा के अंदर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा एमपी माय गॉव की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रविष्टियां दर्ज करती हैं तो बहनें 5000 रुपए प्राप्त करने के लिए क्वालीफाई हो जाएंगी।

लाडली बहनों को 5000 रूपए प्राप्त करने के लिए एमपी माय गॉव की अधिकारिक वेबसाइट https://mp.mygov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद बहनों को एक सेल्फी और लाडली बहना योजना के विषय में एक संदेश निर्धारित नियम एवं शर्तें के अनुसार पोर्टल में अपलोड करना होगा। इसके बाद महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को ₹5000 का पुरस्कार दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – अब इस योजना के तहत बिना परीक्षा पास किए जन सेवा मित्र की सरकारी नौकरी करें

प्रविष्टियां अपलोड करने के नियम एवं शर्तें

लाडली बहना योजना सेल्फी कॉन्टेस्ट प्रतियोगिता में प्रविष्टियां अपलोड करने के नियम एवं शर्तें

  • मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में पात्रता रखने वाली महिलाओं के लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की गई है। इस वजह से सिर्फ लाडली बहनें इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकती है।
  • लाडली बहनों को प्रविष्टियां अपलोड करते समय अपना पंजीयन क्रमांक भी दर्ज करना है। बिना पंजीयन क्रमांक के प्रविष्टियां निरस्त कर दी जाएंगी।
  • प्रविष्टियां में नाम, पता, पंजीयन क्रमांक, मोबाइल नंबर, सेल्फी और आप इस योजना में प्राप्त राशि का किस तरह उपयोग कर रहे हैं इस बारे में अपनी राय और मन की बात अनिवार्य रूप से लिखनी होगी।
  • एक आवेदक द्वारा सिर्फ एक प्रविष्टियां मानी जाएंगी इस लिए एक से अधिक बार प्रविष्टियां नही करना है।
  • आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी जैसे – नाम, पता, पंजीयन क्रमांक आदि टेक्स्ट फॉर्मेट में होनी चाहिए। और सेल्फी jpeg/png/pdf फॉर्मेट में अपलोड करना है।
  • भेजी गई प्रविष्टियों में किसी भी तरह की आपत्तिजनक कॉमेंट, फोटो आदि को स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • पुरस्कृत एवं प्राप्त प्रविष्टियों को जनसम्पर्क संचालनालय म.प्र.शासन किसी भी रूप में उपयोग करने हेतु स्वतंत्र होगा।

यह भी पढ़ें – अब इस योजना के तहत बिना परीक्षा पास किए जन सेवा मित्र की सरकारी नौकरी करें

सीएम लाडली बहना योजना

लाडली बहना योजना में जिन महिलाओं को पहली किस्त के 1000 रूपए प्राप्त हो चुके हैं उनके पास 5 हजार रूपए जीतने का भी मौका है। दरअसल लाडली बहना योजना के अंतर्गत सीएम शिवराज सिंह ने आगामी संशोधन करने का कार्य महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को सौप दिया है। और इस वजह से इस योजना के संशोधन से जुड़े महत्त्वपूर्ण नियमों को कैबिनेट बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रस्ताव पारित कर इस योजना में संशोधन किए जा रहे हैं।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा अब तक 21 वर्ष की बहनों को लाभ दिलाने के लिए प्रस्ताव पारित कर मंजूरी ले ली गई है। और जन जन तक पहुंच कर उचित कार्यवाही करने और संशोधन हेतु महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे। आप आने वाले किसी भी तरह के अपडेट या इस तरह की जानकारी के लिए हमे सोशल मीडिया अकाउंट और गूगल न्यूज में फ़ॉलो कर सकते हैं।

और अधिक पढ़ें

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना: ऑनलाइन आवेदन करें और 10,000 रुपये प्रति माह पाएं

Author

Leave a Comment

Your Website