लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें Ladli Bahna Yojana Status Check Kaise Kare 2023

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फरवरी 2023 में लाडली बहना योजना को लागू किया जिसके तहत सभी मध्यप्रदेश की महिलाओं को हर महीने 1-1  हजार रूपए देने का प्रावधान है। इस योजना उद्देश्य गरीब एवं  मध्यम वर्ग की बहनों और राज्य की गरीब महिलाओं को आर्थिक लाभ देना एवं महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है। अब मध्यप्रदेश की हर विवाहित महिला को  1000 रुपये की मासिक आर्थिक सहायता से राज्य की महिलाओं को लाभ होगा। यह बात सीएम शिवराज ने सीहोर जिले के बुधनी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही।

लाडली बहना योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया 25 मार्च 2023 से शुरू कर दी गई है। यह प्रक्रिया के लिए आपको किसी ऑनलाइन दुकान या किसी दलाल के पास जाने की जरुरत नहीं है इसके लिए आपके ग्राम पंचायत में ही शिविर लगेगा आप उस शिविर में जाकर अपनी प्रक्रिया को पूर्ण करा सकते हैं। 

यदि आपने लाडली बहना योजना के लिए आवेदन कर दिया है और आप आवेदन का स्टेटस जानना चाहते हैं तो आप इस लेख लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें को पूरा पढ़ें और अपना स्टेटस चेक करें। 

Contents show

लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें

  1. स्टेप 1: cmladlibahna.mp.gov.in की वेबसाइट पर जायें।
  2. स्टेप 2: आवेदन की स्थिति की विकल्प पर क्लिक करें।
  3. स्टेप 3: अपना पंजीयन या समग्र आईडी नंबर डालें।
  4. स्टेप 4: कैप्चा डालकर खोजें के बटन पर क्लिक करें।
  5. स्टेप 5: पावती के व्यू (View) के विकल्प पर क्लिक करें।
  6. स्टेप 6: आपका आवेदन पावती पत्र खुल जायगा।

लाड़ली बहना योजना आवेदन स्थिति कैसे देखे

स्टेप 1: cmladlibahna.mp.gov.in की वेबसाइट पर जायें।

सबसे पहले आपको लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना है। इसके लिए आप गूगल पर जाकर सर्च कर सकते हैं या फिर हमारे द्वारा डायरेक्ट लिंक आपको दिया गया है उस पर क्लिक कर आप जा सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें
लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें

 

स्टेप 2: आवेदन की स्थिति की विकल्प पर क्लिक करें। 

लाड़ली बहना योजना की वेबसाइट के होमपेज पर आने के बाद आपको मेनू  पर आवेदन की स्थिति का विकल्प मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है। 

स्टेप 3: अपना पंजीयन या समग्र आईडी नंबर डालें।

आवेदन की स्थिति के विकल्प क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे आपके द्वारा भरे गए लाड़ली बहना योजना आवेदन का पंजीयन क्र. या समग्र आईडी नंबर आपको दर्ज करना है। समग्र आईडी नंबर उस महिला का डालना है जिसके नाम से आवेदन किया गया है। 

WhatsApp Image 2023 03 30 at 12.51.51 AM 1

स्टेप 4: कैप्चा डालकर खोजें के बटन पर क्लिक करें।

पंजीयन क्र. या समग्र आईडी नंबर डालने के बाद आपको दुसरे बॉक्स पर कैप्चा कोड डालना है। इसके बाद आपको खोजें के बटन पर क्लिक करना है। 

स्टेप 5: पावती के व्यू (View) के विकल्प पर क्लिक करें।

जैसे ही आप खोजें के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपके द्वारा भरी गयी डिटेल्स आ जायगी जिसमें आपका नाम और आपकी बाकि की जानकारी होगी। इनमें से पावती वाले कॉलम में एक View का ऑप्शन होगा उस पर आपको क्लिक करना है। 

लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें

स्टेप 6: आपका आवेदन पावती पत्र खुल जायगा। 

View के ऑप्शन  क्लिक करने  बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायगा जो कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना आवेदन पत्र की पावती होगी। आप इसे प्रिंट करा कर अपने पास रख लें। 

लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें
लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें

इसे भी पढ़ें – आधार और पैन कार्ड लिंक कैसे करें

लाड़ली बहना योजना आवेदन पावती 

लाड़ली बहना योजना के पावती पत्र में आपको आपके द्वारा भरी गयी सारी डिटेल्स देखने मिलेगी जैसे आपका ऑनलाइन पंजीयन क्रमांक, आपकी समग्र आई डी, आपका नाम, जन्मतिथि, पता आदि। इसके अलावा पावती में आवेदन भरने वाले अधिकारी की जानकारी भी होगी जिससे आपने यह ऑनलाइन प्रक्रिया को पूर्ण कराया है।

लाड़ली बहना योजना सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रश्न 

लाड़ली बहना योजना आवेदन करने के प्रक्रिया 

अगर आप मध्यप्रदेश की महिला हैं और लाड़ली बहना योजना के लिए पात्रता रखते हैं तो आप भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको ग्राम पंचायत से एक फॉर्म मिलेगा उसको भरना है और उसमें अपने जरुरी दस्तावेज अटैच कर ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करनी है। जहाँ पर आपको ऑनलाइन पंजीयन क्रमांक मिलेगा उससे आप लाड़ली बहना योजना पावती प्राप्त कर सकते हैं। 

लाड़ली बहना योजना ऑनलाइन पंजीयन क्रमांक कैसे मिलेगा 

लाड़ली बहना योजना ऑनलाइन पंजीयन क्रमांक प्राप्त करने के लिए जरुरी दस्तावेज के साथ अपने ग्राम पंचायत या नजदीकी लाड़ली बहना योजना शिविर में जाईये और अपनी ऑनलाइन प्रक्रिया को पूर्ण कराइये। यह प्रक्रिया पूर्ण कराने के बाद अधिकारी द्वारा आपको पंजीयन क्रमांक दिया जायगा। 

लाडली बहना योजना eKYC लिंक कैसे करें 

लाडली बहना योजना eKYC लिंक आपको मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल में जाकर ‘e-KYC करें’ विकल्प पर क्लिक करना है और आपने आधार और मोबाइल नंबर से पंजीकृत मोबाइल नंबर में OTP आएगा आपको OTP सत्यापित करना है और सबमिट करना होगा लाडली बहना योजना eKYCसफलता पूर्वक हो गया करके स्क्रीन में सन्देश दिखाई देगा जिससे आप वेरीफाई कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना हेल्पलाइन नंबर 

लाड़ली बहना योजना से जुड़ी हर बारीक जानकारी पहुंचाने और उनकी परेशानी को दूर करने के लिए विशेष तौर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है. जिसमें महिलाएं इन नंबर 07682 और 181 पर कॉल करके अपनी समस्या बता सकती हैं।

यह भी पढ़ें – 

Author

1 thought on “लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें Ladli Bahna Yojana Status Check Kaise Kare 2023”

Leave a Comment

Your Website