लाड़ली बहना योजना दूसरा राउंड – 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की महिलाओं का भी भरा जायगा फॉर्म

लाड़ली बहना योजना के दूसरे राउंड की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किये अपने वादे के अनुसार 25 जुलाई से पुनः आवेदन चालू कर दिया गया है। योजना के तहत अब 21 साल की शादीशुदा महिलाओं को भी हर महीने 1000 रुपये मिलेंगे। आपको बता दें लाड़ली बहना योजना की शुरुवात मार्च 2023 में किया गया था जिसमें 23 से 60 वर्षीय महिलाओं को आवेदन कराया गया था। और इसके दूसरे चरण में अब 21 से 23 वर्ष की महिलाओं के आवेदन फॉर्म भरे जायेंगे। 

परन्तु आप सभी निराश न होएं क्योंकि यदि आप 23 साल के ऊपर हैं और आपके घर में ट्रेक्टर है तो आपके लिए ख़ुशख़बरी है कि आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। जी हाँ दोस्तों शिवराज सरकार ने ट्रेक्टर वाले किसान परिवार की महिलाओं को भी इस योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है। 

23 से लेकर 60 वर्ष की महिलाओं के लिए है ये शर्तें 

शिवराज सरकार ने 23 से 60 वर्ष की महिलाओं के लिए आवेदन तो चालू किया है परन्तु इन महिलाओं के लिए कुछ शर्तें भी रख दी गई है जैसे कि आपके पास ट्रेक्टर होना अनिवार्य है साथ ही जो उस ट्रेक्टर का आपको पंजीयन क्रमांक देना होगा इसेक माध्यम से पंजीयन क्रमांको और ट्रेक्टर के मालिक को चेक किया जायगा कि उसी परिवार हैं या नहीं। इसके बाद एक ट्रेक्टर को सिर्फ और सिर्फ एक ही समग्र आईडी मान्य होगी।

बहना योजना के लिए जारी मुख्य दस्तावेज

आवेदन करने वाली महिलाओं के पास परिवार की सदस्य आईडी होनी चाहिए।  इसके अलावा बैंक पासबुक, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है। 

लाड़ली बहना योजना के लिए ऐसे करें अप्लाई

लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाओं या बेटियों को पंचायत केंद्रों, लेखपाल, सचिव या प्रधान के यहां से फॉर्म लेना होगा और उसे भरकर वहीं जमा करना होगा।अधिकारियों कहना है कि इस बार सिर्फ ऑनलाइन तरीके से आवेदन फॉर्म भरे जायेंगे जिसके लिए मुख्य रूप से ग्राम पंचायत के सचिव और सहायक सचिवों को तैयार किया गया है। इसके बाद भी अगर कोई महिला छूट जाती है तो प्रदेश सरकार उसे विशेष कैंप में फॉर्म की सुविधा उपलब्ध कराएगी। 

इसे भी पढ़ें – SAHARA का पैसा वापस पाने का प्रोसेस, नए पोर्टल पर ऐसे भरो फॉर्म

आपने सही भरा फॉर्म भरा या गलत चेक करें

लाड़ली बहना योजना दुसरे चरण के फॉर्म की प्रक्रिया 25 जुलाई से शुरू हो गई है और यह 20 अगस्त तक भरे जायेंगे। इसलिए जिन भी महिला का आवेदन फॉर्म भरा जाता है उनके लिए यह जानना जरुरी हो जाता है की उनके फॉर्म की स्थिति क्या है कि लाडली बहना योजना फॉर्म सही है या गलत कैसे चेक करें जिससे सभी महिलाएं यह जान पाएं की उन्हें लाभ मिल पाएगा भी या नहीं। 

अपना भरा हुआ आवेदन चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें – Ladli Bahna Yojana Form Status 2023

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website