25 जुलाई से शुरू होगा लाडली बहना योजना का दूसरा चरण, देखें क्या है आवेदन प्रक्रिया

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना जिसमें महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए दिए जाते हैं। इस योजना के दूसरे चरण 25 जुलाई से प्रारंभ हो रहे हैं। और किस तरह दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया है और किन दस्तावेजों को तैयार रखना होगा इस बारे में हम यहां विस्तार से जानेंगे।

लाडली बहना योजना 2023: मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 5 मार्च 2023 से लाडली बहना योजना को अधिकारिक तौर से लागू किया गया और 25 मार्च 2023 से लाडली बहना योजना के आवेदन प्रारंभ किए गए जो की 30 अप्रैल 2023 तक जारी थे। लेकिन इसमें बहुत सी महिलाओं ने आवेदन नहीं किया जिसमें विभिन्न तरह के कारण समाने आए और पहले चरण में उम्र सीमा को 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच रखा गया था जिसकी वजह से भी 21 वर्ष की विवाहित महिलाएं भी इस योजना कर सकीं।

लाडली बहना योजना अब तक 2 किस्त जारी

लाडली बहना योजना प्रथम चरण के आवेदन सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद अब तक 2 किस्त जारी की चुकी है और प्रत्येक किस्त में राज्य की पात्र महिलाओं को 1000 रुपए की राशि बैंक डीबीटी के तहत ट्रांसफर कि गई। पहली किस्त 10 जून को और दूसरी किस्त 10 जुलाई को जारी की गई।

लाडली बहनों को जल्द मिलेंगे 3000 रुपए माह

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना के अंतर्गत 2 किस्तों को जारी किया है। और पहली किस्त का कार्यक्रम 10 जून को जबलपुर में आयोजित किया गया और दूसरी किस्त का कार्यक्रम 10 जुलाई इंदौर में आयोजित किया गया इस दौरान सीएम शिवराज सिंह ने बहनों से वादा किया की लाडली बहना योजना में प्रतिमाह दिए जानी वाली रकम को जल्द ही 3000 रुपए प्रतिमाह कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही सीएम शिवराज सिंह ने ट्वीट कर कहा कि “मेरी बहनों, तुम्हारे चेहरे पर सिर्फ सावन में ही नहीं, सदैव मुस्कान बनी रहे तुम सब आगे बढ़ो और स्वाभिमान से जियो इसके लिए मैं कोई कसर नहीं छोडूंगा खुशियों की दूसरी किस्त तुम्हारे खाते में डाल दी गई है आगे भी किसी बात की चिंता मत करना पैसों का इंतजाम होते ही मैं तुम्हें हर महीने ₹3000 भी दूंगा। सीएम शिवराज ने आगे कहा कि यहां भी नहीं रुकना हैं मेरा संकल्प है कि मध्यप्रदेश की हर बहन की आमदनी कम से कम 10,000 रुपए महीना हो।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूल के छात्रों को 4500 रुपये देने का ऐलान किया

25 जुलाई से होगा दूसरा चरण प्रारंभ

मध्यप्रदेश की महिलाओं को सशक्त आत्मनिर्भर और आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से लाडली बहना योजना की शुरूआत की और बाद में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा संशोधन किए जाने पर इस योजना को विस्तार दिया गया और इस वजह से एक बार फिर से लाडली बहना योजना के आवेदन 25 जुलाई से प्रारंभ किए जा रहे हैं।

आपको बता दें की लाडली बहना योजना का प्रथम चरण 25 मार्च 2023 से प्रारंभ किया गया था और अब दूसरा चरण 25 जुलाई 2023 से प्रारंभ किया जाएगा। और दूसरे चरण में वे सभी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं जो पहले चरण में किसी कारण की वजह से वंचित हो गई थी।

लाडली बहना योजना दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में आवेदन करने के लिए आपको पहले चरण की तरह ही नजदीकी ग्राम पंचायत केंद्र, शिविर केंद्र आदि में जाना होगा और साथ में आपको सहायक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा और शिविर केंद्र में उपस्थित कर्मचारी द्वारा आपका फॉर्म भरा जाएगा और सफलतपूर्वक फॉर्म सबमिट होने के बाद आपको एक पावती पर्ची भी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना: सीएम शिवराज सिंह 26 जुलाई को बाटेंगे फ्री लैपटॉप

दूसरे चरण में 21 वर्ष की महिलाओं को भी मिलेगा मौका

लाडली बहना योजना के पहले चरण में उम्र सीमा निर्धारित की गई थी जिसमें केवल 23 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाओं को शामिल किया गया था लेकिन अब इसयोजना को विस्तार दिया गया और नई उम्र सीमा के अनुसार 21 वर्ष की विवाहित महिलाओं को भी इस योजना में आवेदन करने का मौका दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना दूसरे चरण के प्रारंभ होने से आप खुश हैं अथवा नही और साथ ही आप इस बारे में क्या विचार रखते हैं नीचे अपना कॉमेंट, सवाल या हमारे लिए किसी तरह का सुझाव है तो बताना बिलकुल न भूलें।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना आखिर क्यों नहीं आई महिलाओं के खाते में दूसरी किश्त, सामने आये ये बड़े कारण

Author

Leave a Comment

Your Website