लाडली बहना योजना दूसरे चरण की प्रक्रिया प्रारंभ, जल्दी से देखें क्या है पात्रता

नमस्कार दोस्तों आज हम यहां आपको लाडली बहना योजना के दूसरे चरण को लेकर जानकारी देने वाले हैं जैसा की लाडली बहना योजना के प्रथम चरण में सभी महिलाओं ने पात्रता श्रेणी को ध्यान में रखते हुऐ आवेदन किया और फिर पहले चरण की पहली किस्त 10 जून को प्राप्त कर इस योजना का लाभ अर्जित किया है। ठीक इसी तरह लाडली बहना योजना का दूसरा चरण प्रारंभ हो गया है और हम सभी को दूसरे चरण में इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अधिकारिक प्रक्रिया समझेंगे।

सबसे पहले हम लोगों के लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त कब सरकार द्वारा ट्रान्सफर की जाएगी? एक बार इस बात की पुख्ता जानकारी मिलने के बाद ही हम दूसरे चरण के लिए पहले से तैयारी कर पाएंगे। तो आपको बता दें कि लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त 10 जुलाई को बैंक डीबीटी के सिंगल क्लिक में ट्रान्सफर की जाएगी।

लाडली बहना योजना दूसरे चरण के लिए उम्र सीमा

लाडली बहना योजना दूसरे चरण प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानने से पहले आपको इस बात की जानकारी भी होनी चाहिए कि लाडली बहना योजना की उम्र सीमा में संशोधन किया गया है। और यह संशोधन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिलने के बाद अधिकारिक तौर पर जारी कर दिया गया है।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा संशोधन करने और जन-जन तक संपर्क कर लोगों के अनुसार योजना में संशोधन करने की जिम्ममेदेरी दी गई थी और फिर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा उम्र सीमा में बदलाव कर इस योजना की कमियों को पूरा किया गया।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की एक और पहल अब सिर्फ 5रु में भर पेट भोजन

ट्रैक्टर होने पर भी लाडली बहनों को मिलेगा लाभ

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में वे सभी महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं जिनके घर में ट्रैक्टर है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा इस बात की मंजूरी ले ली गई है कि गांवों में ट्रैक्टर आदि घर खर्च और कृषि कार्य हेतु ले लिया जाता है लेकिन इस तरह के परिवारों की वार्षिक आय बहुत कम है और घर खर्च बहुत मुश्किल से चलता है इस वजह से ट्रैक्टर आदि होने पर भी अगर आपके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम है तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा। आपके घर में ट्रैक्टर है अथवा नहीं लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में यह मैटर नहीं करेगा।

लाडली बहना योजना दूसरे चरण के लिए पात्रता

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए निम्नलिखित पात्रता होनी आवश्यक है।

  • आवेदक महिला मध्यप्रदेश की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • परिवार की समस्त विवाहित बहनें, विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ततता सहित होनी चाहिए। और परिवार में 1 से अधिक बहनें है तो भी इस योजना के लिए पात्र मानी जाएंगी।
  • 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने और 60 वर्ष आयु तक की उम्र सीमा होने पर योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • स्वघोषित वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। और ना ही आयकर दाता होना चाहिए।
  • लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में शासकीय विभाग, उपक्रम, मंडल, संविदाकर्मी या पेंशन प्राप्त कर्ता योजना के लिए अपात्र माने जाएंगे।
  • लाडली बहना योजना दूसरे चरण में भी वर्तमान अथवा भूतपूर्व विधायक, प्रदेश सरकार के निगम या मनोनित बोर्ड के अध्यक्ष या सदस्य होने पर उपयुक्त महिला अपात्र मानी जाएगी।
  • संयुक्त रूप से 5 एकड़ या इससे अधिक कृषि भूमि होने पर भी महिला को अपात्र माना जाएगा।

यह भी पढ़ें – 1 जुलाई से लाडली बहना योजना में किए गए महत्त्वपूर्ण बदलाव, देखें क्या है नया नियम

लाडली बहनें इन बातों का रखें ध्यान

लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त कर रही बहनें और जो बहनें नया आवेदन कर रही हैं उन सभी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि बैंक खाता अपटूडेट होना अनिवार्य है। बैंक में आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य सभी दस्तावेजों के साथ मिनिमम बैलेंस होना भी जरूरी है।

इसके साथ ही लाडली बहना योजना में की सभी जानकारी, अपडेट से अवगत रहें क्योंकि लाडली बहना योजना पूरी तरह से डिजिटलीकरण की योजना है जिसमें क्षणिक भर से कम समय में भी नया अपडेट कर दिया जाता है।

लाडली बहना योजना अधिकारिक पोर्टल और संपर्क जानकारी

लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ यह पर आवेदक महिलाएं अपने आवेदन की स्थिति एवं भुगतान की स्थिति सहित अन्य सभी जानकारी देख सकती हैं। इसके साथ ही इस योजना से संबंधित सहायता के लिए आधिकारिक ई-मेल: [email protected] और हेल्प डेस्क नंबर 0755-2700800 जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना दूसरा चरण 2.0 प्रारंभ, 12 लाख महिलाओं का होगा आवेदन जल्दी देखें लिस्ट में अपना नाम

Author

Leave a Comment

Your Website