मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना दूसरी किस्त: पात्र सूची में देखें अपना नाम

नमस्कार दोस्तों आज हम यहां लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त सिर्फ नीचे दी गई सूची में शामिल महिलाओं को दी जाएगी। इसके आलावा अगर आपका नाम इस सूची में शामिल नहीं है तो आपको दूसरी किस्त की राशि नही दी जाएगी।

लाडली बहना योजना: मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए एक क्रांतिकारी योजना है जिसकी शुरुआत शिवराज सिंह चौहान के द्वारा मार्च 2023 में की गई थी। योजना के फार्म 25 मार्च से 30 अप्रैल 2023 तक भरे गए और 10 जून को इस योजना की पहली किस्त सभी पात्र महिलाओं के खाते में अंतरित की गई और अब समय दूसरी किस्त का है। 10 जुलाई 2023 दोपहर 1 बजे एक बार फिर से पात्र महिलाओं को 1000 रूपए की राशि डीबीटी के तहत ट्रांसफर की जाएगी।

पहली किस्त की तरह ही दूसरी किस्त में कुछ महिलाओं को वंचित रखा गया है। अर्थात जो महिलाएं इसकी पात्रता श्रेणी में नही आती हैं उनको योजना की राशि और लाभ नही दिया जाएगा। और इस तरह की महिलाओं को प्रथक प्रथक करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर एक महिलाओं की सूची जारी की गई है।

10 जुलाई 2023 को लाडली बहनों के खाते में 1000 रूपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी लेकिन केवल नीचे दी गई महिलाओं को ही 1000 रूपये प्राप्त होंगे। अगर आपका नाम नीचे दी गई सूची में नहीं रहता है तो आपको 1000 रूपये की राशि प्राप्त नही होगी।

लाडली बहना योजना दूसरी किस्त पात्र सूची देखें

स्टेप 1. लाडली बहना योजना दूसरी किस्त की पात्र सूची देखने के लिए आपको https://cmladlibahna.mp.gov.in/ अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप 2. होम पेज पर आने के बाद मेनू में दिए ‘अंतिम सूची’ विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 3. लाडली बहना योजना दूसरी किस्त किस्त की पात्र सूची देखने के लिए आगे अपना मोबाइल नंबर OTP द्वारा सत्यापित करें।

antim soochi

स्टेप 4. अब आपके सामने 2 विकाल्प दिखाई देगें। आपको ‘अंतिम सूची लिस्ट (पात्र)’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5. अब स्थानीय निकाय का चुनाव करें। अर्थात जिस स्थान की महिलाओं की सूची आप देखना चाहते हैं उस स्थान का चुनाव करें।

 

स्टेप 6. अंत में आपको नीचे दिए गए बटन ‘अंतिम सूची देखें’ पर क्लिक करना होगा और फिर आपके सामने दूसरी किस्त के लिए पात्र महिलाओं की सूची प्रदर्शित की जाएगी।

LIST LLLD

हर महीने की 10 तारीख को मिलेंगी आने वाली किस्तें

लाडली बहना योजना में आने वाले 5 सालों तक सभी महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी और यह सालाना 12 किस्तों में दिए जाएंगे। प्रत्येक किस्त 1000 रूपये की रहेगी और हर महीने की 10 तारीख को पात्र महिलाओं के खाते में डीबीटी के तहत ट्रांसफर कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना अपडेट: सीएम शिवराज ने जारी की अपात्र सूची, इन बहनों को नहीं मिलेगी दूसरी किस्त

Author

Leave a Comment

Your Website